×

Sonbhadra News: गोविंदा आला रे..: सड़कों पर उमड़ा कृष्ण भक्तों का हुजूम, दही हांडी से सरोबार मिली हर गली-हर सड़क

Sonbhadra News: हर गली-हर मोड़ पर कृष्ण भक्तों की टोली दही-हांडी से सरोबार नजर आई। कहीं मटकी फोड़ने के कार्यक्रम ने तो कहीं बाल शाखों के साथ झूमती कान्हा की टोली लोगों को कृष्ण भक्ति के रस से भिगोने में लगी रही।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 Sep 2023 3:52 PM GMT
Devotees of Krishna celebrate Dahi Handi Matki breaking ceremony on Shri Krishna Janmotsav
X

श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर कृष्ण भक्तों ने दही हांडी मटकी फोड़ने का कार्यक्रम मनाया: Photo-Newstrack

Sonbhadra News: गुप्तकाशी में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर भक्तों का उत्साह लगातार तीसरे दिन उछाल मारता रहा। दुद्धी तहसील मुख्यालय पर शुक्रवार की शाम उमड़ी कृष्ण भक्तों की भीड़ ने जहां कुछ देर के लिए मथुरा-वृंदावन सरीखा दृश्य उपस्थित कर दिया। वहीं हर गली-हर मोड़ पर कृष्ण भक्तों की टोली दही-हांडी से सरोबार नजर आई। कहीं मटकी फोड़ने के कार्यक्रम ने तो कहीं बाल शाखों के साथ झूमती कान्हा की टोली लोगों को कृष्ण भक्ति के रस से भिगोने में लगी रही।

सैकड़ो सालों तक अपने गर्भ में, झारखंड के नगर उटारी में स्थापित विश्व प्रसिद्ध 32 मन वजन वाली वंशीधर की स्वर्ण मूर्ति को संभाल कर रखने वाली, दुद्धी तहसील की धरा का चप्पा चप्पा श्रीकृष्ण की भक्ति में डूबा नजर आया। बुधवार और बृहस्पतिवार को जहां जगह-जगह श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम मची रही। वहीं शुक्रवार को जगह-जगह मटकी फोड़ कार्यक्रम के साथ ही, तहसील मुख्यालय पर भव्य डोला जुलुस निकाल गया । इस दौरान हर गली, हर मोड़ से दही हांडी से सराबोर भक्तों का ऐसा रेला सड़क पर निकला कि दुद्धी में मथुरा वृंदावन की झलक लोगों को दिखनी शुरू हो गई। डोला जुलुस में शामिल लोग हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की.., हरि बोल, हरि बोल, राधे-कृष्णा, राधे-कृष्णा... के धुन पर थिरकते रहे और जय घोष करते हुए आगे बढ़ते रहे।

शाम होते ही हर गली-हर सड़क पर झूमती दिखने लगी कृष्ण भक्तों की टोली

शाम चार बजे के बाद तहसील मुख्यालय का वातावरण पूरी तरह से भक्तिमय हो गया। मां काली मन्दिर में बाल सखाओं के साथ प्रतिष्ठापित कन्हैया की प्रतिमा का डोला जुलुस सड़क पर निकला तो दुद्धी तहसील मुख्यालय का चप्पा-चप्पा श्रीकृष्ण की भक्ति में झूम उठा। उसके पीछे-पीछे करीब तीन दर्जन डोला खेल मैदान पर एकत्रित हुए। इसके बाद जय बजरंग अखाड़ा समिति के अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रहरि और सचिव सुरेंद्र कुमार गुप्ता की अगुवाई में डोला जुलुस सम्मिलित रूप से आगे बढ़ा। जुलुस मुख्य बाजार के विभिन्न मार्गों से होते हुए सीधे पत्ता गोदाम तक पहुंचा। वहां से वापस हो रहे डोला जुलुस में शामिल भगवान श्रीकृष्ण की भव्य झांकियों को लोग अपने दरवाजे के समीप रोक कर पूजन करने में लग रहे।

मटकी फोड़ कार्यक्रम से सरोबार रहा तहसील मुख्यालय

उधर, संकट मोचन मंदिर के पास युवा शक्ति फाउंडेशन की तरफ से बांधी गई तीन मटकी को फोड़ने में गोविंदाओं को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हरिबोल.. के नारे के साथ दर्जनों युवाओं की टोली मटका फोड़ने के लिए बार- बार प्रयास करती रही। इसी तरह, टाउन क्लब मैदान पर दही हांडी मटका फोड़ प्रतिस्पर्धा का आयोजन विहिप और बजरंग दल ने संयुक्त रूप से किया गया जिसे फोड़ने के लिए गोविंदाओं की टोली घंटों मशक्कत करती रही। डोला जुलूस में चंद्रिका आढ़ती,भोला आढ़ती, चेयरमैन कमलेश मोहन, दिनेश अग्रहरि, राजकुमार अग्रहरि, दिनेश आढ़ती, कमल कानू, अजीत सिंह समेत श्रीरामलीला कमेटी, अन्य धार्मिक संस्थाओं से जुड़े लोग तथा श्रद्धालुओं की भारी भीड़ शामिल रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story