×

Jhansi News: जेडीए के कार्यों पर उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने जताई नाराजगी

Jhansi News: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों को निर्देशिक किया कि फरियादियों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर संतुष्टिपरक समाधान करें।

B.K Kushwaha
Published on: 30 Sep 2022 3:03 PM GMT
Deputy CM Keshav Prasad Maurya
X
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

Jhansi News: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा अपने जनपद भ्रमण के दौरान विकास भवन सभागार में जनपदीय अधिकारियो के साथ बैठक कर जनपद में कराये गये विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुये गुणवत्ता और समय सीमा अंतर्गत लक्ष्य पूर्ति के निर्देश अधिकारियो को दिए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा उपमुख्यमंत्री का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत करते हुए जनपद के भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी देते हुये विकास कार्यों के प्रगति का विभागवार जानकारी दी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की बातों व कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर क्रमिक रूप से पूर्ण किए जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर ही त्वरित कार्यवाही करते हुए संतुष्टिपरक समाधान किया जाए। समाधान न होने की दिशा में ही फरियादी, ब्लाक, थाना, तहसील, जनपद स्तर से होते हुए आईजीआरएस/सीएम पोर्टल पर शिकायत करने के लिए विवश होता है। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

निर्माण कार्यों को ध्वस्त किए जाने की होगी जांच

समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री ने झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की और नगरीय क्षेत्र में अब तक ध्वस्तीकरण हेतु कितने नोटिस जारी किए जा चुके हैं की जानकारी ली। उन्होंने महायोजना अभी प्रचलित नहीं है फिर भी निर्माण कार्यों को ध्वस्त किए जाने की शासन स्तर से जांच कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की है इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विभागीय समीक्षा करते हुए उन्होंने झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों में गुणवत्ता/पारदर्शिता लाए जाने के भी निर्देश दिए।

पात्र व्यक्तियों को ही आवास आवंटन किया जाए

प्रधानमंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवास की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि अपूर्ण आवासो को प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाय तथा गॉव में पात्र व्यक्तियो को चिहिन्त कर लक्ष्य के सापेक्ष आवास आवंटन किया जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों से संपर्क करते हुए पात्र लाभार्थियों की सूची अवश्य प्राप्त कर लाभार्थियों को आवास आवंटन करें। उन्होंने सभी लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं से संतृप्त किए जाने के भी निर्देश दिए उन्होंने कहा कि 15 दिन में समस्त आवास लाभार्थियों को योजनाओं से आच्छादित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में मौजूद कार्यकर्ता डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सुनते हुए

पाइप डालने के उपरान्त सड़कों की मरम्मत कराई जाए

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि योजनान्तर्गत पाइप लाइन बिछाने के लिये क्षतिग्रस्त सड़को को पाइप डालने के उपरान्त समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से सड़को का मरम्मत भी करा दिया जाय ताकि आवागमन प्रभावित न होने पाये। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि पाइप लाइन बिछाने का कार्य मानक के अनुसार एक मीटर के नीचे ही सुनिश्चित किया जाय तथा प्रत्येक घरो में हर घर नल योजनान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से कनेक्शन दिया जाय ताकि ग्रामीण उसका लाभ उठा सके। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि प्रत्येक घर में नल से जल उपलब्घ हो सकें। उसकी प्राथमिकता व महत्वा देखते हुये जिलाधिकारी स्वयं कार्य की प्रगति व गुणवत्ता का निरीक्षण कर व टीम गठित कर जॉच सुनिश्चित करायें। घरो में दिये जाने वाले कनेक्शन की टोटी व पाइप की गुणवत्ता भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय। इसी प्रकार अमृत योजनान्तर्गत भी हाउस कनेक्शन प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढग से किया जाय। नगर क्षेत्र में योजनान्तर्गत क्षतिग्रस्त सड़को को ठीक कराया जाय। समीक्षा के दौरान उन्होंने जल संस्थान को निर्देशित किया कि जारी आरसी की वसूली को तत्काल स्थगित किया जाए। नगर निगम के चुनाव संपन्न होने के बाद नए सदन द्वारा प्रस्तावित करते हुए ही कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

हर घर को कनेक्शन दिलाना सुनिश्चत करें

उप मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि विद्युत आपूर्ति ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो में निर्धारित मानक के अनुसार सुनिश्चित किया जाय। यदि किसी प्रकार विद्युत आपूर्ति में समस्या उत्पन्न हो रही हो तो व्यवहारिक तौर पर सही जानकारी उपलब्घ करायें ताकि उसका समाधान हो सकें। ट्रांसफार्मरो के जलने के स्थिति में नगरीय में क्षेत्र में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रो में 48 घण्टे में बदलना सुनिश्चत किया जाय। उन्होने जिलाधिकारी को भी निर्देशित किया वर्कशाप का स्वयं भी निरीक्षण करें। सौभाग्य योजनान्तर्गत हर घर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के दृष्टिगत उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कतिपय स्थानो पर बिना विद्युत कनेक्शन किये ही गॉव संतृप्त दिखा देने की शिकायते प्राप्त हुयी है ऐसे में यदि शिकायत सही पायी जाती है तो जिलाधिकारी द्वारा जॉच कराते हुये कार्यवाही सुनिश्चत करें। उन्होने कहा कि योजनान्तर्गत यदि कही छूटे हुये गॉव व बस्ती हो तो हर घर को कनेक्शन दिलाना सुनिश्चत करें। ओवर बिलिंग की शिकायत पर मा. उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बिजली विभाग के अधीनस्थ कार्मिको निर्देशित किया जाय कि उपभोक्ताओ को सही बिल उपलब्ध कराया जाय ताकि उन्हें अनायाश परेशान न होना पड़े।

गरीब का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि जिन्होंने दूसरी बार ऋण लिया है उन्हें सम्मानित किया जाए ताकि अन्य लोग भी ऋण अदायगी के बाद पुनः ऋण लेते हुए अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकें। उन्होंने वेंडिंग जोन का निर्धारण करने के निर्देश दिए ताकि स्ट्रीट वेंडर वहां अपना रोजगार कर सकें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि गरीब का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पुलिस अनावश्यक उन्हें परेशान ना करें। बैठक में चकबन्दी, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल, आयुष्मान भारत, वृक्षारोपण, आय-जाति प्रमाण पत्र, किताबों का वितरण यूनिफॉर्म का पैसा अभिभावकों के खातों में हस्तांतरण होना, अभ्युदय योजना सहित अन्य सभी योजनाओ की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की भी समीक्षा की गयी।

बाउंड्री वॉल ध्वस्त करने पर सदर विधायक ने जताई नाराजगी

समीक्षा बैठक में विधायक सदन रवि शर्मा ने विधायक निधि के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य की जानकारी दी, उन्होंने झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा महायोजना के प्रचलित ना होने पर भी बाउंड्री वॉल को ध्वस्त करने पर नाराजगी व्यक्त की। विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुछ गांवों को हर घर नल योजना में शामिल न किए जाने की जानकारी दी। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक मऊरानीपुर डॉ0रश्मि आर्या, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, एमएलसी रमा निरंजन, जिला अध्यक्ष भाजपा जमुना प्रसाद कुशवाहा, महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा, संजीव श्रृंगीऋषि विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण आलोक यादव,संयुक्त विकास आयुक्त मिथिलेश सचान, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे संजय पांडेय सहित सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story