×

UP News: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक हुए सख़्त, ACS से पूछा डॉक्टरों व अधिकारियों के ट्रांसफर का कारण

DCM Brajesh Pathak: ब्रजेश पाठक ने अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद को एक पत्र लिख सवाल उठाया है। इस स्थानांतरण में लखनऊ के लोकबंधु, सिविल और बलरामपुर अस्पताल का नाम शामिल है।

Shashwat Mishra
Published on: 5 July 2022 5:21 AM GMT
Deputy cm brijesh pathak
X

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (photo: social media ) 

UP News: उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ( Brajesh Pathak) ने स्वास्थ्य विभाग में हुए स्थानांतरण पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने सभी ट्रांसफर्स (transfer in health department) का कारण पूछा है। साथ ही, यह भी कहा है कि इस सत्र में जो तबादले किये गए हैं, उसमें नीति का पालन नहीं किया गया है। इसके अलावा, राजधानी सहित कई जिलों के बड़े अस्पतालों से विशेषज्ञ डॉक्टरों का स्थानांतरण कर दिया गया है, जबकि उनकी जगह किसी को भी भेजा नहीं गया। इसमें लखनऊ के लोकबंधु, सिविल और बलरामपुर अस्पताल का नाम शामिल है।

ब्रजेश पाठक ने अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद को एक पत्र लिख सवाल उठाते हुए पूछा है कि मेरे संज्ञान में लाया गया है कि वर्तमान सत्र में जो भी स्थानांतरण किए गये हैं, उनमें स्थानांतरण नीति का पूर्णतः पालन नहीं किया गया है। अतः जिन-जिन का स्थानांतरण किया गया है उनके स्थानांतरण किए जाने का कारण स्पष्ट करते हुए उनका सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराया जायें

यूपी स्वास्थ्य विभाग में स्थानांतरण (photo: social media )

लखनऊ के बड़े अस्पतालों से विशेषज्ञों को हटाया गया

स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने यह भी कहा कि लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जनपदों में स्थित बड़े अस्पतालों, जहाँ विशेषज्ञ डाक्टरों की अत्यन्त आवश्यकता है, से बड़ी संख्या में डाक्टरों को हटा तो दिया गया है। लेकिन उनके स्थान पर प्रतिस्थानी की नियुक्तियां नहीं की गयी हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ प्रदेश की राजधानी है, यहाँ वैसे भी विशेषज्ञ डाक्टरों की पहले से ही कमी है तथा प्रदेश के हर जनपद से गम्भीर मरीजों को लखनऊ के लिए रेफर करके भेजा जाता है, ताकि उनका समुचित इलाज सम्भव हो सके, ऐसे में इतने महत्वपूर्ण व बड़े अस्पतालों तथा अन्य जनपदों के बड़े अस्पतालों से इतनी बड़ी संख्या में डाक्टरों का स्थानातरण कर देने व उनके स्थान पर किसी को तैनात न करने के फलस्वरूप चिकित्सा व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए क्या किया जा रहा है, पूरा विवरण उपलब्ध कराया जाये।

सम्बद्धीकरण का निर्णय कब होगा?

ब्रजेश पाठक ने पूछा है कि जिन-जिन डाक्टरों का स्थानांतरण किया गया है, क्या यह सत्यापित कर लिया गया है कि स्थानांतरित डाक्टरों की अवधि से अधिक अवधि वाला कोई भी चिकित्साधिकारी उस जनपद / मण्डल / अस्पताल में अब कार्यरत नहीं है? उन्होंने अपर मुख्य सचिव से पूछा है कि कितने चिकित्साधिकारी विभिन्न स्थानों में सम्बद्ध हैं तथा उनके सम्बद्धीकरण पर निर्णय कब किया जायेगा? सम्बद्ध चिकित्साधिकारियों के विवरण सहित उनकी सूची उपलब्ध करायी जाये।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story