×

Mahoba News: जागरूकता अभियानों को गति देने की पहल, भूमाफ़ियों के खिलाफ एसपी को दी गई जांच

Mahoba News Today: महोबा में पुलिस और प्रशासन द्वारा आयोजित यातायात जागरूकता, मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए डीआईजी डॉ. विपिन कुमार मिश्रा आज महोबा पहुंचे।

Imran Khan
Report Imran Khan
Published on: 20 Nov 2022 12:40 PM GMT
Mahoba News
X

पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा महोबा पहुंचे

Mahoba News: महोबा में पुलिस और प्रशासन द्वारा आयोजित यातायात जागरूकता, मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चित्रकूट धाम मंडल (Chitrakoot Dham Mandal) के पुलिस उपमहानिरीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्रा (Deputy Inspector General of Police Dr. Vipin Kumar Mishra) आज महोबा पहुंचे। जहां पुलिस लाइन में उनके द्वारा पुलिस लाइन और परेड ग्राउंड के मुख्य द्वार का फीता काटकर उद्घाटन किया गया।

जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

साथ ही यातायात जागरूकता के लिए प्रचार वाहनों सहित जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। इस दौरान भू माफियाओं के खिलाफ अनशन करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता ने शिकायती पत्र देकर तहरीर के आधार पर भू माफिया के विरुद्ध मुकदमा लिखे जाने की मांग की जिस पर डीआईजी ने पुलिस अधीक्षक को जांच सौपी है।

पुलिस उपमहानिरीक्षक ने प्रवेश द्वार का किया उद्घाटन

दरअसल आपको बता दें कि शहर की भटीपुरा चौकी में आयोजित कार्यक्रम में जिले के संभ्रांत लोग भी शामिल हुए। सबसे पहले पुलिस उपमहानिरीक्षक ने पुलिस लाइन और परेड ग्राउंड में बने नए प्रवेश द्वार का फीता काटकर उद्घाटन किया है जिसके बाद भटीपुरा चौकी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होते हुए यातायात जागरूकता ,मिशन शक्ति और साइबर सुरक्षा को लेकर एक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में प्रचार वाहन भी शामिल रहे। जिनके माध्यम से आम लोगों को यातायात नियमों के पालन के साथ-साथ मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को जागरूक करने और साइबर अपराधों से लोगों को बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

महोबा में आज तीन कार्यक्रम रखे गए: पुलिस उपमहानिरीक्षक

पुलिस उपमहानिरीक्षक बताते हैं कि महोबा में आज तीन कार्यक्रम रखे गए जिसमें साइबर सुरक्षा, यातायात सुरक्षा और मिशन शक्ति को लेकर यह कार्यक्रम था। यह तीनों ही समाज से जुड़े हुए काफी ज्वलंत विषय हैं। जिसको लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चल रहा है। स्कूलों में भी यह अभियान चल रहे हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी को भी जागरूक किया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी और आरटीआई कार्यकर्ता जीवनलाल चौरसिया ने सरकारी जमीन पर भू माफियाओं के कब्जे को लेकर एक प्रार्थना पत्र डीआईजी को सौंपा और बताया कि बीते दिनों नगर पालिका ईओ ने लिखित तहरीर सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले भू माफिया के खिलाफ कोतवाली में दी थी लेकिन 15 दिन का समय बीत जाने के बाद आज तक कोतवाली पुलिस ने कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया गया।

डीआईजी ने गंभीरता दिखाते हुए पुलिस अधीक्षक को जांच सौपी

इससे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि यदि भू माफिया पर तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज नहीं किया गया तो आत्मदाह कर लूंगा। इस मामले को लेकर डीआईजी ने गंभीरता दिखाते हुए पुलिस अधीक्षक को पूरे मामले की जांच सौपी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story