×

Mathura: मोदी-योगी सरकार पंडित दीनदयाल के सपने को साकार करने में जुटी हुई है, बोले डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

Mathura News: सूबे के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक आज कान्हा की नगरी मथुरा पहुंचे जहां उन्होंने एक निजी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह (convocation) में शिरकत की

Nitin Gautam
Published on 14 May 2022 5:01 PM GMT
In Mathura, Deputy CM Brijesh Pathak said- Modi-Yogi government is busy in realizing the dream of Pandit Deendayal
X

मथुरा: डिप्टी सीएम बृजेश पाठक

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Mathura News: सूबे के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक (Deputy CM Brijesh Pathak) आज कान्हा की नगरी मथुरा पहुंचे जहां उन्होंने एक निजी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह (convocation) में शिरकत की और छात्रों से भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए बेहतर काम करने का आह्वान किया और कहा कि मोदी-योगी सरकार (Modi-Yogi government) में भारत को विश्व के पटल पर अलग पहचान मिली है ।

मंच से बोलते हुए

दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ब्रजेश पाठक ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (community health center) के निरीक्षण के कार्यक्रम को निरस्त करते हुए सीधे फराह स्थित पंडित दीनदयाल के पैतृक गांव पहुंचे और स्वदेशी अभियान को बल दे रही योजनाओं को देखा और कहा कि पं० दीनदयाल उपाध्याय जी ने नए भारत की परिकल्पना की थी कि समाज में अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति जब तक मूल धारा में नहीं आ जाता, यानी जब तक उसके चेहरे पर मुस्कान नहीं आ जाती तब तक नये भारत और आजाद भारत की परिकल्पना पूरी नहीं मानी जाएगी।

यह विचार उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने पं० दीनदयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर दीनदयाल धाम, फरह के वार्षिकोत्सव के अवसर पर संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पं० दीनदयाल उपाध्याय की सोच थी स्वदेशी, गौ संवर्धन, जैविक खेती सभी व्यवस्थाएं एक साथ हों। गौ संवर्धन की जो योजना इस दीनदयाल धाम में संचालित हो रही है इससे गौ माता के संरक्षण को मजबूती प्रदान हो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी दीनदयाल धाम जैसी व्यवस्थाओं को पूरे प्रदेश में लागू करना होगा। हमने यहां पर गौ संवर्धन की जो योजना देखी है इन योजनाओं को आगे बढ़ाना और उनको पूरे प्रदेश में लागू करना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है और हम इसे लागू करेंगे।

उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पंडित जी ने एकात्म मानववाद का सिद्धांत जो हम सभी लोगों को दिया उसको प्रधानमंत्री मोदी और योगी एक साथ आगे बढ़ा कर कार्य कर रहे हैं। उप मुख्यमंत्री के कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की सोच थी कि गरीबों को पक्का मकान मिले, बीज मिले, सबके में घर में शौचालय हो, सबको निःशुल्क इलाज की व्यवस्था हो, रोटी- रोजगार मिले, यदि किसी ने पूरा करने का कार्य किया है वह मोदी और योगी ने ही किया है।

कोरोना काल में पूरे प्रदेश में वंचित और पीड़ितों को महीने में दो बार निःशुल्क राशन देने का कार्य मोदी और योगी द्वारा किया गया है। विशिष्ट अतिथि महेंद्र शर्मा, क्षेत्र प्रचारक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने विद्या भारती द्वारा चलाए जा रहे विद्यालयों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विद्या भारती द्वारा देश में बच्चों को संस्कारित और राष्ट्रीय भावना से युक्त शिक्षा दी जा रही है। विद्या भारती अच्छा कार्य कर रही है। मुख्य वक्ता अतुल कृष्ण महाराज ने बच्चों से कहा कि अच्छी चीजों को अपनाएं और बुरी चीजों को छोड़ें। उन्होंने बच्चों से वेद पढ़ने का आग्रह किया।

मंच से बोलते हुए

इससे पूर्व मुख्य अतिथि अतिथियों द्वारा पं० दीनदयाल उपाध्याय के चित्रपट पर पुष्पार्चन एवं दीप प्रज्ज्वलित वार्षिकोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। बच्चों का सर्जिकल स्ट्राइक के ऊपर सामूहिक नाटक और मयूर नृत्य को सभी ने सराहा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के मध्य भारत माता की जय के गगनभेदी नारे से सभागार गुंजायमान होता रहा। उप मुख्यमंत्री द्वारा मेधावी छात्र- छात्राओं को पुरस्कार दिया गया। विद्यालय प्रतिवेदन समिति के व्यवस्थापक नरेंद्र पाठक द्वारा दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय समिति के अध्यक्ष अशोक टैंटीवाल ने किया कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य हरेंद्र सारास्वत, जय प्रकाश दीक्षित, छात्राओं सृष्टि सारास्वत, रिजुता तोमर ने संयुक्त रूप से किया।

कार्यक्रम में दीनदयाल धाम निदेशक सोनपाल, हरि शंकर, ब्रज प्रान्त संगठन मंत्री विद्या भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह, विधायक पूरन प्रकाश, एमएलसी ओमप्रकाश सिंह, रविकांत गर्ग अध्यक्ष, व्यापारी कल्याण बोर्ड, रोशन लाल, नीरज कुमार गर्ग कोषाध्यक्ष, राम नरेश उपाध्याय, प्रचारक राजवीर सिंह व रणवीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष मधु शर्मा, महामंत्री महिपाल सिंह व देवेश पाठक, सांसद प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा, डॉ हरी सिंह भदोरिया, मनीष गुप्ता, लाल सिंह, भीकम चंद दुबे, ब्रजमोहन गोड, राजदर्शन पचौरी, दिनेश गौड़, जगमोहन पाठक, टीपी सिंह, पूर्व विधायक कारिंदा सिंह, सुरेश भारद्वाज, मुकेश शर्मा, मुकेश गौतम, डीपी गोयल, चैतन्य स्वरूप पाराशर, सुरेश चन्द्र शर्मा, कमल कौशिक, प्रमिला, अवधेश उपाध्याय, मुकेश शर्मा प्रचार मंत्री स्मृति महोत्सव समिति, भाजपा और संघ के भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story