×

UP News: यूपी में चल रहे अवैध स्कूलों पर चलेगा हंटर, शिक्षा निदेशालय ने दिए कार्रवाई करने के निर्देश

UP News: शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से 30 सितंबर तक जवाब मांगा है। इसके बाद भी यदि किसी जिले में अवैध स्कूल संचालित पाए जाते हैं तो ऐसे में संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 16 Sep 2023 2:13 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 2:18 AM GMT)
UP News
X

सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश में बिना मान्यता के चल रहे हैं स्कूलों पर जल्द ही बड़ी कार्रवाई होने वाली है। दरअसल, प्रदेश के शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किया है। निदेशालय की ओर से जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि चार अगस्त 2023 को अवैध स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिए थे। जिसके जवाब में जिला विद्यालय निरीक्षकों ने निदेशालय को बताया था कि उनके जिले में कोई भी अवैध स्कूल नहीं चल रहा है। लेकिन, निदेशालय से विभिन्न संगठनों से शिकायत करते हुए बताया कि प्रदेश के कई जिलों में बगैर मान्यता के कई स्कूल संचालित हो रहे हैं। यह स्थिति अत्यंत खेदजनक है।

शिक्षा निदेशालय ने पत्र में कहा कि इस सम्बन्ध में आपको पुनः निर्देशित किया जाता है कि यह सुनिश्चित करा लें कि आपके जनपद में कोई भी गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय संचालित नहीं हो रहा है और न ही ऐसी गैर मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा अनधिकृत रूप से परिषद द्वारा मान्य संस्थाओं में अनधिकृत छात्रों का प्रवेश कराये जाने का कुप्रयास कराया जा रहा है। यदि ऐसी किसी अनधिकृत संस्था द्वारा विद्यालय का संचालन किया जाना पाया जाता है तो तत्काल उस संस्था या विद्यालय के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। आप द्वारा जनपद के सभी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाए तथा गहनता से यह भी जाँच की जाय कि सभी हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट तक मान्यता प्राप्त संस्थाओं में केवल आई छात्र/छात्राओं का ही प्रवेश मान्य वर्ग/ विषयों में लिया गया है। गैर मान्यता प्राप्त संस्थाएं संचालित पाये जाने की दशा में नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाए।


शिक्षा निदेशालय ने 30 सितंबर तक मांगा जवाब

शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से 30 सितंबर तक जवाब मांगा है। इसके बाद भी यदि किसी जिले में अवैध स्कूल संचालित पाए जाते हैं तो ऐसे में संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story