Top

धर्मवीर सिंह बग्गा ने गणतंत्र पर किया सराहनीय कार्य, 32 गरीब बेटियों की कराई शादी

विभिन्न दलों व विचारधाराओं से जुड़े नेताओं को सेवाहि धर्म: के द्वारा बनाए गए मंच पर एक साथ खड़े रहकर दांपत्य सूत्र में बधे नव दंपतियों को एक साथ आशीर्वाद देने की प्रक्रिया से गंगा जमुनी तहजीब की झलक भी इस कार्यक्रम में दिखाई पड़ी।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 27 Jan 2021 8:47 AM GMT

धर्मवीर सिंह बग्गा ने गणतंत्र पर किया सराहनीय कार्य, 32 गरीब बेटियों की कराई शादी
X
धर्मवीर सिंह बग्गा ने गणतंत्र पर किया सराहनीय कार्य, 32 गरीब बेटियों की कराई शादी (PC: social media)
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंबेडकर नगर: क्षेत्र में एक तरफ 26 जनवरी के दिन झंडारोहण, मिठाइयां बांटने एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर 72 वे गणतंत्र दिवस को मनाने की धूम थी। तो वही दूसरी तरफ इस पर्व पर सेवाहि धर्म: टीम के मुखिया धर्मवीर सिंह बग्गा एवं उनकी टीम के द्वारा टांडा के मेला गार्डन परिसर में आयोजित सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम में निर्धन परिवारों की 32 बेटियों के हाथ पीले करने का ऐतिहासिक एवं सराहनीय कार्य कर गणतंत्र दिवस के पर्व को शानदार तरीके से मनाया गया। जिसके गवाह सिविल सर्विसो से जुड़े अधिकारियों,विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं के साथ हजारों की संख्या में मौजूद क्षेत्रीय लोग भी बने।

ये भी पढ़ें:चुनावी महाकुंभ 2024- अप्रैल से शुरू हो जाएंगे राज्यों के चुनाव, बहुत लंबा है सिलसिला

शादी सेवाहि धर्म टीम के मुखिया धर्मवीर सिंह बग्गा एवं उनकी टीम के द्वारा कराई गयी

विभिन्न दलों व विचारधाराओं से जुड़े नेताओं को सेवाहि धर्म: के द्वारा बनाए गए मंच पर एक साथ खड़े रहकर दांपत्य सूत्र में बधे नव दंपतियों को एक साथ आशीर्वाद देने की प्रक्रिया से गंगा जमुनी तहजीब की झलक भी इस कार्यक्रम में दिखाई पड़ी। आपको बता दे की सेवाहि धर्म टीम के मुखिया धर्मवीर सिंह बग्गा एवं उनकी टीम के द्वारा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर सर्व धर्म सामूहिक विवाह का ऐतिहासिक कार्यक्रम का आयोजन निश्चित किया गया था। जिसकी तैयारियां भी काफी दिनों से धर्मवीर सिंह बग्गा एवं उनकी टीम के द्वारा जारी थी।

सिख परंपरा के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराया गया

26 जनवरी को टांडा के मेला परिसर गार्डन में वैवाहिक जोड़ों मे सजे दूल्हे और दुल्हन एवं अतिथियों के पहुंचते ही 72 वें गणतंत्र दिवस को नायाब तरीके से मनाने की प्रक्रिया झंडारोहण व राष्ट्रगान के बीच शुरू करते हुए वैवाहिक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसकी शुरुआत परिसर में गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा टांडा द्वारा अस्थाई गुरुद्वारा साहिब सजाकर मुख्य ज्ञानी विनोद सिंह के द्वारा अपने जत्थे के साथ गुरुवाणी करते हुए की गई। तत्पश्चात कार्यक्रम में मौजूद 32 जोड़ों का सिख परंपरा के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराया गया जिसमें सेवाहि धर्म टीम के अध्यक्ष धर्मवीर सिंह बग्गा ने कन्यादान की रस्म निभाते हुए उनके सुखमय दांपत्य जीवन एवं क्षउज्जवल भविष्य की कामना की।

