×

Lucknow News: त्योहारों में रोशनी से गुलजार रहेगा घर, नवरात्रि व दिवाली पर बिजली न काटने के सख्त निर्देश

Lucknow News: ऊर्जा विभाग ने नवरात्र, दशहरा व दिवाली पर उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आर्पूर्ति का आदेश दिया है। विभागीय अधिकारियों को इस दौरान शटडाउन नहीं लेने का निर्देश दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2023 5:11 AM GMT
Lucknow News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Lucknow News: गणेश चतुर्थी के साथ त्योहारों के मौसम का आगाज हो चुका है। नवरात्रि, दशहरा और दिवाली को लेकर अभी से लोगों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। इन त्योहारों के दौरान गली-मोहल्लों में रहने वाली जगमगाहट खूब आकर्षित करने वाली होती है। हालांकि, कई बार बिजली समस्या के कारण ये जगमगाहट प्रभावित भी हुई है। लेकिन अबकी बार बिजली विभाग पहले से मुस्तैद है।

ऊर्जा विभाग ने नवरात्र, दशहरा व दिवाली पर उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आर्पूर्ति का आदेश दिया है। विभागीय अधिकारियों को इस दौरान शटडाउन नहीं लेने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों को साफ शब्दों में कह दिया है कि मरम्मत संबंधी कार्य त्योहारों से पहले निपटा लें ताकि उस दौरान दिक्कत न हो।

पावर कॉरपोरेशन के एमडी पंकज कुमार ने जारी आदेश में कहा है कि अक्टूबर माह में नवरात्र और दशहरा पड़ रहा है। इसके बाद दिवाली का पर्व पड़ेगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को त्योहारी सीजन में बिजली की आंखमिचौली का सामना करने पड़े, इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। मरम्मत संबंधी कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए ताकि लोगों को निर्बाध बिजली मिल सके।

वहीं, शटडाउन के संबंध में निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि न्यूनतम तीन दिन पहले कार्ययोजना बना ली जाए। शटडाउन की कार्ययोजना का अनुश्रवन एसडीओ प्रतिदिन करेंगे। इस शटडाउन की सूचना टोल फ्री नंबर 1912, सोशल मीडिया, समाचार पत्रों, व्हाट्सअप ग्रुपों के माध्यम से उपभोक्ताओं को दी जाए। कोशिश यह की जाए कि शटडाउन निर्धारित कटौती के समय ही लिया जाए। डिस्काम स्तर पर इस व्यवस्था के लिए निदेशक (तकनीकी) उत्तरदाई होंगे।

बता दें कि अगले माह 15 अक्टूबर को शरद नवरात्रि, 24 अक्टूबर को दशहरा और 12 नवंबर को दिवाली का त्योहार है। जबकि आस्था का महापर्व छठ पूजा 19 नवंबर को है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story