×

HC: मिडवाइफ को 200 रुपए महीना पारिश्रमिक देने के मामले में पेश हुए डीजी

aman
By aman
Published on: 12 Oct 2017 3:18 PM GMT
HC: मिडवाइफ को 200 रुपए महीना पारिश्रमिक देने के मामले में पेश हुए डीजी
X
HC: मिडवाइफ को 200 रुपए महीना पारिश्रमिक देने के मामले में पेश हुए डीजी

लखनऊ: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के सामने गुरुवार (12 अक्टूबर) को मिडवाइफ को पारिश्रमिक के तौर पर मात्र 200 रुपए महीना दिए जाने के एक मामले में डायरेक्टर जनरल, मेटरनिटी व चाइल्ड पेश हुए। कोर्ट में मामले की अगली सुनवाई 01 नवम्बर को होगी।

साथ ही कोर्ट ने डायरेक्टर जनरल, मेटरनिटी व चाइल्ड को संबंधित योजनाओं की जानकारी देने का आदेश दिया है, जिसके तहत मिडवाइफ को इतना कम पारिश्रमिक दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें ...HC: अब RO का पानी पीएंगी छात्राएं, सरकार को एक माह में व्यवस्था करने के निर्देश

ये है मामला

यह आदेश जस्टिस एआर मसूदी की बेंच ने सुशीला की एक याचिका पर दिया। उक्त याचिका में कहा गया है, कि याची बतौर मिडवाइफ काम करती है। याची को इसके लिए मात्र 200 रुपए महीने पारिश्रमिक दिया जाता है। पूर्व की सुनवाईयों के दौरान कोर्ट के बार-बार आदेश के बावजूद राज्य सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। जिसके बाद 4 अक्टूबर को कोर्ट ने डीजी, चिकित्सा व स्वास्थ्य को तलब किया।

ये भी पढ़ें ...HC: विचाराधीन कैदियों को बिना कोर्ट की अनुमति नहीं भेज सकते दूसरे जेल

कोर्ट को ये दिया था जवाब

कोर्ट के आदेश के अनुपालन में डीजी, चिकित्सा व स्वास्थ्य के साथ डीजी, मेटरनिटी व चाइल्ड डॉ. सुरेश चंद्रा भी उपस्थित हुए। उन्होंने कोर्ट को बताया, कि याची को केंद्र सरकार द्वारा तय इंसेंटिव के अनुसार ही भुगतान किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें ...HC: अब प्रशासन की अनुमति के बिना नहीं निकाल सकेंगे धार्मिक जुलूस

पैरा लीगल वॉलंटियर को भी 250 रुपए रोज मिलता है

इस पर कोर्ट ने कहा, कि इस परिस्थिति में कोर्ट केंद्र सरकार की संबंधित योजनाओं के बारे में जानना चाहेगी। कोर्ट ने कहा कि पैरा लीगल वॉलंटियर जो ग्रामीण इलाकों में काम करते हैं, उन्हें भी 250 रुपए प्रतिदिन का पारिश्रमिक दिया जाता है। मिडवाइफ का कार्य पैरा लीगल वॉलंटियर के कार्य से कम नहीं है। इसके साथ ही कोर्ट ने महानिदेशक, परिवार कल्याण को भी अग्रिम सुनवाई पर उपस्थित होकर संबंधित योजनाओं की जानकारी देने का आदेश दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story