Dengue in UP: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले, लखनऊ ही नहीं इन जिलों के लोग भी रहें बच कर

Dengue in UP: यूपी में डेंगू से अभी राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे। लखनऊ और प्रयागराज सहित अन्य जिलों में डेंगू का कहर बरकरार है। ठंड बढ़ने पर ही डेंगू से राहत मिल सकती है।

aman
Written By aman
Published on: 9 Nov 2022 7:27 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2022 7:28 AM GMT)
dengue chikungunya patients case increase in uttar pradesh lucknow noida prayagraj barabanki
X

अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीज (Social Media)

Dengue in UP: यूपी की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) के नए मामले मिलने का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा। राज्य में डेंगू तेजी से पांव पसार रहा है। मच्छर की वजह से होने वाले इस रोग की चपेट में अब तक सैकड़ों लोग आ चुके हैं। बीते 24 घंटे में यूपी में डेंगू के 221 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे अधिक 63 डेंगू मामले राजधानी लखनऊ से हैं।

वहीं, प्रयागराज में भी डेंगू का कहर देखा जा रहा है। कुंभ नगरी में 57 डेंगू पेशेंट मिले हैं जबकि धर्मनगरी अयोध्या में 32 केस सामने आए। डेंगू के बढ़ते मामलों में अयोध्या तीसरे नंबर पर है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में इस साल 1 जनवरी से अब तक डेंगू के करीब 8,011 मामले सामने आए हैं। जिनमें 10 लोगों की मौत हो चुकी है। डेंगू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रदेशवासियों को संभलकर रहना चाहिए। अपने आसपास साफ-सफाई और पानी नहीं जमा होने देना चाहिए। क्योंकि, डेंगू के मच्छर ऐसी जगहों पर ही पनपते हैं

यूपी के इन जिलों में डेंगू का कहर

राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रयागराज, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मिर्जापुर, हमीरपुर, बस्ती, सोनभद्र, कुशीनगर, बांदा, देवरिया और बाराबंकी में भी लगातार डेंगू के बढ़ते मामले देखे जा रहे हैं। हालांकि, कुछ मरीजों के ठीक होने के आंकड़ों भी सामने आए हैं। डेंगू के अलावा चिकनगुनिया और सहित अन्य संक्रामक बीमारियों के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी स्वास्थ्य महकमे के साथ संपर्क में हैं। सीएम लगातार आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे हैं।

ठंड बढ़ने पर ही थमेंगे डेंगू के मामले

डेंगू के बढ़ते मामलों पर विशेषज्ञों का कहना है कि, ठंढ बढ़ने के बाद ही मामलों में कुछ कमी आएगी। बता दें, राजधानी लखनऊ में इस वक्त पारा 30 डिग्री के आसपास बना हुआ है। ऐसे में डेंगू के मामलों से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। यूपी स्वास्थ्य विभाग ने इलाज के साथ मच्छरों को पनपने से रोकने के निरंतर प्रयास कर रही है। इसलिए नगर निगम की कई टीमें फॉगिंग सहित अन्य गतिविधियों में लगी हैं। बावजूद, डेंगू के नए मरीज मिलने का सिलसिला नहीं रुक रहा।

लखनऊ के ये इलाके 'हॉटस्पॉट'

राजधानी लखनऊ में गोमती नगर, इंदिरा नगर, महानगर, अलीगंज, खादर, फैजुल्लागंज, आलमबाग, आशियाना तथा रुचि खंड को डेंगू का हॉटस्पॉट माना जा रहा है। लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों से लगातार डेंगू के नए पीड़ित पाए गए हैं। इनमें अलीगंज क्षेत्र से सबसे अधिक लोग डेंगू से पीड़ित मिले हैं। मंगलवार को राजधानी में 41 मामले थे। इसके अलावा, आलमबाग, इंदिरानगर और ऐशबाग, चंदरनगर से भी नए केस सामने आए हैं। डॉक्टरों का परामर्श है कि, डेंगू से बचाव ही एकमात्र उपाय है।

डेंगू से बचाव के ये हैं उपाय :

- घर के आसपास पानी जमा ना होने दें।

- डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पालते हैं, इसलिए बाथरूम में भी पानी जमा न रखें।

- कूलर का पानी हफ्ते में एक बार अवश्य बदले।

- घर में कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें।

- बच्‍चों को पूरे आस्तीन के कपड़े पहनाएं। मतलब, ऐसे कपड़े जिससे हाथ-पांव पूरी तरह ढके हो।

- सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

- मच्छर भगाने वाली दवाइयों का लगातार प्रयोग करें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story