×

Deoria News: समाधान नंबर से अंबालिका के जीवन में आई नई रोशनी, जानिए पूरा मामला

Deoria News: नेत्रहीन अंबालिका की आंखों की आइरिश नहीं हो पा रही थी स्कैन, नहीं बन पा रहा था आधार एवं दिव्यांगता प्रमाणपत्र।

Shailesh Kumar Mishra
Published on: 24 July 2023 5:58 PM GMT
Deoria News: समाधान नंबर से अंबालिका के जीवन में आई नई रोशनी, जानिए पूरा मामला
X
समाधान नंबर से अंबालिका के जीवन में आई नई रोशनी: Photo- Newstrack

Deoria News: उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद में जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह के द्वारा दूर दराज के लोगों की सहूलियत के जारी के समाधान नंबर के माध्यम से 12 वर्षीय अंबालिका कुमारी पांडेय को उम्मीदों की नई रोशनी मिली। सोमवार का दिन अम्बालिका के लिए बेहद खास रहा। नेत्रहीन अम्बालिका का जो काम पिछले तीन वर्षों से लंबित था, वह सिर्फ एक कॉल से हो गया।

नहीं बन पा रहा था आधार कार्ड

बरहज ब्लॉक के ग्राम तलौरा निवासी अंबालिका के पिता प्रदीप पांडेय ने बताया कि विगत तीन वर्षों से अपनी दृष्टिबाधित बच्ची दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के प्रयासरत थे। दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आधार की आवश्यकता होती है। उन्होंने अपनी बेटी का आधार बनवाने के लिए निकटवर्ती जन सेवा केंद्र पर संपर्क किया, जहां बताया गया कि नेत्रहीन होने की वजह से उनकी पुत्री की आंख की आइरिश का स्कैन नहीं हो पा रहा है, जिससे आधार बनने में समस्या आ रही है। इसके बाद उन्होंने कई जगहों पर आधार बनवाने का प्रयास किया, लेकिन बन नहीं पाया।

समाधान नंबर पर कॉल कर हुआ समस्या का हल

इसी बीच उनकी नजर समाचार पत्रों में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह द्वारा जारी समाधान नंबर पर पड़ी। उन्होंने 05568-222261 पर फोन कर अपनी समस्या बताई। समाधान नंबर पर अपनी समस्या दर्ज कराने के बाद जिलाधिकारी ने प्रकरण का संज्ञान लिया और आधार बनवाने का निर्देश दिया। जो आधार कार्ड विगत तीन वर्षों से नहीं बन पाया था, वो समाधान नंबर पर शिकायत दर्ज कराने के महज कुछ दिन के भीतर मिल गया।

इसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर अंबालिका का दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी सम्यक जांचोपरांत बन गया, जिसे आज सायं जिलाधिकारी ने अपने कलेक्ट्रेट स्थित कार्य कक्ष में उसे सौंपा। अंबालिका के पिता प्रदीप पांडेय ने समाधान नंबर एवं जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद वासियों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए समाधान नंबर जारी किया गया है, जिसकी मॉनिटरिंग स्वयं उनके द्वारा की जाती है।

Shailesh Kumar Mishra

Shailesh Kumar Mishra

Next Story