×

Hardoi News: होलिका दहन का बदला स्थान इससे नाराज लोगों ने नहीं मनाई होली

Hardoi News: इसके पीछे सहोरा गांव की करीब 30 साल पुरानी रवायत को बदलना वजह बताई जा रही है। यहाँ के लोगों ने इस बार न आखत डाली और न ही रंग खेला।

Pulkit Sharma
Published on: 9 March 2023 3:29 PM GMT
hardoi People did not celebrate Holi
X

hardoi People did not celebrate Holi

Hardoi News: जहां बुधवार को पूरा देश होली के रंगों में सराबोर था तो वहीं यूपी के हरदोई में सहोरा के ग्रामीणों ने त्योहार मनाया ही नहीं। इसके पीछे सहोरा गांव की करीब 30 साल पुरानी रवायत को बदलना वजह बताई जा रही है। यहाँ के लोगों ने इस बार न आखत डाली और न ही रंग खेला। इतना ही नहीं कुछ नाराज लोगों ने तो धर्म बदलने तक की धमकी दे डाली। दरअसल मामला ऐसा है कि आपसी रजामंदी पर होलिका दहन का स्थान बदल दिया गया। इसी से नाराज लोगों की नाराजगी इस हद तक पहुंच गई।

बताया गया है कि शाहाबाद का सहोरा गांव जहां सड़क पर पिछले 30 सालों से होलिका दहन होता आ रहा था। इस पर वहां के विश्वनाथ और सर्वेश का कहना था कि उनके घर के सामने होलिका दहन होने से आवाजाही में परेशानी उठानी पड़ती थी, साथ ही हादसे का डर भी बना रहता था। जबकि पुनीत कनौजिया और रामरहीस का कहना था कि सालों से सड़क पर ही होलिका दहन होता चला आया है। खैर इस मसले पर दोनों की आपसी रजामंदी के चलते करीब 20 मीटर की दूरी पर स्थान का चयन कर वहीं होलिका दहन किया जाना तय हो गया था।

कई बैठकों के बाद नहीं बनी बात

करीब एक पखवाड़े से चल रही इस खींचतान को कम करने के लिए एसडीएम शाहाबाद धीरेन्द्र श्रीवास्तव, सीओ शाहाबाद हेमंत उपाध्याय और एसएचओ शाहाबाद एसके मिश्रा पूरी कोशिश करते रहे। फिर भी नाराज होने वालों की नाराजगी कुछ कम नहीं हुई। नतीजतन नाराज लोगों ने न तो आखत डाली और न ही रंग खेला। इतना ही नहीं गांव के विद्यासागर ने तो धर्म बदलने तक की धमकी दे डाली। हालात पर नजर रखने के लिए गांव में पुलिस का भरपूर बंदोबस्त किया गया था।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story