×

Chitrakoot: अन्ना मवेशियों से परेशान किसानों का प्रदर्शन, डीएम से कार्रवाई की मांग

Chitrakoot News Today: अन्ना मवेशियों से तंग आकर किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। पशु पालकों के छोड़े गए मवेशियों की सूची उपलब्ध कराई।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 31 Aug 2022 1:01 PM GMT
Chitrakoot News
X
चित्रकूट में प्रर्दशन करते किसान (फोटों न्यूज नेटवर्क)
Click the Play button to listen to article

Chitrakoot News Today: अन्ना मवेशियों से तंग आकर किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। पशुपालकों के छोड़े गए मवेशियों की सूची उपलब्ध कराई। अवगत कराया कि पशुपालक अपने दुधारू मवेशियों को अन्ना छोंडे है। जिससे किसानों की फसलों को क्षति हो रही है। मना करने पर विवाद करने पर उतारु हो जाते है। कर्वी ब्लाक क्षेत्र के भैसौंधा गांव के मजरा बंशीपुर के किसानों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए डीएम को संबोधित ज्ञापन एडीएम न्यायिक को सौंपा। अवगत कराया कि पिछले एक पखवारे के भीतर काफी संख्या में अन्ना मवेशियों को गौशाला में बंद किया गया है।

लेकिन गांव के पशुपालक अपने निजी दुधारु मवेशियों को अन्ना छोड़ रहे है। यही मवेशी किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है। कई बार पशुपालकों को इसके लिए मना किया गया तो वह विवाद करने पर आमादा हो जाते है।


शिव प्रसाद, कुंज विहारी, सुदर्शन वर्मा, चंदा, किशोरीलाल, हरी प्रसाद, मुन्ना, रामदास, इंद्रपाल, बल्देव व शिवऔतार ने बताया कि गांव के 42 पशुपालक चिन्हित किए है, जिनके 114 मवेशी अन्ना छोडे जा रहे है। कई बार इसकी शिकायत भरतकूप थाना, बीडीओ व लेखपाल से भी की गई है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जबकि पशुपालकों द्वारा कई बार उन लोगों के साथ अभद्रता की जा चुकी है। एडीएम न्यायिक ने भरोसा दिया कि भरतकूप थाने वह लोग पहुंचे, संबंधित पशुपालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी।

जंगलों में चराने के नाम पर छोड़ रहे मवेशी

जिले के मानिकपुर क्षेत्र के ऐचवारा, सरैंया,भौरी,रैपुरा व इटवा डुडैला के ग्रामीणों ने एसडीएम मानिकपुर को ज्ञापन दिया। अवगत कराया कि गांव के आसपास के लोग जंगलों में मवेशियों को चराने के नाम पर छोंड जाते है। साथ ही गांव के कुछ पशुपालक ऐसे है, जो कि अपने-अपने मवेशियों को छोड़े हुए है। जबकि गांव में कई बार मुनादी कराई जा चुकी है। इसके बाद भी वह अपने मवेशियों को नहीं बांध रहे है। एसडीएम प्रमेश श्रीवास्तव ने थाना प्रभारी मानिकपुर, मारकुंडी व बहिल पुरवा को निर्देश दिए है कि जिन निजी पशुपालकों की शिकायतें मिल रही है, उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाए। शोभन सरकार गौशाला के संचालक को निर्देशित किया है कि जो अन्ना मवेशी गौशाला में संरक्षित है, उनकी सही निगरानी करते हुए छोड़ा न जाए।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story