×

#Esamvadupp में खुली UP पुलिस की पोल, संवाद में खुलकर बोली जनता

aman
By aman
Published on: 30 Nov 2017 5:06 PM GMT
#Esamvadupp में खुली UP पुलिस की पोल, संवाद में खुलकर बोली जनता
X
#Esamvadupp में खुली UP पुलिस की पोल, संवाद में खुलकर बोली जनता

लखनऊ: सोशल मीडिया के ज़रिए पुलिसिंग का विरोध करने वाले यूपी पुलिस के मुखिया सुलखान सिंह गुरुवार (30 नवंबर) को अपने ट्विटर हैंडल के जरिए सीधे लोगों से जुड़े। इस दौरान पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर धन उगाही से लेकर लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर बढ़ते हादसों को लेकर चुटीले सवाल डीजीपी के सामने स्क्रीन पर थे। ज़मीन पर क़ब्ज़े की शिकायतों से लेकर युवती को फोन पर अश्लील बातचीत के ज़रिए परेशान करने की शिकायत ट्विटर पर बार-बार नज़र आई।

गौरतलब है कि कभी डीजीपी ने कहा था कि पुलिसिंग सोशल मीडिया से नहीं चल सकती। बावजूद इसके आज उन्हें खुद सोशल मीडिया पर आना पड़ा और इसी माध्यम से जनसंवाद स्थापित करना पड़ा।

ये भी पढ़ें ...यूपी में बढ़ते क्राइम पर बोले DGP- मौसम तो बदला है, पर नए पत्तों के आने में कुछ दिन लगेंगे

भ्रष्टाचार की सबसे ज़्यादा शिकायतें

डीजीपी सुलखान सिंह ने ट्विटर के ज़रिए इस संवाद को #Esamvadupp का नाम दिया। जिसमें जनता #Askdgpup के जरिए अपने सवाल पूछ रही थी। इस दौरान डीजीपी ने 88 सवालों के जवाब दिए। #Esamvadupp में 750 लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। जिसमें 1016 रि-ट्वीट हुए। संवाद के दौरान ज्यादातर शिकायतें भ्रष्टाचार पर कार्यवाही न होने की मिली। लखनऊ में ट्रैफिक समस्या को लेकर शिकायत स्क्रीन पर जब सामने आई, तो डीजीपी ने फोन मिलाकर एसएसपी लखनऊ को ट्रैफिक मैनेजमेंट बेहतर करने का निर्देश दिया। इस संवाद के दौरान खस्ताहाल पुलिस थानों और चौकियों को लेकर भी सवाल उठे। वहीं, फोन पर छात्रा से अश्लील बातें कर परेशान करने की शिकायत स्क्रीन पर आने पर डीजीपी ने कभी 1090, तो कभी लोकल थाने जाने की सलाह दी। इस दौरान लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बढ़ती घटनाएं और सड़क दुर्घटनाओं की शिकायत स्क्रीन पर सामने आने पर डीजीपी ने पेट्रोलिंग के साथ-साथ पुलिस बूथ बनाए जाने का भरोसा दिलाया।

डीजीपी ने कहा- ज़िलों में ट्विटर से होगी सुनवाई

डीजीपी का कहना है, हम कोशिश करेंगे कि ट्विटर पर शिकायतों को जिले और डीजीपी हेडक्वार्टर में सुना जाए। हमारी कोशिश होगी कि यूपी पुलिस के ट्विटर को हम और बेहतर बनाएं। डीजीपी ने ट्विटर के ज़रिए लोगों से वादा किया, कि वह जल्द ही फिर ट्विटर से जुड़ेंगे ताकि क़ानून व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story