×

Dharm Parivartan: लव जेहाद का बड़ा केंद्र बन रहा है कानपुर, सामने आ चुके ये मामले

Dharm Parivartan: कानपुर शहर लव जिहाद और धर्मांतरण का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। हाल ही में मूक बधिर किशोरों और युवाओं का ब्रेन वाश कर इस्लाम कबूल कराने के मामले में अभी एटीएस अपनी जांच कर ही रही थी कि कानपुर में लव जिहाद के दो और मामले सामने आ गए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shivani
Published on: 23 Jun 2021 8:00 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2021 1:37 AM GMT)
Dharm Parivartan: लव जेहाद का बड़ा केंद्र बन रहा है कानपुर, सामने आ चुके ये मामले
X

डिजाइन इमेज Newstrack

Dharm Parivartan : उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर लव जिहाद (Love Jihad) और धर्मांतरण (Religious Conversion) का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। हाल ही में मूक बधिर किशोरों और युवाओं का ब्रेन वाश कर इस्लाम कबूल (Hindu To Muslim Conversion) कराने के मामले में अभी एटीएस अपनी जांच कर ही रही थी कि कानपुर में लव जिहाद (Kanpur Love Jihad) के दो और मामले सामने आ गए हैं। यहां पर सिद्धार्थनगर में तैनात एक सरकारी डॉक्टर ने कल्याणपुर की तलाक शुदा महिला को लव जिहाद में फंसा कर शादी कर ली।

डॉक्टर ने विधवा महिला पर बनाया धर्म परिवर्तन का दबाव

बताया जा रहा कि डॉक्टर ने विधवा महिला को अपना नाम विपुल बताकर शिव मंदिर में शादी कर ली। इसके बाद वह युवक उस महिला से धर्म बदलने (Dharm Parivartan) का दबाव बनाने लगा। इस बीच महिला के एक बेटा भी पैदा हुआ। 2018 में जब उस युवक की सरकारी नौकरी लग गई तो उसने वहीं सिद्धार्थनगर में एक नर्स से शादी कर ली। इस बीच जब यह महिला कानपुर से सिद्धार्थनगर पहुंची तो उस युवक ने अपनी नर्स पत्नी के साथ मिलकर उसे मारपीट कर भगा दिया। अब यह महिला पुलिस की शरण में पहुंची है।

कानपुर में लव जिहाद का मामला

उसी तरह एक और घटना कानपुर में सामने आई है जिसमें नौबस्ता में घर से कालेज जाने के लिए निकली छात्रा अचानक घर से गायब हो गई। यह युवती एक डिग्री कॉलेज में पढ़ती थी। लेकिन जब शाम तक लड़की जब घर नहीं लौटी तो उसकी छोटी बहन ने बताया कि वह अक्सर डीजे बजाने वाले शेर अली खान से मिलती थी, पर जब बहन को यह पता चला कि युवक दूसरे धर्म का है तो उसने उससे मिलना जुलना बंद कर दिया। इस बीच लड़की के घर वालों ने उसका विवाह दिल्ली में तय कर दिया। पर जब शेर अली खान को इसकी जानकारी मिली तो वह उससे शादी करने के साथ ही जान से मारने की धमकी भी देने लगा। इसके बाद अब यह मामला पुलिस तक पहुंचा हैं।

धर्मांतरण और लव जिहाद के लिए केरल और अरब देशों से फंडिग
उधर धर्मान्तरण के मामले में एटीएस ने छानबीन शुरू कर दी है। प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि धर्मांतरण और लव जिहाद के लिए केरल और अरब देशों से पैसा आता (Religious Conversion Funding) है। एटीएस की एक टीम उमर गौतम के परिजनों से मुलाकात कर मामले की तहकीकात कर रही है। उमर के बारे में पता चला है कि शादी और धन का लालच देकर वह धर्म परिवर्तन कराने की मुहिम में काफी समय से जुड़ा हुआ है। आशंका है कि वह अब तक 1000 से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन करवा चुका है। वह जब 20 साल का था तभी उसने इस्लाम धर्म अपना लिया था इसके बाद वह धार्मिक आयोजनों कर लोगों को धर्म परिवर्तन कराने का काम कर रहा था।

नोएडा में 1000 से अधिक लोगों का धर्म परिवर्तन

वही धर्म परिवर्तन कर अब्दुल्ला बने आदित्य ने बताया कि उसे केरल में नौकरी भी दिलवाई गई थी। साथ ही उससे कहा गया था कि वह मूक बधिर बच्चों को धर्मांतरण कराने का काम करें। इस दौरान उसे दिल्ली हरियाणा और अलीगढ़ ले जाया गया जहां अन्य बच्चों से उसे जोड़ा गया।

कानपुर में तो पिछले साल जुलाई अगस्त में लगभग एक दर्जन मामले सामने आये थें। एक मामले में कानपुर के बर्रा-6 निवासी जयचंद यादव की बेटी शालिनी यादव 29 जून को घर से परीक्षा देने के लिए निकली तो वापस नहीं लौटी। बाद में फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें शालिनी ने दावा किया उसने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम फिजा रख लिया है। इस वीडियो में उसके साथ फैजल नाम का युवक भी था जिससे उसने निकाह करने की बात कही है।

गाज़ियाबाद मेरठ से सामने आए लव जिहाद के मामले

इसी तरह के मामले गाज़ियाबाद मेरठ आदि में भी आये थे। गाजियाबाद की रहने वाली प्रिया से शमशाद ने हिंदू नाम बताकर अपने प्रेम जाल में फंसाया था। फिर शमशाद ने प्रिया और उसकी बेटी कशिश को पांच साल तक अपने साथ बतौर पत्नी बनाकर रखा। उसके बाद प्रिया को जब पता चला कि शमशाद विशेष संप्रदाय से जुड़ा हुआ है। इसी बात को लेकर प्रिया ने विरोध शुरू कर दिया। तो 28 मार्च को शमशाद ने मां-बेटी की हत्या करने के बाद शव घर के अंदर जमीन में गाड़ दिया।
Shivani

Shivani

Next Story