×

Dengue Cases in UP: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं घट रहे डेंगू के मामले, लखनऊ सहित अन्य जिलों का जानें हाल

Dengue Cases in UP: यूपी सरकार के कई कदम उठाने के बाद भी प्रदेश में डेंगू के मामले घटने का नाम नहीं ले रहे। यहां जानें लखनऊ सहित अन्य जिलों का जानें हाल।

aman
Written By aman
Published on: 15 Nov 2022 3:10 PM GMT
dengue cases increasing in uttar pradesh see figures of lucknow and other districts
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Dengue Cases in UP: यूपी में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में हाई लेवल मीटिंग की थी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया। हालिया, आंकड़ों के अनुसार पूरे प्रदेश में डेंगू के 12,680 नए मामले सामने आए हैं। सोमवार को राजधानी लखनऊ में डेंगू के मामले बढ़कर 322 हो गए। प्रयागराज में भी डेंगू के कई मामले दर्ज हुए हैं। इसके अलावा, कानपुर, गाजियाबाद, बदायूं, मुरादाबाद में हालात बदतर हैं। यहां हर रोज डेंगू के नए केस सामने आ रहे हैं।

यूपी के विभिन्न जिलों से प्राप्त आंकड़ों पर नजर डालें तो राजधानी लखनऊ में डेंगू के नए मामले 117, कानपुर और प्रयागराज में 27, बदायूं में 17, गाजियाबाद में 15 नए मामले दर्ज किए गए हैं। बता दें, ये आंकड़े सोमवार के हैं।

प्रयागराज में हालात बेकाबू

लखनऊ के बाद डेंगू के मामलों में सबसे भयावह स्थिति संगम नगरी प्रयागराज ही है। यहां डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रयागराज में अब तक डेंगू के 1,246 मामले सामने आ चुके हैं। ये आंकड़े ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों से मिलेजुले हैं। संगम नगरी में डेंगू के करीब 67 एक्टिव मामले हैं, वहीं 1,179 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। प्रयागराज में कई मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है जबकि, कई मरीज घर पर ही इलाज करवा रहे हैं। जिले में अब तक डेंगू से 7 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग लगातार नजर बनाए हुए है।

गोरखपुर में हालात नियंत्रण में

सीएम योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर से भी डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, गोरखपुर जिले में डेंगू से अब तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। मगर, हर दिन कुछ मामले सामने जरूर आ रहे हैं। शनिवार से सोमवार शाम तक करीब 10 नए मरीज आए थे। सीएम योगी के निर्देश के बाद जिले के सभी अस्पतालों में बेड की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की गई है।

कानपुर में तेजी से बढ़े मामले

कानपुर जिले में भी डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में सोमवार को शहर में 42 नए मामले सामने आए थे। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की लैब से 16 और उर्सला की लैब से 26 मरीजों की पुष्टि हुई थी। इन दोनों जगहों पर दिनभर मरीजों का तांता लगा रहा।

मुरादाबाद में डेंगू से गई 2 की जान, 373 मामले

मुरादाबाद जिले में भी डेंगू का कहर जारी है। जिले में मदरसा छात्र सहित दो लोगों की सोमवार को डेंगू से मौत हो गई। जान गंवाने वाले दोनों मरीज कुंदरकी क्षेत्र के रहने वाले हैं। दोनों मरीजों का मुरादाबाद के प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था। जिले में डेंगू के 14 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद मुरादाबाद में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 373 हो गई।

सीएम योगी ने दिए थे निर्देश

इससे पहले शनिवार को सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा था, 'बीते कुछ हफ़्तों के भीतर डेंगू व अन्य संचारी रोगों के दुष्प्रभाव में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनकी बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विलांस को बेहतर करने की आवश्यकता है। आशा बहनों का सहयोग लें। घर-घर स्क्रीनिंग कराएं। लक्षण युक्त मरीजों की पहचान करते हुए उनके समुचित इलाज की व्यवस्था कराई जाए।'

हर जिले में 'डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल' बनाए जाएं

बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की तरह 'डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल' एक्टिव किए जाने की बात कही थी। उन्होंने हर जिले में एक ऐसे डेडिकेटेड अस्पताल क्रियाशील होने की भी बात कही गई। ऐसे अस्पतालों में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता हो और जांच की सुविधा भी हो। इस्लाज की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ इसे आइसीसीसी से भी जोड़ा जाना चाहिए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story