×

यूपी में पीडब्लूडी की सड़कें तीस नवम्बर तक होंगी गड्ढा मुक्त

Gagan D Mishra
Published on: 11 Nov 2017 8:09 PM GMT
यूपी में पीडब्लूडी की सड़कें तीस नवम्बर तक होंगी गड्ढा मुक्त
X

लखनऊ: लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) की सड़कें तीस नवम्बर तक गड्ढा मुक्त होंगी। बाढ़ और वर्षा से जो सड़के क्षतिग्रस्त हो गयी हैं, उनकी मरम्मत के लिए कार्य योजना बनेगी। जिन सड़कों के नवीनीकरण का काम पूरा हो गया है। उनमें साइनबोर्ड लगाया जाएगा। उस समय सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति जरूरी होगी। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने सभी मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंताओं को पीडब्लूडी के सभागार में विभागीय समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिएं।

मौर्या ने कहा कि साइनबोर्ड में क्षेत्र विशेष की प्रतिष्ठित हस्तियों का नाम भी शामिल किया जाये। यदि कहीं पर गड्ढ़ा मुक्त के काम में कठिनाई आ रही है तो उस परेशानी को हल करते हुए पूरी क्वालिटी के साथ क्षतिग्रस्त सड़को की मरम्मत का काम पूरा किया जाए।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि तहसील और ब्लाक को जोड़ने वाली सड़कों के लिए दो लेन सड़क की कार्य योजना बनाये जाने के लिए प्रस्ताव लाया जाये और जो सड़के दो राज्यों को मिलाती हैं, उनके निर्माण में किसी भी प्रकार का विलम्ब न किया जाए।

आंकलन होगा मिला​ कितना रोजगार

मौर्य ने कहा कि प्रदेश में सड़कों की मरम्मत के लिए बेलदारों की यूनिट काम करती थी। वह कहीं पर भी कार्य करती दिखाई नहीं दे रही हैं, इस बात की जांच करायी जाये। सड़क निर्माण कार्य में कितने रोजगार सृजित हो रहे हैं, इस बात का भी आकलन किया जाये।

मानक के अनुरूप नहीं बन रहीं सड़कें

उन्होंने बिना मानक के बन रहे स्पीड ब्रेकरों पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और कहा कि हर हाल में मानक के अनुरूप ही स्पीड ब्रेकर बनाये जाएं, यदि कहीं अनाधिकृत व्यक्ति स्पीड ब्रेकर बनाता है तो उस पर एफआईआर दर्ज करायी जाए। आगामी दिनों में टीम बनाकर सड़कों का परीक्षण किया जायेगा। मौर्या ने कहा कि प्रदेश में अधिकांश सड़कों को नवीनतम् तकनीक से बनाया जाएगा। क्योंकि नवीनतम तकनीक से लागत और समय की बचत होती है और उच्च गुणवत्ता का कार्य होता है सभी अधिकारी नवनीतम् तकनीक से सड़कों को बनाएं।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story