×

Prayagraj में बढ़े डेंगू-मलेरिया के मामले: जिले के इस स्कूल ने पेश की मिसाल, अन्य स्कूलों से भी कर रहे अपील

Prayagraj: बेथनी कॉन्वेंट स्कूल प्रशासन ने तीन और एंटी लार्वा मशीन खरीदी है। इन मशीनों से स्कूल में लगातार छिड़काव किये जा रहे हैं। इस प्रबंध से स्कूल के बच्चों को भी राहत मिली है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 29 Oct 2022 9:22 AM GMT
dengue malaria cases increased in prayagraj bethany convent school set example
X

बेथनी कॉन्वेंट स्कूल

Prayagraj News : यूपी के प्रयागराज में डेंगू और मलेरिया (Dengue and Malaria Case in Prayagraj) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। मरीजों और मृतकों की बढ़ती संख्या से लोगों में दहशत है। डेंगू-मलेरिया के बढ़ते मामलों से जिले में भयावह स्थिति है। ऐसे में जिले के एक स्कूल ने मिसाल पेश की है।

जिले के यमुनापार इलाके का बेथनी कॉन्वेंट स्कूल (Bethany Convent School) ने बच्चों के स्वास्थ्य का ख़्याल करते हुए एक सराहनीय क़दम उठाया है। स्कूल प्रशासन ने इन बीमारियों से लड़ने के लिए कई प्रबंध किए हैं। स्कूल ने हर क्लास रूम में मॉस्किटो कॉइल (Mosquito coil) लगवाए हैं। साथ ही, प्रतिदिन स्कूल परिसर में एंटी लार्वा का छिड़काव भी करवाया जा रहा है। बच्चों को स्कूल प्रशासन द्वारा ये भी निर्देश दिए गए हैं कि वो पूरी आस्तीन शर्ट पहनकर ही स्कूल आएं।

स्कूल ने खरीदी एंटी लार्वा मशीन

बेथनी कॉन्वेंट स्कूल प्रशासन ने तीन और एंटी लार्वा मशीन खरीदी है। इन मशीनों से स्कूल में लगातार छिड़काव किये जा रहे हैं। इस प्रबंध से स्कूल के बच्चों को भी राहत मिली है। वो काफ़ी अच्छा और सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। बच्चों का कहना है कि दुर्गा पूजा के बाद से ही स्कूल में टीचर्स उन्हें बताने लगे थे कि डेंगू के बढ़ते मामलों का कैसे सामना करें। साथ ही क्या-क्या सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इतना ही नहीं, घर पर भी उन्हें काफ़ी हिदायतें मिल रही हैं। अपना खास ख्याल रखने के बारे में भी बताया गया है।


स्कूल ही नहीं घर भी रहें सतर्क

बच्चों से बात करने पर पता चला कि, स्कूल द्वारा उन्हें कड़े निर्देश दिए गए हैं। सिर्फ़ स्कूल परिसर में ही नहीं, बल्कि स्कूल के बाद भी वो अपनी सेहत का ख्याल रखें। क्लास में भी कई प्रबंध किए गए हैं। ताकि बच्चों को जितना हो सके उतना इन बीमारियों से बचाया जा सके। स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर शमिथा ने बात करने पर बताया कि, स्कूल में भारी संख्या में छात्र-छात्राएं आते हैं। उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। बता दें, प्रयागराज प्रदेश के सबसे अधिक डेंगू और मलेरिया प्रभावित जिला है। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story