Deoria News: DM एक्शन में, चकबंदी लेखपाल निलंबित, बीडीओ भाटपाररानी को प्रतिकूल प्रविष्टि, प्रधानाध्यापक पर एफआईआर

Deoria News: जन समस्याओं को निस्तारण में कोताही बरतने पर चकबंदी लेखपाल को निलंबित, बीडीओ भाटपाररानी को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं एक प्रधानाध्यपक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया।

Shailesh Kumar Mishra
Published on: 19 Oct 2024 1:27 PM GMT
Deoria News ( Pic- Newstrack)
X

Deoria News ( Pic- Newstrack)

Deoria News: जनपद में शनिवार को जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में भाटपाररानी तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। इस दौरान उन्होंने जन समस्याओं को निस्तारण में कोताही बरतने पर चकबंदी लेखपाल को निलंबित, बीडीओ भाटपाररानी को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं एक प्रधानाध्यपक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि जन समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। लोगों को अकारण न दौड़ाया जाए। कोताही मिलेगी तो उत्तरदायित्व तय कर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

ग्राम मधउर निवासी बृजनन्दन पुत्र रामप्रीत ने जिलाधिकारी को संबोधित शिकायती पत्र में बताया कि उन्होंने चकबंदी लेखपाल अमरनाथ गुप्ता से कई बार नियमानुसार इंतखाप की दरख़्वास्त दी, किंतु, लेखपाल ने नहीं दिया। इसके बाद उन्होंने चकबंदी विभाग के सीओ से शिकायत की, जिसपर उन्होंने लेखपाल को तत्काल इंतखाप देने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद भी लेखपाल ने तीन बार दौड़ाया और बाद में अहस्ताक्षरित इंतखाप दिया। उन्होंने जब लेखपाल से हस्ताक्षरित इंतखाप की मांग की तो वो टालमटोल करने लगा। बृजनन्दन ने डीएम से हस्ताक्षरित इंतखाप दिलाने की गुहार लगाई। डीएम ने प्रकरण को अत्यंत गंभीरता से लिया और तुरंत प्रकरण की जांच कराई। प्रथमदृष्टया आरोप सही पाया गया, जिस पर उत्तरदायित्व तय करते हुए डीएम ने चकबंदी लेखपाल अमरनाथ गुप्ता को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का निर्देश दिया। साथ ही बृजनन्दन को हस्ताक्षरित इंतखाप उपलब्ध कराया गया।

प्राथमिक विद्यालय पिपरा दक्षिण पट्टी के प्रधानाध्यापक रामेंद्र कुमार गौतम द्वारा ग्राम प्रधान से धोखे से हस्ताक्षर कराकर मध्याह्न भोजन निधि से एक लाख रुपये अतिरिक्त धन का आहरण कर लिया गया। ग्राम प्रधान के द्वारा जिलाधिकारी से शिकायत की गई, जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने बीएसए को संबंधित प्रधानाध्यापक के विरुद्ध निलंबन की कारवाई एवं प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है।ग्राम करौदा निवासी संतोष कुमार सिंह ने चकमार्ग पर अतिक्रमण से जुड़े प्रकरण के संबन्ध में प्रार्थनापत्र दिया। प्रकरण के निस्तारण के संबन्ध में डीएम ने बीडीओ भाटपाररानी को पूर्व में भी निर्देशित किया था। किंतु, बीडीओ द्वारा कोई प्रभावी कार्रवाई न करने तथा इसके संबन्ध में उच्चाधिकारियों को सूचित न करने पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताई और बीडीओ भाटपाररानी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।कृति शाही पुत्री विनय कुमार शाही ने अपने शिकायती पत्र में कहा कि पात्र गृहस्थी राशनकार्ड के लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया है, जो अभी तक नहीं मिला है। डीएम ने डीएसओ को प्रकरण जांचने के लिए कहा, जिसके कुछ मिनट बाद ही पात्र गृहस्थी राशनकार्ड की प्रिंट निकालकर डीएम ने उसे सौंपा।

कानून एवं व्यवस्था से संबंधित मामलों की सुनवाई पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा द्वारा किया गया। पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस अधिकारी, थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाय। यह सुनिश्चित कराया जाय कि पीड़ितों को न्याय मिले। पुलिस अधिकारीगण प्रत्येक प्रकरण में नियमानुसार त्वरित कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें।आज संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 124 प्रकरण आये, जिसमें से 10 प्रकरण का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष प्रकरणों को 7 दिन के भीतर गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए गए। आज आए प्रकरणों में राजस्व विभाग के 88, पुलिस के 11, विकास विभाग से 8, शिक्षा विभाग से 2, स्वास्थ्य विभाग से 2 एवं अन्य विभागों से 13 प्रकरण शामिल है।इस दौरान सीएमओ डॉ राजेश झा, एसडीएम भाटपाररानी रत्नेश तिवारी, सीओ दीपक शुक्ला, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार, डीएसओ संजय पांडेय, नायब तहसीलदार अभिजीत प्रताप सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story