×

DIG ने किया जनपदीय भ्रमण, पैदल आ रहे मजदूरों के भोजन-पानी का दिया आदेश

आईडीजी ने गोंडा जिले की पुलिस चौकी भंभुआ व बहराइच में पुलिस चौकी घाघरा घाट का भ्रमण कर जनपदीय सीमा की सुरक्षा का जायजा लिया।

Aradhya Tripathi
Published on: 10 May 2020 11:52 AM GMT
DIG ने किया जनपदीय भ्रमण, पैदल आ रहे मजदूरों के भोजन-पानी का दिया आदेश
X

गोंडा: देश भर में चल रहे लाक डाउन के बीच दूर देश से पैदल आ रहे भूखे प्यासे श्रमिकों को पुलिस भोजन कराकर उनके घर पहुंचाएगी। देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने श्रमिकों के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए परिक्षेत्र की सीमा में प्रवेश करने पर उनके भोजन तथा परिवहन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने पुलिस कर्मियों से कहा है कि पैदल घर आ रहे श्रमिकों के प्रति पूरी संवेदना बरती जाए तथा उनके भोजन व परिवहन की व्यवस्था कर उन्हें गंतव्य तक भेजवाया जाय।

DIG ने किया जनपदीय निरीक्षण

आईडीजी ने गोंडा जिले की पुलिस चौकी भंभुआ व बहराइच में पुलिस चौकी घाघरा घाट का भ्रमण कर जनपदीय सीमा की सुरक्षा का जायजा लिया। उन्होंने यहां से जनपदीय सीमा में प्रवेश करने वाले श्रमिकों व निजी वाहनों से आने वाले नागरिकों से उनके यात्रा तथा स्वास्थ्य पर भी चर्चा की। डीआईजी यह देखकर प्रसन्न हुए कि भंभुआ में तैनात पुलिस कर्मियों द्वारा जरुरत मंदों को भोजन कराया जा रहा है। उन्होंने जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले कई श्रमिकों को अपनी उपस्थिति में लंच पैकेट वितरित कराया। उल्लेखनीय है कि भंभुआ पुलिस द्वारा क्षेत्र के ग्राम प्रधानों के सहयोग से प्रतिदिन 150 लंच पैकेट मंगवाकर रखवा दिया जाता है और फिर उसे पूरे दिन जरूरतमंद लोगों में वितरित किया जाता है। डीआईजी ने बहराइच जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों के चालकों से यात्रा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हे आवश्यक निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- दिग्गज BJP नेता का निधन: अस्पताल में तोड़ा दम, पार्टी में शोक की लहर

उन्होंने निर्देश दिया कि सीमा पर मौजूद पुलिस कर्मी जनपद की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों का विवरण तथा यात्रा करने वाले व्यक्ति का विवरण अनिवार्य रूप से अंकित करेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से किया जाएगा। न्यूजट्रैक से बातचीत में डीआईजी डा. राकेश सिंह ने कहा कि सैकड़ों किमी दूर से भूखे प्यासे अपने घरों को पैदल लौट रहे श्रमिकों को देखकर मन में बड़ी पीड़ा होती है। निरीक्षण के दौरान उनकी दीन हीन दशा देखकर लखनऊ रोड पर जांच में लगी जरवल रोड व कर्नलगंज थाने की पुलिस को निर्देश दिया है कि अपने जनपद की सीमा पर पहुंचते ही पैदल आ रहे श्रमिकों को लंच पैकेट व पानी का प्रबंध करें तथा छोटे वाहनों की व्यवस्था करके उनके गंतव्य तक भेजवाने की व्यवस्था करें।

आ रहे मजदूरों को कराएं भोजन-पानी- DIG

डीआईजी डा. राकेश सिंह ने बताया कि सामान्यतया जरवल रोड तिराहे से होकर बहराइच व श्रावस्ती जिले तथा भंभुआ के रास्ते गोंडा व बलरामपुर के पैदल यात्री जिले की सीमा में प्रवेश करते हैं। भंभुआ के रास्ते कुछ श्रमिक बस्ती व सिद्धार्थ नगर जिलों के लोग भी आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीमा पर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि वे श्रमिकों का ध्यान रखें तथा उन्हें पैदल बिल्कुल न जाने दें। जनपद की सीमा में पैदल आने वाले श्रमिकों को भोजन-पानी उपलब्ध कराएं तथा वाहनों से उन्हें उनके गन्तव्य स्थान तक भेजकर सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाय।

ये भी पढ़ें- चीन-अमेरिका का नाटक: महामारी के बीच किया ऐसा काम, दंग रह सभी देश

डीआइजी ने कहा कि वे सम्बंधित जिलों के पुलिस कप्तानों के माध्यम से इसका अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। निरीक्षण के दौरान डीआइजी ने सीमा सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्कता के साथ डयूटी करने तथा कोरोना वायरस से बचाव हेतु प्रदान की गयी पीपीई किट को पहन कर ड्यूटी करने हेतु निर्देशित किया गया। डीआईजी ने कोरोना वायरस के संकट कालीन समय में पुलिस कर्मियों द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों की प्रशंसा कर उनका उत्साहवर्धन किया तथा लगातार मेहनत के साथ कर्तव्यों के निर्वहन करने के लिये प्रेरित किया गया।

तेज प्रताप

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story