×

Raebareli News: शिक्षामित्र रिज़वाना बानो के राह में दिव्यांगता नहीं आई आड़े, जिले का नाम कर रही रोशन

Raebareli News: शिक्षिका रिज़वाना बानो अपनी दिव्यांगता को मात देकर जिले का नाम रोशन कर रही हैं। कड़ी मेहनत और लगन से शिक्षा ग्रहण किया और यह साबित कर दिया कि दिव्यांगताअभिशाप नहीं ।

Narendra Singh
Published on: 14 Sep 2022 6:39 PM GMT
Disability did not come in the way of Shikshamitra Rizwana Bano, Roshan is naming the district
X

रायबरेली: शिक्षामित्र रिज़वाना बानो के राह में दिव्यांगता नहीं आई आड़े

Raebareli: जनपद की शिक्षिका रिज़वाना बानो अपनी दिव्यांगता को मात देकर जिले का नाम रोशन कर रही हैं। सलोन विकासखंड (Salon Block) के प्राथमिक विद्यालय धरई में तैनात शिक्षामित्र रिजवाना बानो दोनों हाथों से दिव्यांग है। बचपन में ही एक दुर्घटना में कलाई पर से उसके दोनों हाथ के पंजे चले गए । लेकिन उसने हार नहीं मानी। कड़ी मेहनत और लगन से शिक्षा ग्रहण किया और यह साबित कर दिया कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं बल्कि एक चुनौती है।

आज रिज़वाना बानो न केवल अपने साथी शिक्षकों बल्कि छात्रों के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत है। निपुण भारत मिशन (Nipun Bharat Mission) के अंतर्गत ब्लॉक संसाधन केंद्र सलोन राजापुर में चल रहे शिक्षक-प्रशिक्षण में उसने हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ चित्रकला का प्रदर्शन करके यह साबित कर दिया कि हौसलों मैं जान होती है और हौसलों से ही उड़ान होती है। उन्होंने ब्लैक बोर्ड पर सुंदर लेख लिखा । साथ ही मछली और गिलहरी की एक तस्वीर भी चाक द्वारा बनाई । जिसे देखकर सभी शिक्षक चकित रह गए।



रिज़वाना बानो ने बच्चों के समक्ष एक आदर्श पाठ प्रस्तुत किया

इतना ही नहीं, गतिविधि के माध्यम से उसने बच्चों के समक्ष एक आदर्श पाठ भी प्रस्तुत किया । रायबरेली के बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हमारे शिक्षक वाकई में इस तरीके के प्रतिभावान हैं । शिक्षकों को जरूर आगे बढ़ाने का काम करेंगे यह हमारे जिले का गौरव है कि हमारे विद्यालय में ऐसे प्रतिभाशाली शिक्षक शिक्षा क्षेत्र में नाम रोशन कर रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story