×

Lucknow News: एलडीए में वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन समाधान दिवस में 25 प्रार्थना पत्र में से मौके पर 8 का निस्तारण

Lucknow News: एलडीए में गुरूवार को वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन समाधान दिवस का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 25 प्रार्थना पत्र आए, जिसमें से 8 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

Prashant Dixit
Published on: 22 Dec 2022 3:19 PM GMT
Lucknow News
X

एलडीए में सुनवाई करते वीसी और सचिव (सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) में आज गुरूवार को वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन समाधान दिवस का आयोजन किया गया। आज शिविर में कुल 25 प्रार्थना पत्र आए, जिसमें से 8 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। तो वहीं, शेष प्रकरणों के निस्तारण के सम्बंध में एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने सम्बंधित अधिकारियों को जल्द कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

एलडीए वीसी ने बताई यह जरूरत

एलडीए उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया, कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए कई बार आकर विभिन्न जगहों पर भटकना पड़ता है। जिससे उनको मानसिक और शारीरिक परेशानी भी सहनी पड़ती है। इसके लिए प्रत्येक माह के चौथे गुरूवार को इस विशेष शिविर की व्यवस्था की गई है। जिससे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को अपनी शिकायत का निस्तारण एक ही जगह हो जाता है।

शिविर में आई वरिष्ठ नागरिकों की शिकायत

आज शिविर में गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-1 निवासी राकेश कुमार गुप्ता द्वारा प्रार्थना पत्र दिया गया। उनके पड़ोसी ने गलत तरीके से पानी की टंकी स्थापित कर रखी है। जिससे उनके मकान में सीलन आ रही है। इस पर उपाध्यक्ष ने सम्बंधित अवर अभियंता को तीन दिन में स्थल का निरीक्षण करके नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। एक दूसरे मामले में ललित ने रूचिखण्ड-2 में मकान की रजिस्ट्री के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया, जिसमें वीसी ने सम्बंधित कर्मचारी को बुलाकर मौके पर ही रजिस्ट्री की फाइल तैयार करवाई।

शिविर में आई दिव्यांगजनों की शिकायत

तो वहीं राजीव मोहन ने नेहरू इन्क्लेव भवन में रजिस्ट्री के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया, जिस पर एक सप्ताह में कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा अनुराग गुप्ता ने महानगर के गोल मार्केट में आवंटित दुकान की लीज अवधि बढ़ाने के सम्बंध में आवेदन किया जिस पर एलडीए सचिव ने सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया, एक सप्ताह में कार्यवाही पूर्ण करते हुए प्रकरण को निस्तारित किया जाए। इसी तरह मोहिनी ने विनयखण्ड मार्केट में स्थित दुकान की रजिस्ट्री के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया, जिस का मौके पर निस्तारण किया गया।

एलडीए मौके पर कर पाया 8 ही निस्तारण

एलडीए के उप सचिव ने बताया, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन समाधान दिवस शिविर में कुल 25 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। जिनमें से 8 प्रकरणों का ही मौके पर निस्तारण हो पाया। तो वहीं, अन्य सभी प्रकरणों के निस्तारण के सम्बंध में समय सीमा निर्धारित करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को कार्यवाही के लिए एलडीए उपाध्यक्ष इन्द्रमणि त्रिपाठी और सचिव पवन कुमार गंगवार ने निर्देशित किया है। इस शिविर में विशेष कार्याधिकारी अमित राठौर, अरूण कुमार सिंह, राजीव कुमार और नजूल अधिकारी अरविंद कुमार त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story