×

Dengue In Prayagraj: प्रयागराज में डेंगू का कहर, लगातार बढ़ रहे मरीज, अब कोरोना से नहीं डेंगू से लग रहा है डर

Dengue In Prayagraj: अब लोगों को डेंगू और बुखार का डर सताने लगा है। लोग अपनी जुबान से कहने लगे हैं कि कोविड-19 से ज्यादा अब डेंगू और बुखार से डर लगता है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 15 Oct 2022 5:40 AM GMT
X

प्रयागराज: लगातार बढ़ रहे डेंगू के मरीज, लोगों ने कहा अब करोना से नहीं डेंगू से लग रहा है डर: Video- Newstrack

Dengue In Prayagraj: कोविड-19 का मंजर लोग भूल नहीं पाए है और अब लोगों को डेंगू और बुखार (dengue fever) का डर सताने लगा है। आलम ये है कि लोग अपनी जुबान से कहने लगे हैं कि कोविड-19 से ज्यादा अब डेंगू और बुखार से डर लगता है। ये हम नहीं प्रयागराज के रमाबाई इलाके के रहने वाले स्थानीय लोग बोल रहे हैं। इस इलाके में दरअसल पिछले चार दिनों में 7 लोगों की मौत ( 7 people died) हो चुकी है। जिसमें 4 लोग डेंगू और बुखार की वजह से है और बाकी लोग अलग-अलग वजह से मौत का शिकार हुए हैं। यही नहीं इलाके के हर दूसरे घर में बुखार से पीड़ित कोई ना कोई शामिल हैं तो वहीं कई लोगों के रिपोर्ट भी डेंगू पॉजिटिव आई है। जिसमें से कई लोगों के रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

यूपी के प्रयागराज धूमनगंज इलाके की रमाबाई नगर वार्ड नंबर 15 जयंतीपुर में आता है। इस इलाके में तकरीबन 7000 लोग रहते हैं। इन चार दिनों के अंदर 7 लोगों की मौत हुई है। जिसमें से 4 लोग बुखार और डेंगू के शिकार हुए हैं। वही बचे तीन लोग की मौत का कारण दूसरा रहा है। लेकिन 7 लोगों की इन 4 दिनों में हुई मौत के बाद इलाके के लोगों को डेंगू और बुखार का डर सता रहा है।

कोविड-19 से ज्यादा अब डेंगू से डर लगता है

इलाके के रहने वाली महिलाएं बोलने लगी हैं कि कोविड-19 से ज्यादा अब डेंगू और बुखार से डर लगता है। वहीं नगर निगम अधिकारी डॉ विजय अमृत राज के मुताबिक वो हर वार्ड के रहने वाले लोगों से अपील भी कर रहे हैं कि डेंगू से बचकर रहें। अलावा अपने इलाके में फॉगिंग भी करवा रहे हैं ताकि डेंगू जैसी बीमारी से लोगो को बचाया जा सके। इतनी मुहिम चलाने के बावजूद बुखार और डेंगू के मरीज सामने आ रहे है। वही इस इलाके में रहने वाले परिवार के कई घर ऐसे है । जिसमें रहने वाले लोग बुखार से पीड़ित है और हॉस्पिटल में एडमिट भी है। कई लोग ऐसे भी मिले जिनकी रिपोर्ट डेंगू पोजेटिव है।


प्रयागराज जिलाधिकारी संजय खत्री ने किया दौरा

यूपी के प्रयागराज में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप के बीच प्रयागराज जिलाधिकारी संजय खत्री (Prayagraj District Magistrate Sanjay Khatri) प्रयागराज के कई इलाकों का दौरा किया और डेंगू से बचाव के क्या इताजम के बारे में जाना।यही नहीं डीएम संजय खत्री ने प्रयागराज के वार्ड नंबर 15 जयंतीपुर के इलाकों में घुमा और डेंगू मरीजों के घर भी गए और उनसे डेंगू से बचाव करने का कहा है।

डेंगू हेल्पलाइन नंबर जारी

डीएम ने प्रयागराज के कई इलाकों का भ्रमण करते हुए डेंगू से बचाव के तरीकों को देखा। जहां पर पानी इकट्ठा हो रहा है कहां गंदगी है इसके बारे में भी जाना। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ स्वास्थ्य विभाग के अलावा नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे। डेंगू से निपटने के लिए जायजा लेने निकले प्रयागराज जिलाधिकारी ने लोगों से अपील भी किया है अपने घरों के खाली बर्तनों में और कूलर में पानी इकट्ठा ना होने दें। और आसपास सफाई भी रखे। आपको बता दे प्रयागराज भी बढ़ते डेंगू के मरीजों के बीच हॉस्पिटल में जगह भी फुल बताई जा रही है। यही नहीं प्रयागराज जिलाधिकारी ने डेंगू हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story