UP News: DCM ब्रजेश ने दिए निर्देश, अस्पतालों में जल्द भरें रिक्त पद, समय पर पूरी करें योजनाएं, लामा केस पर लगे रोक

UP News: उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को योजना भवन के वैचारिकी कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों में रिक्त पदों को जल्द भरें।

Shashwat Mishra
Published on: 20 Oct 2022 12:28 PM GMT
Deputy CM Brajesh Pathak
X

Deputy CM Brajesh Pathak। (Social Media)

UP News Today: सरकारी अस्पतालों में रिक्त पदों को अभिलंब भरें। ‌योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जो धनराशि खातों में भेजी गई है, उसे नियमानुसार सर्च करें। अगले एक सप्ताह में प्रगति रिपोर्ट दाखिल करें। आमजन का सबसे अधिक भरोसा चिकित्सक पर होता है। इस भरोसे को बरकरार रखें। समय पर अस्पताल आएं। लामा केसों पर पूरी तरह से रोक लगाएं। उत्तर प्रदेश विकास पथ पर है। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को योजना भवन के वैचारिकी कक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देश दिए।

एम्बुलेंस को ठीक कराने का करें प्रयास

ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं (health services of up) को और बेहतर बनाने की मुहिम तेज है। बैठक में उपस्थित अधीनस्थों से कहा कि विभिन्न कंपनियों की सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) होती हैं। इन कंपनियों से संपर्क कर सीएसआर गतिविधियों के तहत अस्पतालों के लिए मशीनें प्राप्त करने का प्रयास करें। उन्होंने अस्पतालों में विभिन्न पदों पर भर्ती, फैकल्टी, पैरामेडिकल स्टाफ को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में एंबुलेंस का भी विशेष ध्यान रखें। अगर कोई एंबुलेंस खराब है तो उसे स्क्रैप घोषित करने की जल्दीबाजी न करें, बल्कि ठीक कराने का प्रयास करें।

लामा केस पर लगे रोक

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिए कि लामा (लेफ्ट अगेंस्ट मेडिकल एडवाइस) केस नहीं होने चाहिए। इन पर पूरी तरह से रोक लगे। चिकित्सक मरीज का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही इलाज उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों के बैंक अकाउंट भी खुलवाए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी भी ली जाएगी। समीक्षा बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री मयंकेश्वर सिंह, महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण, राजकीय मेडिकल कॉलेज व स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों के समस्त प्रधानाचार्य, निदेशक हृदय रोग संस्थान/जेके कैंसर संस्थान कानपुर मौजूद रहे।

हैंडओवर कराएं नई बिल्डिंग

आगरा में अस्पताल की नई बिल्डिंग अभी तक हैंडओवर न होने पर उपमुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई। कहा कि यह काम जल्द पूरा कर लिया जाए। लखीमपुर खीरी और कानपुर देहात में भी अस्पतालों की स्थापना को लेकर उचित स्थान तलाशने के निर्देश दिए।

अस्पतालों के बाहर लगाएं बोर्ड

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सभी हॉस्पिटल 'आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज यहां होता है', यह बोर्ड अपने परिसर में जरूर लगाएं। ‌ऐसा न करने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई होगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story