×

Hapur News: मकर सक्रांति पर तीर्थनगरी में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Hapur News Today: बाहरी प्रांतों के भक्तों का आगमन शनिवार से ही प्रारंभ हो गया था। जिससे रात होने पर तीर्थनगरी में चौतरफा चहल-पहल बढऩे के साथ ही बाजारों की रंगत भी बढ़ गई थी।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 15 Jan 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2023 6:09 AM GMT)
Hapur News
X

 मकर सक्रांति पर तीर्थनगरी में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

Hapur News Today: मकर संक्रांति पर ब्रजघाट स्थित गंगातट पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने कंपकंपी छुड़ाने वाली सर्दी की परवाह किए बिना मोक्ष दायिनी गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। भगवान सूर्यदेव को अघ्र्य देकर पुण्यार्जित किया। मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों से आए श्रद्धालुओं ने पूठ और लठीरा के कच्चे घाट समेत ब्रजघाट गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्यार्जित किया।

शनिवार को ही प्रारंभ हो गया था श्रद्धालुओं का आगमन

बाहरी प्रांतों के भक्तों का आगमन शनिवार से ही प्रारंभ हो गया था। जिससे रात होने पर तीर्थनगरी में चौतरफा चहल-पहल बढऩे के साथ ही बाजारों की रंगत भी बढ़ गई थी। देर रात को अधिकांश भक्तों की भीड़ गंगा किनारे एकत्र हो गई थी, जहां ब्रह्मकाल के शुभ मुहूर्त में हर हर गंगे के जयकारों के बीच सर्दी के बीच मोक्ष दायिनी में डुबकी लगाने का क्रम प्रारंभ हो गया था, जो निरंतर चलता रहा। भक्तों ने किनारे पर बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण और मकर संक्रांति पर्व की कथा सुन उन्हें दक्षिणा दी। भक्तों ने तीर्थनगरी के धर्मस्थलों में देवी देवताओं के समक्ष मत्था टेककर मनोकामना भी मांगीं।

गरीब-निराश्रितों को भोजन-वस्त्र दान किए

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, फरीदाबाद आदि राज्यों और शहरों से आए धनाढ्यों ने गंगा में डुबकी लगाने के उपरांत मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में गरीब-निराश्रितों को भोजन, वस्त्र और खिचड़़ी का दान देकर अपने व्यापार में वृद्धि समेत घरों में सुख शांति की कामना की। मकरसंक्राति पर गंगा तट पर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए। गंगा घाट पर पुलिस बल तैनात रही। पुलिस की टीम आसपास के क्षेत्र में गश्त करती रही। संदिग्ध लोगों पर पुलिस निगाह रखे हुए थी।

गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में पहुँचे विदेशी पर्यटक,गंगा घाट के बाजारों से की खरीदारी

गंगा यात्रा कर रहे विदेशी पर्यटक यहां नाव में सवार होकर ब्रजघाट पहुंचे। उन्होंने मीना बाजार में जमकर खरीददारी की। विदेशी मेहमानों को देखने के लिए बाजार में लोगों की भीड़ लग गई। विदेशी बहन भाई ने करीब तीन घंटे का समय यहां पर व्यतीत करते हुए यहां पर प्रसिद्ध व्यजनों का भी आनंद लिया और आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गए। ब्रजघाट गंगा घाट पर एक नाव आकर रुकी। जिसमें फ्रांस के रहने वाले एलक्स और मरीना सवार थे। तीर्थ नगरी के नाम की जानकारी की। अपने हाथ में लिए हुए मैप को देखने के बाद दोनों ने यहां के बाजार में घूमने की इच्छा जाहिर की। लोगों ने जानकारी की तो पर्यटकों ने बताया के वो दोनों भाई बहन हैं और तीन सप्ताह की गंगा यात्रा पर निकले हैं, जिन्हें नाव से ही ऋषिकेश से वाराणसी तक का सफर तय करना है। विदेशी पर्यटकों की इच्छा जानकर स्थानीय लोग तुरंत ही इंतजाम में जुट गए।


करीब तीन घंटे रुके विदेशी पर्यटक

करीब तीन घंटे तक गंगा नगरी में रुके दोनों ने सर्दी से बचाव के लिए अलाव पर हाथ सेंके और मीना बाजार में घूम कर सामान की खर की। जबकि गंगा नगरी के प्रसिद्ध आलू कचौरी का भी स्वाद चखा।विदेशी पर्यटकों को देखने के लिए गंगा नगरी में भीड़ लग गई। जानकारी मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने पयर्टकों को बताया कि यात्रा के दौरान किसी भी समस्या के दौरान 112 डायल कर सकते हैं। तुरंत ही पुलिस की मदद मिल जाएगी। जिसके बाद दोनों पर्यटक अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story