×

Lucknow Dengue Cases: तेजी से बढ़ा लखनऊ में डेंगू का कहर, एक दिन में मिले इतने ज्यादा मरीज, अलर्ट हुई सरकार

Dengue cases in Lucknow: स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के मुताबिक राजधानी लखनऊ में इस साल अब तक डेंगू के 435 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, पिछले साल सितंबर तक डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 500 की संख्या को पार कर चुका था।

Jugul Kishor
Published on: 19 Sep 2023 3:39 AM GMT
Dengue cases in Lucknow
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Dengue cases in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बारिश के बाद डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। लखनऊ के शहरी इलाके में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिल रहे है। इस बीच राजधानी में सोमवार को 18 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। लखनऊ में पिछले दस दिनों की बात करें तो रोजाना 20-25 मरीज मिल रहे हैं। अलीगंज, आलमबाग और इंदिरानगर सहित कई इलाकों के मरीजों में सबसे ज्यादा डेंगू की पुष्टि हो रही है। इस बीच मेडिकल टीमें लगातार निरीक्षण भी कर रही हैं। लार्वा मिलने पर घरों को नोटिस भी जारी किया जा रही है।

सीएमओ के प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि लखनऊ में सोमवार को डेंगू के 18 नए मरीज मिले हैं। इनमें सबसे अधिक चार मरीज अलीगंज में और चंदरनगर, टुड़ियागंज, सिल्वर जुबली इलाके में तीन-तीन मरीज मिले हैं। इंदिरा नगर व सरोजनी नगर में दो-दो और हजरतगंज में एक मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने करीब 1306 घरों और आसपास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया। इस दौरान 15 लोगों को नोटिस दिया गया।

लखनऊ में इस साल अब तक 435 मरीजों में डेंगू की पुष्टि

स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के मुताबिक राजधानी लखनऊ में इस साल अब तक डेंगू के 435 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, पिछले साल सितंबर तक डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 500 की संख्या को पार कर चुका था। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल की तुलना इस बार डेंगू के मामले कुछ कम आए हैं।

डेंगू से ऐसे करें बचाव

सीएमओ कार्यालय की ओर से दी गई गाइडलाइंस के मुताबिक डेंगू से बचने के लिए लोग अपने घरों के अंदर और घरों के आसपास कहीं पर भी पानी को रुकने न दें। इसके अलावा फुल कपड़े पहनें। यही नहीं रात को सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा मच्छरों से बचने के लिए बॉडी लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर घरों में कूलर का अभी भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसका पानी रोजना बदलें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story