×

UP News: DGP की अपील, बकरीद पर गोवंश का न करें वध, कठोर कार्रवाई की चेतावनी

UP News: डीजीपी ने जारी किये गये निर्देश में सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को कानून-व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए पुलिस बल का पुख्ता इंतजाम करने के साथ दंगा निरोधक दस्तों और रिर्जव पुलिस बल की व्यवस्था भी करने को कहा है।

Jugul Kishor
Published on: 16 Jun 2024 3:34 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2024 3:35 AM GMT)
UP News
X

यूपी डीजीपी प्रशांत कुमार (Pic: Social Media)

UP News: उत्तर प्रदेश में ईद-उल-जुहा (बकरीद) को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होने पुलिस अधिकारियों को गोवंश का वध रोने के लिए अलर्ट रहने के लिए कहा है। उन्होने पुलिस अधिकारियों से कहा कि हर हाल में ऐसी घटनाओं को रोका जाए, यदि गोवंश का वध करता कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। बता दें कि भारत में ईद-उल-जुहा (बकरीद) सोमवार यानि 17 जून की मनाई जाएगी।

डीजीपी ने जारी किये निर्देश

पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार की ओर शनिवार देर शाम बकरीद को लेकर निर्देश जारी किये गये। निर्देश में सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को कानून-व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए पुलिस बल का पुख्ता इंतजाम करने के साथ दंगा निरोधक दस्तों और रिर्जव पुलिस बल की व्यवस्था भी करने को कहा गया है। सभी कमिश्नरेट और जिलों को जोन व सेक्टर में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात करने और शांतिपूर्वक नमाज की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी ने अधिकारियों को लगातार भ्रमण करने, सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने और गैर परम्परागत आयोजन की अनुमति न देने को कहा है। कहीं पर भी विवाद जैसी स्थिति हो तो उसे पहले ही सभी पक्षों से बात करके सुलझाने के निर्देश गए हैं। डीजीपी ने छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेने और तत्काल कार्रवाई करने के साथ ही साम्प्रदायिक संवेदनशीलता की स्थिति को खत्म करने को कहा है।

संवेदनशील स्थानों की CCTV से करें निगरानी

डीजीपी ने संवेदनशील स्थानों और चौराहों पर सीसीटीवी से निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए ऐसे स्थानों और वीडियोग्राफी के लिए टीमों का चयन पहले से ही करने को कहा है। साथ ही संवेदनशील स्थानों के आस-पास आपत्तिजनक बैनर, पोस्टर, वस्तुओं को तत्काल हटा दिया जाए। डीजीपी ने पुलिस आधिकारियों को त्योहार शान्तिपूर्ण तरीके से त्योहार संपन्न कराने को लेकर मुस्लिम धर्मगुरूओं व सम्भ्रान्त नागरिकों के साथ बैठक कर उनके सुझावों के आधार पर व्यवस्था बनाने को कहा है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story