×

Lucknow Dengue Cases: लखनऊ में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, शहरी इलाकों में ज्यादा मिल रहे केस

Lucknow Dengue Cases: स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहरी इलाकों से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को भी अधिकांश मामले इंदिरा नगर, अलीगंज जैसे पॉश इलाकों में मिले।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Sep 2023 3:41 AM GMT
Lucknow Dengue Cases
X

Lucknow Dengue Cases  (photo: social media )

Lucknow Dengue Cases: राजधानी लखनऊ में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। बीते दो-तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हैं तो गली-मोहल्लों में जलभराव है। बारिश के साथ-साथ शहर में डेंगू का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है। कल यानी सोमवार 11 सितंबर को राजधानी में डेंगू के 23 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहरी इलाकों से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को भी अधिकांश मामले इंदिरा नगर, अलीगंज जैसे पॉश इलाकों में मिले।

बरसात के सीजन में अक्सर मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां इस मौसम में काफी फैलती हैं। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग इस बार शुरू से ही अलर्ट मोड है। लखनऊ के प्रत्येक शासकीय अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए कुछ बेड रिजर्व किए गए हैं। इसके अलावा वहां मरीजों की जांच की भी अलग से व्यवस्था की गई है।

किन-किन इलाकों में मिले मरीज

सोमवार को लखनऊ के इंदिरानगर, अलीगंज में 4-4, आलमबाग, चिनहट और चौक में 3-3, बाजारखाला में 2, ऐशबाग, मोहनलालगंज, मॉल और हजरतगंज में एक-एक मरीज मिले हैं। ये जानकारी सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने दी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में एक भी भर्ती मरीज की मौत नहीं हुई है। सोमवार को मिले सभी मामले नॉर्मल है। किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है और उनका अच्छा उपचार चल रहा है। जिन-जिन घरों से डेंगू के नए मरीज मिले हैं, उनके परिजनों के खून की जांच भी कराई गई है।

एक्शन में स्वास्थ्य विभाग की टीम

भारी बारिश के कारण लगभग पूरा लखनऊ में डूबा है। मेन स्ट्रीम मीडिया हो या सोशल मीडिया सभी जलभराव की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए एक्टिव है। टीम शहर के अलग-अलग इलाकों में मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण कर रही है। मलेरिया टीम एंटीलार्वा का छिड़काव कर रही है। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी ने बताया कि सोमवार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में करीब 855 लोगों के घर का निरीक्षण कर मच्छरजनित स्थिति मिलने पर नोटिस जारी किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story