×

Chitrakoot News: चित्रकूट शरदोत्सव व ग्रामोदय मेला के समापन पर पहुंचे डिप्टी सीएम मौर्य, कहा- यह धरा बहुत ही पावन है

Chitrakoot News Today: चित्रकूट में चार दिवसीय शरदोत्सव व ग्रामोदय मेला के आखिरी दिन बुधवार को पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि चित्रकूट की यह धरा बहुत ही पावन है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 12 Oct 2022 4:32 PM GMT
Chitrakoot News In Hindi
X

चित्रकूट शरदोत्सव व ग्रामोदय मेला के समापन पर पहुंचे डिप्टी सीएम मौर्य

Chitrakoot News Today: धर्मनगरी चित्रकूट में चार दिवसीय शरदोत्सव व ग्रामोदय मेला (Chitrakoot Sharadotsav and Gramodaya Mela) के आखिरी दिन बुधवार को पहुंचे यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) ने कहा कि चित्रकूट की यह धरा बहुत ही पावन है। यहां पर शरण लेने के लिए सभी को आना पड़ता है। जब यह धरा पीड़ित व उपेक्षित रही तो भगवान राम ने शरण ली और नाना जी यहां आए तो उस समय भी यह पीड़ित व उपेक्षित था। उन्होंने कहा कि अंत्योदय में संपूर्ण समाज व ग्रामोदय में संपूर्ण भारत की जरुरतें समाहित है। डिप्टी सीएम ने इसके पहले नाना जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। ग्रामोदय मेला में लगे स्टालों का अवलोकन भी किया।

डिप्टी सीएम ने कहा कि भगवान राम ने वनवास काल में चित्रकूट को तपोभूमि व नानाजी ने कर्मभूमि बनाया। चित्रकूट की यह धरा बहुत ही पावन है। यहां पर शरण लेने के लिए सभी को आना पड़ता है। जब यह धरा पीड़ित व उपेक्षित रही तो भगवान राम ने शरण ली और नाना जी यहां आए तो उस समय भी यह पीड़ित व उपेक्षित रहा है। कहा कि अंत्योदय में संपूर्ण समाज व ग्रामोदय में संपूर्ण भारत की जरुरतें समाहित है। ग्रामोदय शब्द में भारत की सभी जरूरतें समाई हुई है। केंद्र के साथ यूपी-एमपी की सरकारों की जो त्रिवेणी है, यह डबल नहीं ट्रिपल इंजन की सरकार है। स्वरोजगार की दिशा में 65 लाख समूह की महिलाएं जुड़कर विभिन्न उत्पाद तैयार कर रही है। उप्र में 202 पोषाहार बनाने की फैक्ट्री समूह के जरिए शुरू की है। महिलाओं के सशक्तिकरण से परिवार, समाज, प्रदेश व राष्ट्र सशक्त होता है। यहां से नई ऊर्जा और प्रेरणा लेकर जा रहे हैं। जिससे और भी पूर्ण मनोयोग से काम करने की क्षमता का विकास होगा। नानाजी के स्वप्न को जमीन पर उतारकर घर-घर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

आजादी के बाद ग्रामीणों के समग्र विकास की हुई चर्चा

केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उपक्रम मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने कहा कि आजादी के बाद ग्रामीणो के समग्र विकास की बाते तो होती रही। लेकिन समग्र ग्राम विकास के चिंतन को जनता के पहल व पुरुषार्थ के आधार पर एकात्म मानव दर्शन के अनुरुप दीनदयाल शोध संस्थान ने रचनात्मक रुप दिया है। यूपी के जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री नानाजी के बताए मार्ग के आधार पर देश को विकास की एक धारा में जोड़ने के व्यवहारिक प्रयास में जुटे हैं। सतना सांसद गणेश सिंह ने कहा कि नानाजी ने अपने विभिन्न प्रकल्पों के जरिए समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य , स्वावलंबन, कृषिगत विकास, लघु उद्योग एवं जल, मृदा व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जो कार्य किए हैं। उनका लाभ चित्रकूट के निवासियों को मिल रहा है। डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि प्रभु कामदनाथ व साधु-संतों के आशीर्वाद से अपेक्षा से अधिक सहयोग मिला है। इस मौके पर अध्यक्ष मप्र खादी बोर्ड जीतेन्द्र लिटोरिया, सांसद आरके सिंह पटेल, महापौर सतना योगेश ताम्रकार, अध्यक्ष राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग प्रियांक कानूनगो, अध्यक्ष ट्राइबल सेल मप्र दीपक खांडेकर, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन एसएन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को किया पुरस्कृत

