×

UP CM Yogi: "यहां 30 वर्षो से लगातार आ रहा हूं, जिस समस्याओं को लेकर..." सीएम योगी

Deoria News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज देवरिया जनपद के विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास देवरहा बाबा के पावन धरती पर किया जा रहा है। देवरिया मेरे लिये नया नही है।

Shailesh Kumar Mishra
Published on: 10 March 2024 12:42 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

CM Yogi Adityanath (Pic:Newstrack)

Deoria News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi) आज देवरिया के चीनी मिल ग्राउंड में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह के अन्तर्गत 679 करोड़ की 673 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, स्वामी विवेकानंद सशक्तिकरण योजना के तहत स्मार्ट फोन एवं टेबलेट, ओडीओपी एवं आयुष्मान आदि योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया एवं विभिन्न विभागो की लगायी गयी प्रदर्शनी व स्टालो का अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज देवरिया जनपद के विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास देवरहा बाबा के पावन धरती पर किया जा रहा है। देवरिया मेरे लिये नया नही है। यहां 30 वर्षो से लगातार आ रहा हूं। यहां हमलोग जिस आवश्यकताओं/समस्याओं आदि के मुद्दे को लेकर संघर्ष कर रहे थे, उसे प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में धरातल पर उतारने का कार्य किया गया। मेडिकल कालेज का निर्माण किया गया। न्यायालय से मामले के निस्तारण होने के तुरन्त बाद ही सुगर कॉम्प्लेक्स का भी शिलान्यास किया जायेगा, जिसमें चीनी मिल, डिस्टिलरी, इथेनॉल, इलेक्ट्रिसिटी आदि उस कॉम्प्लेक्स में सम्मिलित रहेगा। इसके लिये धनराशि भी सुरक्षित रखी गयी है। कुशीनगर में कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास होने जा रहा है। देवरिया में भी एक कृषि कालेज बनाया जायेगा। देवरिया अब पिछड़ा नही रहेगा।

मुख्यमंत्री ने सरकार कि उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री योजना के तहत इस जनपद में लगभग 24 हजार आवास निर्मित हुए हैं। मुख्यमंत्री आवास योजना में 1389 लाभार्थियों को आवास प्राप्त हुआ। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद में 2 लाख 44 हजार परिवारों में शौचालय बने। ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीण सचिवालय के लक्ष्य को पूरा करने के लिये 575 पंचायत सचिवालयों के निर्माण का कार्य समयबद्ध तरीके से हुआ है। एक लाख 95 हजार उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिये गये। साथ ही साथ 1383 मंजरो में विद्युतीकरण का लक्ष्य भी पूरा किया गया। जन धन खाते में 10 लाख 84 हजार से अधिक गरीबो के खाता खोलने का कार्य हुआ। लगभग 50 हजार किसानो के ऋण माफी का कार्य कार्य गया। लगभग 5 लाख किसान देवरिया में ऐसे है, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो रहा है।

पीएम कुसुम योजना के तहत ट्यूवेल पर बिजली फ्री की गयी है। सोलर पैनल लगाने का कार्य हो रहा है। पीएम स्वामित्व योजना के तहत जहां पर मकान वहां पर मालिकाना अधिकार के तहत 85 हजार से अधिक घरौनी वितरित हुई है। आयुष्मान योजना में 6 लाख 71 हजार परिवारों को गोल्डेन कार्ड वितरित हुए हैं। गरीबों के लिये बिना किसी भेदभाव के सबका साथ सबका विकास के भावनाओं के अनुरुप विकास योजना का लाभ हर गांव, हर किसान, हर मजदूर, हर युवा को दिया जा रहा है। यहां पर बेटियों को स्वामी विवेकानंद सशक्तिकरण योजना के तहत स्मार्ट फोन एवं टेबलेट वितरित किया गया है। रुचि और आवश्यकता के अनुरुप योजनाओं को मूर्त रुप दिया जा रहा है, जिसमें विकास भी है और विरासत भी है।

सीएम ने कहा देश के अन्दर सुरक्षा, प्रदेश के अन्दर अच्छे कानून व्यवस्था के स्थिति के साथ ही एक बेहतर वातावरण व समृद्धि के लक्ष्य को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष पर भारत दुनिया की 5वीं बडी अर्थव्यवस्था के एक देश को पछाड़ कर बना है, जिस ब्रिटेन ने लगभग 200 वर्षो तक भारत पर अपना शासन किया था। भारत दुनिया की तीसरी बडी अर्थव्यस्था प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में बनेगा, जिसका मतलब हर व्यक्ति की आय में बढोत्तरी होना है, हर एक के जीवन में खुशहाली आना है। भारत अगर दुनिया का ताकतवर देश बनेगा तो भारत का दुश्मन टेढ़ी नजर से देखने का दुःसाहस नही कर पायेगा और उसी नये भारत व विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होनें कहा उम्मीद से ज्यादा डबल इंजन की सरकार करके दिखायेगी, जो भी आवश्यकता होगी, बिजली, पानी सडक, स्टेडियम, स्कूल, चीनी मिल, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार की उसे आशा अनुरुप उपलब्ध कराने का कार्य किया जायेगा। देवरिया में भी निवेश हो रहे है। लगभग 01 हजार करोड़ का प्रस्ताव अकेले देवरिया जनपद के लिये हुआ है। यह नये भारत का नया उत्तर प्रदेश है और यह नया देवरिया है। देवरहा बाबा के आश्रम मईल में भी सुन्दरीकरण का कार्य को आगे बढ़ाया जायेगा।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी उपलब्धियों को गिनाया। ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम, सदर सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी, सांसद सलेमपुर रविन्दर कुशवाहा, सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी, रामपुर कारखाना विधायक सुरेन्द्र चौरसिया, भाटपाररानी विधायक सभाकुॅवर, एमएलसी रतनपाल सिंह आदि ने भी सभा को सम्बोधित किया एवं अब तक की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। परिवहन राज्यमंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री दयाशंकर सिंह, जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह एवं अन्य अतिथियों द्वारा स्मृति चिन्ह देकर मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष पं0गिरीश चन्द्र तिवारी, रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद, बरहज विधायक दीपक मिश्रा, किसान मोर्चा के कामेश्वर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, देवरिया नपा अध्यक्ष अलका सिंह, गौरा बरहज नपा अध्यक्ष श्वेता जायसवाल, जितेन्द्र प्रताप राव, पूर्व विधायक डा सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, नित्यानंद पाण्डेय सहित भारी संख्या में प्रबुद्वजन व जन समूह उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story