Deoria Viral Video: देवरिया की 'फर्राटा गर्ल' का कमाल, महज आधे मिनट में गिनाए यूपी के 75 जिलों के नाम

Deoria Girl Viral Video: वायरल वीडियो के बारे में अंकिता ने बताया कि, क्लास में शिक्षक द्वारा सभी छात्रों को जनरल नॉलेज की तैयारी कराई जाती है। शिक्षक समय-समय पर बच्चों के बीच प्रतियोगिता आयोजित करते हैं।

Shailesh Kumar Mishra
Published on: 9 Sep 2022 12:13 PM GMT
X

deoria primary school girl viral video

Deoria Viral Video : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के देवरिया जिले के प्राथमिक विद्यालय की एक छात्रा का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में छात्रा प्रदेश के सभी 75 जिलों का नाम फर्राटे से बताते दिख रही है। वायरल वीडियो में जो छात्रा फर्राटे से बोलती दिख रही है उसका नाम अंकिता चौरसिया (Ankita Chaurasia) है। अंकिता सदर ब्लॉक स्थित आदर्श प्राथमिक विद्यालय, पार्वतीपुर में पढ़ती है। अंकिता अभी कक्षा चार की छात्रा है।अंकिता अभी कक्षा चार की छात्रा है। अंकिता महज 31 सेकेंड में यूपी के 75 जिलों का नाम सुना देती है।

अपने इस वायरल वीडियो के बारे में अंकिता चौरसिया (Ankita Chaurasia) ने बताया कि, क्लास में शिक्षक द्वारा हमेशा ही सभी छात्रों को जनरल नॉलेज की तैयारी कराई जाती है। शिक्षक समय-समय पर सभी बच्चों के बीच प्रतियोगिता आयोजित करते हैं। जीतने पर इनाम भी दिया जाता है। वो कहती हैं जिसके बाद हमारे अंदर यह भाव उत्पन्न होता है कि उनके इस प्रयास को हम रंग दें। शिक्षक से मिली प्रेरणा से ही हम आगे बढ़ रहे हैं।

अंकिता ने बताया फर्राटे का राज

स्कूल में प्रतियोगी माहौल से बच्चों में उत्साह अंकिता चौरसिया बताती हैं कि, स्कूल में जिस विषय को भी पढ़ाया जाता है, उसे हम अच्छी तरह याद करते है। आपको बता दें कि, अंकिता फर्राटे से साथ न सिर्फ यूपी के 75 जिलों का नाम सुनाती हैं, बल्कि 21 का पहाड़ा भी सुनाया। स्कूल के हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि ने बताया, कि वो कान्वेंट की तर्ज पर अपने विद्यालय में समय-समय पर प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं। छात्रों को पुरस्कृत भी किया जाता है। इनाम मिलने से बच्चों में उत्साह बढ़ा है।

हेडमास्टर अकेले ही पढ़ाते हैं पांचों कक्षाओं को

स्कूल के हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि कहते हैं कि, अंकिता पढ़ाई में बहुत ही तेज है। उसे आज जो कुछ पढ़ाया जाता है और कल पूछने पर धड़ल्ले से बता देती है। स्कूल के हेडमास्टर सभी अभिभावकों से अपील करते हैं, कि सभी अपने बच्चों पर थोड़ा समय जरूर दें। उन्होंने बताया कि उनके स्कूल में वह अकेले अध्यापक हैं। एक शिक्षामित्र है, जो बीएलओ का काम देखते हैं। वह अकेले ही पांचों कक्षाओं को पढ़ाने का काम करते हैं।

पिता को बेटी पर गर्व

बेटी की फर्राटा वाली वीडियो वायरल होने के बाद पिता विमलेश चौरसिया बताते हैं कि, उनके दो बच्चे हैं। एक बेटी अंकिता जो क्लास चार में पढ़ती है जबकि दूसरा बच्चा अंश, जो क्लास एक में है। दोनों आदर्श प्रथमिक विद्यालय में ही पढ़ते हैं। उन्होंने कहा, बहुत ही बढ़िया स्कूल है। विमलेश ने बताया कि वो वीडियोग्राफी का काम करते हैं। अंकिता के पिता का कहना है कि, सबसे महत्वपूर्ण ये है कि वह खुद और उनके पिता भी इसी प्राथमिक विद्यालय से पढ़ाई किये थे। अंकिता घर पर समय से जगती है। योगा करती है। उसे पढ़ने के लिए बोलना नहीं पड़ता है। स्कूल में उसे समय-समय पर सम्मानित किया जाता रहा है। उसकी इस कामयाबी से बहुत अच्छा लगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story