×

Siddharthnagar News: उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक से मिले सांसद जगदंबिका पाल, आईसीयू बनवाने की आवाज उठाई

Siddharthnagar News: उप मुख्यमंत्री ने आईसीयू बनाने की प्रक्रिया शुरू कराने के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए हैं।

Intejar Haider
Published on: 13 Jan 2023 9:37 AM GMT
Siddharthnagar News
X

Siddharthnagar News (photo: social media )

Siddharthnagar News: माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध संयुक्त जिला अस्पताल में आईसीयू बनाने की आवाज उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तक पहुंच गई है। सांसद जगदंबिका पाल ने शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री से मुलाकात करके जिले में आईसीयू की आवश्यकता से अवगत कराया। उन्होंने इस संबंध में एक मांगपत्र भी सौंपा। इस पर उप मुख्यमंत्री ने आईसीयू बनाने की प्रक्रिया शुरू कराने के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए हैं।

जनप्रतिनिधि की मुहिम के बाद जिले के सबसे बड़े अस्पताल में आईसीयू बनने की उम्मीद बढ़ती जा रही है। सांसद जगदंबिका पाल और जिलाधिकारी ने भी आईसीयू स्थापित करवाने के इस महायज्ञ में आहुति देने का प्रयास जारी कर दिया है। सांसद पाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री और प्रमुख सचिव को पत्र पहले ही भेज दिया है। अब व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात करके आईसीयू की आवश्यकता बता रहे हैं।

गंभीर मरीजों की जान खतरे में

जिला बनने के 33 साल बाद भी सरकारी अस्पतालों में आईसीयू न होने के कारण, गंभीर मरीजों की जान खतरे में पड़ रही है। जिले के जनप्रतिनधियों एवं अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया है। डुमरियागंज के सांसद जगदंबिका पाल ने बताया कि उप - मुख्यमंत्री तक यह बात पहुंचा दी है कि जिले की तीस लाख आबादी मेडिकल कॉलेज पर निर्भर है। पड़ोसी जिले बलरामपुर, महराजगंज, संतकबीरनगर के अलावा यहां नेपाल तक से मरीज आते हैं। गंभीर मरीज सीधे जिला अस्पताल की इमरजेंसी में जाते है। इमरजेंसी में आईसीयू की सुविधा नहीं होने पर मरीज को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर किया जाता है। इस बीच रास्ते में मरीज की तबीयत और बिगड़ जाती है। समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण मरीजों की जान खतरे में पड़ जाती है। ट्रामा सेंटर बनने से पहले इमरजेंसी में आईसीयू बनाने की तत्काल आवश्यकता है। आईसीयू बनने से हादसे के बाद कोमा की स्थिति में पहुंचने वाले गंभीर मरीजों, हृदय व गुर्दा रोगियों के इलाज में सुविधा होगी। उन्होंने आईसीयू के संसाधनों के साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों और प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति पर भी चर्चा की।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story