×

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम में परिचालक पद पर नौकरी का अवसर, ऐसे करें आवेदन

Deoria News: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से परिचालकों के पद पर भर्ती निकाली है।

Pulkit Sharma
Published on: 8 March 2024 12:40 PM GMT
परिवाहन निगम में निकली भर्तियां।
X

परिवाहन निगम में निकली भर्तियां। (Pic: Social Media)

Job Vacancy In UP Transport Corporation: प्रदेश व केंद्र में बीजेपी सरकार बनने के बाद ही लगातार रोजगार की बात की जा रही थी। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार द्वारा लगातार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सरकारी से लेकर निजी क्षेत्र तक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हैं। समय-समय पर निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कैंप भी लगाए जाते हैं। इसी के साथ जनपद में बढ़ रहे उद्योग में युवाओं के भागीदारी सबसे अहम है। जनपद में बड़े उद्योग लगने से बड़े पैमाने पर बेरोजगारों को नौकरी मिल रही है। इसी के साथ सरकार लगातार परीक्षा कराकर बेरोजगारों को नौकरी देने के अवसर निकाल रही है। इसी के साथ सरकार द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से भी बेरोजगारों को रोजगार देने के प्रयास किया जा रहे है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से परिचालकों के पद पर भर्ती निकाली है। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश परिवहन निगम आउटसोर्सिंग के माध्यम से परिचालक को की भर्ती कर युवाओं को रोजगार का मौका दिया है।

56 पदों पर होनी है भर्ती

परिवहन निगम उत्तर प्रदेश द्वारा हरदोई परिक्षेत्र में युवाओं को नौकरी देने के लिए एक बार फिर विज्ञप्ति जारी की है। हरदोई परिक्षेत्र में परिचालकों की भर्ती के लिए 56 पद रिक्त है जिन पर युवा आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा हरदोई परिक्षेत्र में 174 आउटसोर्स परिचालकों की भर्ती की जानी थी जिसके सापेक्ष परिवहन निगम पूर्व में 118 भर्ती कर चुका है। वर्तमान में 56 पद रिक्त हैं जिन पर भर्तियां होनी है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को 5 मई 2024 तक यह भर्तिया पूरी करनी हैं। इन 56 पदों पर अलग-अलग वर्ग को आरक्षित किया गया है जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 26 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 5 पद, अनुसूचित जाति के लिए 14 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 8 पद,अनुसूचित जनजाति के लिए 3 पद आरक्षित हैं। परिवहन निगम द्वारा आउटसोर्सिंग कंपनी को निर्देशित किया गया है कि सेवायोजन पोर्टल पर अभियार्थियो का विवरण अपलोड कर आठ दिवस के अंदर परिचालक पद पर कार्य करने हेतु इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त कर क्रमवार मेरिट के आधार पर सूची व संबंधित अभ्यर्थियों के फॉर्म कार्यालय को उपलब्ध कराये।

ये दस्तावेज होना आवश्यक

आउटसोर्सिंग परिचालक के पद पर परिवहन निगम द्वारा इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के साथ-साथ केंद्र सरकार व राज्य सरकार की मान्यता प्राप्त संस्थाओं से ट्रिपल-सी प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है। वहीं एनसीसी-बी प्रमाण पत्र तथा भारत स्काउट एवं गाइड के साथ राज्य/ राष्ट्रपति पुरस्कार प्रमाण पत्र प्राप्त अभ्यर्थियों को दोनों में से किसी भी एक प्रमाण पत्र होना चाहिए। इंटरमीडिएट के प्राप्तांको में 5% का वेटेज दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम में आउटसोर्सिंग से परिचालक पद पर होने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष की होनी चाहिए। उम्र सीमा में अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को नियम अनुसार छूट दी जाएगी। परिचालक पद पर कार्य करने के इच्छुक अभ्यर्थी सेवायोजन विभाग की वेबसाइट http/sevayojan.up.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। क्षेत्रीय प्रबंधक उत्तर प्रदेश परिवहन निगम हरदोई अपराजित श्रीवास्तव ने बताया कि परिचालक पद पर 56 भर्ती निकाली गई है। इन भर्तियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भर्ती में किसी प्रकार की अवैध धनराशि की मांग यदि कोई करता है तो परिवहन निगम के हेल्पलाइन या कार्यालय पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story