×

Tourism का हब महाराष्ट्र: लखनऊ में महाराष्ट्र पर्यटन विभाग के निदेशक बोले, '9 सिटी में रोड़ शो कर पर्यटन को करेंगे पुनर्जीवित'

Tourism का हब महाराष्ट्र: महाराष्ट्र टूरिज़्म ने असीम अवसरों का सृजन करने और ट्रैवल ट्रेड से जुड़कर बाजार की संभावनाएं तलाशने के लिए के लिए देश में एक 9 सिटी रोड शो टूर शुरू किया है।

Shashwat Mishra
Published on: 21 March 2022 5:39 PM GMT
Tourism का हब महाराष्ट्र: लखनऊ में महाराष्ट्र पर्यटन विभाग के निदेशक बोले, 9 सिटी में रोड़ शो कर पर्यटन को करेंगे पुनर्जीवित
X

Lucknow News: महाराष्ट्र अपने ऐतिहासिक किलों (historical forts), खूबसूरत बीच, धार्मिक और ऐतिहासिक स्मारकों, हिल स्टेशंस, वन्य जीवन, एडवेंचर स्पोर्ट्स, विदेशी रसोई, सांस्कृतिक आयोजनों, परिवहन की कनेक्टिविटी आदि के कारण सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। महाराष्ट्र टूरिज़्म ने असीम अवसरों का सृजन करने, ग्राहकों की राय लेने और ट्रैवल ट्रेड से जुड़कर बाजार की संभावनाएं तलाशने के लिए के लिए देश में एक 9 सिटी रोड शो टूर शुरू किया है।

इस अभियान के तहत महाराष्ट्र टूरिज़्म (Maharashtra Tourism) ने लखनऊ (Lucknow) में रोड शो का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन 21 मार्च को दयाल पैराडाईज़ में किया गया और इसमें शहर में टूर एंड ट्रैवल जगत के गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

टूरिज्म को मिले बढ़ावा (Tourism to be promoted)

महाराष्ट्र सरकार के डायरेक्टर ऑफ डायरेक्टोरेट ऑफ टूरिज़्म आईएएस मिलिंद बोरिकर ने कहा, "महाराष्ट्र टूरिज़्म में हम रोड शो की श्रृंखला का आयोजन कर रहे हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र में टूरिज़्म उद्योग और इंटर-स्टेट ट्रैवल एवं टूरिज़्म के अवसरों को बढ़ाना है। हमें खुशी है कि कोविड की दूसरी लहर के बाद, महाराष्ट्र में हॉस्पिटलिटी सेक्टर में स्थिर गति से सुधार हो रहा है और ट्रैवल कंपनियों द्वारा बुकिंग बढ़ रही है। लखनऊ में महाराष्ट्र टूरिज़्म रोड शो को मिली इतनी शानदार प्रतिक्रिया बहुत उत्साहवर्धक है। हम अन्य शहरों में भी ऐसी ही प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं।"

पर्यटकों के लिए हर ज़रूरी सुविधा

महाराष्ट्र में टूरिज़्म के हर सेगमेंट में अपार क्षमता है, जिससे पर्यटकों को घूमने के लिए असीम अवसर मिलते हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र राज्य पर्यटकों को बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान करता है। यह राज्य सड़क, रेलवे, जलमार्ग, एवं एयरवे से अच्छी तरह कनेक्टेड है। साथ ही महाराष्ट्र में घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के ठहरने के लिए भी विशाल क्षमता है।


महाराष्ट्र में सपनों का शहर मुंबई है, जहां पर बॉलिवुड फिल्म उद्योग है। यहां देश व दुनिया के लोग फिल्मों का ग्लैमर और विरासत देखने के लिए आते हैं। इस राज्य में अनेक वाईल्डलाईफ सैंक्चुअरीज़ और प्राकृतिक रेज़ॉर्ट्स हैं, जहां पर पर्यटक जंगल सफरी, और जंगलों में घूमने का आनंद ले सकते हैं। स्कुबा डाईविंग, पैरा-सेलिंग, पैरा-ग्लाईडिंग, जेट स्कींग, सर्फिंग, वाटर राफ्टिंग, ट्रेकिंग महाराष्ट्र में पर्यटकों को संलग्न करने वाली लोकप्रिय एडवेंचर गतिविधियां हैं।

महाराष्ट्र में हैं प्रमुख धार्मिक स्थल (Major religious places in Maharashtra)

महाराष्ट्र में धार्मिक तीर्थस्थल जैसे शिर्डी, पाँच ज्योर्तिलिंग, नांदेड़ का गुरुद्वारा, अनंत रामटेक, तीन और अर्द्ध शक्तिपीठ, नासिक-त्रयंबकेश्वर, शेगाँव में अनंत सागर, नार्सोबा वाडी, करंजा लाड, अक्कलकोट, अष्टविनायक, मुंबई की हाजी अली दरगाह, और नागपुर में सखी पीर बाबा दरगाह एवं रामटेक में पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है। एक लोकप्रिय ऑनलाईन सर्च इंजन से मिली जानकारी के मुताबिक मुंबई, शिरडी, लोनावाला, महाबलेश्वर- पंचगनी, अजंता एवं एलोरा गुफाएं, तरकर्ली, तडोबा नेशनल पार्क, गणपतिपुले, कमशेत, इगतपुरी, नागपुर, नासिक, करजत, अलीबाग, चिखलदरा, भंडरडारा महाराष्ट्र के लोकप्रिय ट्रैवल डेस्टिनेशन हैं।

महाराष्ट्र टूरिज़्म राज्य में एग्रो टूरिज़्म नीति, बीच शैक नीति, कारवां नीति एवं एडवेंचर टूरिज़्म पॉलिसी जैसे खास टूरिज़्म सेगमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न नीतियां प्रस्तुत करता है। इन नीतियों को पर्यटकों के बदलते ट्रैवल पैटर्न और कंज़्यूमर व्यवहार को ध्यान में रखकर बनाया गया है। मिलेनियल ज्यादा अनुभव आधारित ट्रैवल, जैसे एडवेंचर टूरिज़्म और कम्युनिटी बेस्ड टूरिज़्म के अवसर तलाश रहे हैं।

इन शहरों में भी होगा रोड़ शो (road shows)

यह कार्यक्रम प्रमुख वित्तीय केंद्रों में भी ले जाया जाएगा और बैंगलोर में 21 मार्च, दिल्ली एवं हैदराबाद में 23 मार्च, चंडीगढ़ एवं कोच्चि में 25 मार्च को पहुंचेगा। इन रोड शो द्वारा उद्यमियों को बड़ी संख्या में संभावित लीड्स मिलेंगी, जो नेटवर्किंग, ब्रांड के विस्तार, सेल्स की बातचीत एवं सामान्य एंड-यूज़र सेल्स के लिए महत्वपूर्ण हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story