×

Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले पुलिसकर्मियों पर डीजीपी सख्त, कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

Indian Railway: ट्रेनों में आम जनता के बीच वर्दीधारियों के इस गुंडागर्दी को पुलिस महकमा ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक देवेंद्र सिंह चौहान ने ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का आदेश जारी किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 March 2023 9:58 AM GMT
Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वाले पुलिसकर्मियों पर डीजीपी सख्त, कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी
X
Indian Railway (photo: social media )

Indian Railway: पुलिस विभाग ने उन पुलिसकर्मियों को सख्त चेतावनी जारी की है, जो ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करते हैं और पूछने पर स्टॉफ कह बच निकलते हैं। कई मौकों पर जब टीटीई द्वारा इस पर आपत्ति जताई जाती है तो वे उन्हें वर्दी का धौंस दिखाकर धमकाने से भी पीछे नहीं हटते। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें बेटिकट यात्रा कर रहे पुलिसकर्मियों ने अपनी ड्यूटी निभा रहे टीटीई को खुलेआम धमकाते नजर आए।

ट्रेनों में आम जनता के बीच वर्दीधारियों के इस गुंडागर्दी को पुलिस महकमा ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक देवेंद्र सिंह चौहान ने ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का आदेश जारी किया है। पुलिस स्टाफ बताकर बेटिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों पर अब विभाग नकेल कसने की तैयारी में है।

पुलिसकर्मियों को सरकार देती है यात्रा भत्ता

डीजीपी डीएस चौहान ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से पुलिसकर्मियों को राजकीय कार्य के संबंध में यात्रा करने पर यात्रा भत्ता दिया जाता है। फिर भी पुलिसकर्मियों के बेटिकट यात्रा करने के मामले सामने आ रहे हैं। बेटिकट यात्रा करते हुए पकड़े गए पुलिसकर्मी उत्तर प्रदेश शासन और पुलिस विभाग के लिए शर्मिंदगी की वजह बनते हैं। लिहाजा भविष्य में ऐसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीआरएम ने डीजीपी को लिखा था खत

ट्रेन में पुलिसकर्मियों और टीटीई के बीच लगातार बढ़ रहे टकराव को देखते हुए डीआरएम आदित्य कुमार मे यूपी डीजीपी डीएस चौहान को खत लिखा था। जिसमें उन्होंने बेटिकट यात्रा कर रहे पुलिसकर्मियों के व्यवहार पर चिंता जताई थी। डीजीपी चौहान ने पत्र का संज्ञान लेते हुए पुलिसकर्मियों को नियम के अनुसार यात्रा करने का आदेश दिया और बेटिकट यात्रा करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

दारोगा ने टीटीई को धमकाया था

10 मार्च को अमरनाथ एक्सप्रेस में एक दारोगा बिना टिकट के यात्रा करते हुए पकड़े गया था। पकड़े जाने पर वह टीटीई से ही उलझ गया और वर्दी का रौब दिखाते हुए उसे ट्रेन से नीचे फेंकने की धमकी दे डाली। इस पूरी घटना का वीडियो एक यात्री ने बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया था। वायरल होने के बाद यूपी पुलिस की काफी फजीहत हुई थी। ऐसे और भी मामले सामने आ चुके हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story