×

Chitrakoot: भदई अमावस्या मेले में जुटने लगी श्रद्धालुओं की भीड़, ड्रोन-डॉग स्वायड से चप्पे-चप्पे पर नजर

मेले को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कई स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती है। चित्रकूट में रामघाट परिक्रमा पथ, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर खास नजर है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 26 Aug 2022 8:08 AM GMT
devotees started reaching dharmanagari chitrakoot on bhadai amavasya police monitored by drone
X

 जिले के डीएम अभिषेक आनंद व एसपी अतुल शर्मा ने लिया मेले का जायजा 

Chitrakoot Bhadai Mela : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की धर्म नगरी चित्रकूट में भदई अमावस्या (Bhadai Amavasya) के एक दिन पहले ही लाखों श्रद्धालु रामघाट में डुबकी लगाएंगे। अमावस्या मेले में करीब 25 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान प्रशासन को है। मेले के मद्देनजर चित्रकूट डीएम और एसपी ने परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

आपको बता दें कि, भदई अमावस्या मेला के तीन दिन पहले से ही श्रद्धालु चित्रकूट पहुंचने लगे थे। धर्मनगरी में जिला प्रशासन की ओर से मेला की देखरेख और निगरानी के लिए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। रामघाट में नगर पालिका की ओर से साफ-सफाई का बेहतर इंतजाम किया गया है। श्रद्धालु, स्नान के बाद कामतानाथ के दर्शन कर जयकारे के साथ परिक्रमा लगा रहे है।

चप्पे-चप्पे पर नजर, ड्रोन से हो रही निगरानी

मेले को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए कई स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। चित्रकूट में रामघाट परिक्रमा पथ, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, जयपुरिया के पास डॉग स्क्वायड को तैनात किया गया है। पूरी परिक्रमा व रामघाट की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जा रही है। एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सिंचाई आशुतोष कुमार को निर्देश दिया गया है कि गंगा में और अधिक संख्या में नाव लगाकर साफ-सफाई किए जाएं।


एसपी बोले- संदिग्ध जगहों पर चेकिंग जारी

इस मौके पर चित्रकूट एसपी अतुल शर्मा (Chitrakoot SP Atul Sharma) ने कहा, कि 'मेले में भीड़-भाड़ अधिक होने की उम्मीद है। निगरानी में स्वाट डॉग टीम (Swat Dog Team) को भी लगाया गया है। संदिग्ध जगहों पर चेकिंग की जा रही है। श्रद्धालुओं की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। उन्होंने आगे कहा, कि जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दी गई है। बड़े वाहनों का प्रवेश भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर वर्जित है।'


परिक्रमा पथ पर न लगाएं दुकान, नहीं तो होगी कार्रवाई

जलाभिषेक के बाद श्रद्धालु भगवान कामदनाथ की परिक्रमा करते हैं। प्रशासन की तरफ से परिक्रमा मार्ग पर विशेष व्यवस्था की गई है। परिक्रमा मार्ग में सफाई अभियान जारी है। डीएम ने दुकानदारों को हिदायत दी है कि परिक्रमा मार्ग पर दुकानें न लगाएं। इसके अलावा, वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है।


'पावन चित्रकूट, मनभावन चित्रकूट'

इस बारे में जिले के डीएम अभिषेक आनंद (DM Abhishek Anand) व एसपी अतुल शर्मा ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग सहित पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वरिष्ठ अधिकारियों ने नगर पालिका को निर्देश दिया कि फुटओवर ब्रिज, रामघाट आदि जगहों पर 'पावन चित्रकूट, मनभावन चित्रकूट' का स्लोगन लगाएं। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story