ग्रामोदय मेला में प्रतियोगिताएं माध्यमिक, उच्चतर व महाविद्यालयीन स्तर पर तीन वर्गों में की गई। जिसमें भाषण प्रतियोगिता, मेहंदी, रंगोली, कलश सज्जा, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता में 1590 प्रतिभागी शामिल हुए। समापन पर प्रतियोगिता में हर वर्ग से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया।

सहायता समूहों का संवर्धन कर बढ़ाया स्वरोजगार

दीनदयाल अंत्योदय योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का आजीविका संवर्धन प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा दे रहा है। स्वरोजगार के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए आजीविका मिशन का स्टाल चित्रकूट के ग्रामोदय मेला में आया। इस दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कहा कि यह मेला सबको दिशा देने के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें भारत वर्ष के विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने आकर अपने अनुभव साझा किए है।

जनप्रतिनिधियों के अधिकारों पर कुठाराघात कर रही सरकार

आखिरी दिन राष्ट्रीय बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने कहा कि दरिद्र नारायण की सेवा करने वाले जमीनी कार्यकर्ता हैं। अपनी संस्कृति में गिरावट का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता कि बाल अधिकारों की रक्षा के लिए संगठन को कार्य करना पड़ रहा है। सरकार जनप्रतिनिधियों के अधिकारों पर कुठाराघात करती आ रही है। अब ब्रिटिश सोच से बाहर आना पड़ेगा और अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति सजग रहना पड़ेगा। पोषण खाद्य सामग्री की सही जानकारी जिला पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत के सहयोग से अंतिम व्यक्ति का पहुंचना चाहिए। बाल अधिकार संरक्षण आयोग से हिमानी मौर्य ने कहा कि अनाथ धनहीन वंचित बच्चों की चिंता करना व सरकार की योजना में शामिल कराने का कार्य पंचायतों के अध्यक्ष उपाध्यक्ष के जरिए सुनिश्चित करना है।

"ग्रामोदय से राष्ट्रोदय" ग्रामोदय मेला का हुआ समापन

चित्रकूट। धर्मनगरी में भारत रत्न नानाजी देशमुख की 106 वीं जयंती अवसर पर सुरेन्द्र पाल ग्रामोदय विद्यालय खेल प्रागंण, दीनदयाल परिसर चित्रकूट में 9 अक्टूबर से चल रहे चार दिवसीय "ग्रामोदय से राष्ट्रोदय" ग्रामोदय मेला का समापन आज उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा किया गया।

ग्रामोदय शब्द में भारत की सभी जरूरतें समायी हुई है: उपमुख्यमंत्री

ग्रामोदय मेले के समापन सत्र में बोलते हुए उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रभु श्री राम ने चित्रकूट को क्यों चुना और नाना जी ने इस भूमि को कर्मभूमि क्यों बनाया, उस पर कुछ कहना सूरज को दीपक दिखाना होगा। ग्रामोदय शब्द में भारत की सभी जरूरतें समायी हुई है। नाना जी और पंडित दीनदयाल जी की प्रेरणा मात्र से एक अलग प्रकार की ऊर्जा प्राप्त होती है।

ग्रामोदय मेला के संकलन को मैं एक बार जरूर देखूंगा। केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश सरकार तीनों सरकारों की जो त्रिवेणी है या यूं कहें कि यह डबल नहीं ट्रिपल इंजन की जो सरकार है उसके द्वारा जितने विकास कार्य कराए जा रहे हैं उनको गिनाना कठिन है। स्वरोजगार की दिशा में 65 लाख समूह की महिलाएं जुड़कर विभिन्न उत्पाद तैयार कर रही है।

उत्तर प्रदेश में हमने 202 की संख्या में पोषाहार बनाने की फैक्ट्री समूह के माध्यम से शुरू की है। अब समूह की महिलाओं के हाथ में पैसा आने लगा है। भरोसे और अपेक्षा के अनुरूप सरकार के द्वारा कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। महिलाओं को दिए गए कार्य में शत-प्रतिशत परिणाम प्राप्त होते हैं