जयमाल डालकर सिंदूर दान करते हुए अपनी भी परंपरा को निभाया

सिख परंपरा के अनुसार विवाह कार्यक्रम संपन्न होने के उपरांत परिसर में बनाए गए 100 फुट लंबे मंच पर अपने परिजनों के साथ सभी जोड़ों ने पहुंचकर अपने-अपने विधान के अनुसार एक दूसरे के गले में जयमाल डालकर सिंदूर दान करते हुए अपनी भी परंपरा को निभाया। इस दौरान सेवाहि धर्म: टीम के द्वारा अपर जिला अधिकारी पंकज कुमार वर्मा एवं अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश कुमार मिश्रा के साथ गोसाईगंज के भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू को शाने अवध की विभूति से सम्मानित करने की घोषणा की गई।

पौधा देकर सम्मानित भी किया गया

साथ ही सेवाहि धर्म: टीम के कोर कमेटी के सदस्यों एवं लाक डाउन के दौरान सैनिटाइजर के लिए सेवाहि धर्म:टीम के द्वारा बनाए गए 121 बूथो पर विशेष सहयोग करने वाले लोगों को भी प्रशस्ति पत्र ,अंग वस्त्र व पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा देकर सम्मानित भी किया गया। ऐतिहासिक कार्यक्रम में आए हुए विशेष अतिथियो को भी माला पहनाकर, अंग वस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा देकर उन्हें भी गौरवान्वित किया गया। इसके बाद कार्यक्रम में शामिल सभी विशेष अतिथियों के द्वारा नव दांपत्य सूत्र में बंधे सभी जोड़ों को आशीर्वाद देने की रस्म भी निभाई गई जिसमें गंगा जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिली।

साथ ही सभी दांपत्य जोड़ों को दैनिक प्रयोग में आने वाले उपहार भी संस्था के द्वारा दिए गए। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का संचालन फैजाबाद के अजहर खान एवं सेवाहि धर्म: टीम के पवन मौर्या ने शानदार तरीके से किया। इस दौरान लोगों के लिए जल, जलपान के साथ भोजन की व्यवस्था की गई थी। जिसमें लगभग 3000 से अधिक लोगों ने भोजन किया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा के द्वारा आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में सहयोग करने वाले लोगों का आभार प्रकट किया।

हजारों लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया

साथ ही शादी आप तय करें उपहार हम लाएंगे कार्यक्रम के तहत कुल 78 निर्धन परिवारों की बेटियों की शादी में उपहार भेज चुके धर्मवीर बग्गा ने 31 दिसंबर तक होने सभी जरूरतमंद गरीब परिवार की बेटियों की शादी में उपहार देने की घोषणा की। जिसकी कार्यक्रम में मौजूद हजारों लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया।

ये भी पढ़ें:लखनऊ: कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष के खिलाफ केस

शमिल हुए ये लोग

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह मिंटू, श्रावस्ती के सांसद राम शिरोमणि वर्मा,गोसाईगंज विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू,जलालपुर विधायक सुभाष राय, पूर्व सांसद घनश्याम चंद्र खरवार, भाजपा जिला अध्यक्ष कपिल देव वर्मा, मिथिलेश पांडे,अवधेश द्विवेदी,पूर्व एमएलसी सपा नेता अजय कुमार उर्फ विशाल वर्मा, मिथिलेश त्रिपाठी, बसपा जिला अध्यक्ष अरविंद गौतम, कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष मेराजुद्दीन किछौछवी,सपा जिला महासचिव मुजीब अहमद उर्फ सोनू,राजित राम यादव, डॉ अजीत कुमार, डॉक्टर आतिफ अंसारी, रमेश गुप्ता,रामप्यारे विश्वकर्मा,सैयद कसीम अशरफ, संदीप यादव, सलाहुद्दीन खान, सुनील सावंत, रणंजय वर्मा, ओमकार गुप्ता, सैयद कैसर हुसैन आदि प्रमुख लोगों के साथ टीम के सरफराज अहमद, नारद विश्वकर्मा, सुनील कुमारगुप्ता,अशोक कुमार वर्मा, अरुण कुमार यादव आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- मनीष मिश्रा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story