महिलाओं के सशक्तिकरण से परिवार, समाज, प्रदेश एवं राष्ट्र सशक्त: डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण से परिवार, समाज, प्रदेश एवं राष्ट्र सशक्त होता है। लोगों के भरोसे और अपेक्षाओं को यह डबल इंजन की सरकार पूर्ण करने का प्रयास करेगी। आज हम यहां से नई ऊर्जा और प्रेरणा लेकर जा रहे हैं जिससे और भी पूर्ण मनोयोग से काम करने की क्षमता का विकास होगा। नाना जी के स्वप्न को जमीन पर उतारकर घर-घर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे ऐसा आप सभी को पूर्ण विश्वास दिलाता हूं। समयाभाव के कारण इस बार कार्यक्रमों को ठीक प्रकार से नही देख सका परन्तु अगले वर्ष आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पूरा समय देकर इसमें सम्मलित रहूँगा, साथ ही अपेक्षा है कि इस कार्यक्रम के डॉक्युमेंट उन्हें भी उपलब्ध कराए जिससे वे इसे क्रियान्वित कर सकें। दीपोत्सव पर्व की आप सभी को अग्रिम शुभकामनाएं एवं बधाई।

चार दिवसीय ग्रामोदय मेले के समापन में बोले मंत्री भानु प्रताप

चार दिवसीय ग्रामोदय मेले के समापन पर केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उपक्रम मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि दीनदयाल शोध संस्थान की योजना से नानाजी की कर्मभूमि में यह विशाल मेला भली भांति सम्पन्न हो रहा है। इस सब के लिये आप धन्यवाद के पात्र हैं। आजादी के बाद ग्रामीणो के समग्र विकास की बाते तो होती रही एवं सरकारों द्वारा प्रयास भी होते रहे लेकिन समग्र ग्राम विकास के चिंतन को जनता के पहल एवं पुरुषार्थ के आधार पर एकात्म मानव दर्शन के अनुरुप दीनदयाल शोध संस्थान के माध्यम से एक रचनात्मक रुप दिया, महापुरुष ऋषि नानाजी ने। रामकेश निषाद मंत्री जलशक्ति उत्तर प्रदेश शासन ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री एवं कर्मठ प्रधानमंत्री भी राष्ट्रऋषि नानाजी के बताये मार्ग के आधार पर देश को विकास की एक धारा में जोड़ने के व्यवहारिक प्रयास में सतत् लगे हुये हैं।

समग्र विकास के कार्यों से जोड़कर सभी को लाभान्वित करने का पूर्ण प्रयास: सांसद

सतना सांसद गणेश सिंह ने कहा कि आप सभी अतिथियों का चित्रकूट की इस पावन धरा पर दीनदयाल शोध संस्थान के कार्यकर्ता होने के नाते वे सभी का हार्दिक स्वागत, अभिनंदन करते हैं। नानाजी ने अपने विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य , स्वावलंबन, कृषिगत विकास , लघु उद्योग एवं जल तथा मृदा व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जो कार्य किए हैं उनका लाभ चित्रकूट के निवासियों को मिल रहा है और सरकार उन सभी कार्यों को समग्र विकास के कार्यों से जोड़कर सभी को लाभान्वित करने का पूर्ण प्रयास कर रही है।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि प्रभु कामतानाथ एवं पूज्य साधु संतों के आशीर्वाद तथा जनता की पहल एवं पुरुषार्थ तथा सभी ग्रामीण जनों, शासन, प्रशासन, केंद्र एवं राज्य सरकारों ने अपेक्षा से अधिक सहयोग दिया है जिसके कारण यह कार्यक्रम इतने विराट एवं भब्य स्वरूप से सम्पन्न हो सका। हमें यदि स्वाभिमान से जीना है तो हमे स्वावलंबी बनना होगा। हम सभी आपसी समन्वय एवं सम्वाद व परस्पर पूरकता के साथ मिल जुलकर राष्ट्रऋषि नाना जी के सपनों को पूर्ण करने के लिए प्रयास करेंगे।

इस मौके पर ये रहे उपस्थित

विवेकानंद सभागार में आयोजित समापन कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री भानु प्रसाद वर्मा, रामकेश निषाद मंत्री जलशक्ति उत्तर प्रदेश शासन, जीतेन्द्र लिटोरिया अध्यक्ष मध्य प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, गणेश सिंह संसद सदस्य लोकसभा सतना, आर के सिंह पटेल संसद सदस्य लोकसभा बाँदा, योगेश ताम्रकार महापौर सतना, प्रियांक कानूनगो अध्यक्ष, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, दीपक खांडेकर अध्यक्ष ट्राइबल सेल मध्य प्रदेश, एस.एन मिश्रा अपर मुख्य सचिव जल संसाधन, परिवहन विभाग मध्य प्रदेश, प्रसांत सिंह एडवोकेट जनरल मध्य प्रदेश, डा. विजेन्द्र प्रताप सिंह कुलपति नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या, प्रो. भरत मिश्र कुलपति महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह कुलपति बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बाँदा, श्री अतुल जैन प्रधान सचिव दीनदयाल शोध संस्थान प्रमुख रूप से मंचासीन रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story