×

ये डीएम कुछ अलग हैः घर घर जाकर ले रहे संक्रमित व्यक्तियों का हाल

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पहुंचकर परिवार वालों का हाल चाल लिया और कई सुझाव भी दिए।

NathBux Singh
Reporter NathBux SinghPublished By Shraddha
Published on: 20 April 2021 5:13 PM GMT
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कोरोना मरीजों का लिया हाल चाल
X

 जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने किया निरक्षण फाइल फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया )

अयोध्या: आवास विकास कालोनी अंगूरीबाग एवं लालबाग में कोविड 19 (covid 19 ) की द्वितीय लहर से संक्रमित व्यक्तियों के घर पहुंचकर कोरोना संक्रमित (Corona infected) व्यक्ति एवं उनके परिवार के बारें में हाल चाल जिलाधिकारी अनुज कुमार झा (Anuj Kumar Jha) ने पूछा। उन्होंने संक्रमित व्यक्तियों के परिवारों से कहा कि घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। जिला प्रशासन आप सभी के साथ है।

जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति को विशेष रूप से एहतियात बरतने की आवश्यकता है। संक्रमित व्यक्ति को अपने परिवार से अलग एक कक्ष में रहना चाहिए। यदि घर में एक बाथरूम है तो संक्रमित व्यक्ति के उपयोग के पश्चात उसको सैनेटाइज करने के बाद ही परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा प्रयोग किया जाना चाहिए। क्योंकि यह बीमारी छूने से ही फैल रही है।

कोरोना संक्रमित मरीज 4 से 5 लीटर गरम पानी पीये

जिलाधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति को चाहिए कि वह दिन भर में 4 से 5 लीटर गरम पानी पीये। दिन में तीन बार गरम पानी का भाप लें, नमक डालकर गरारा करें और नियमित रूप से डाक्टर की सलाह के अनुसार दवाओं का सेवन करें। खाली पेट न रहें हमेशा ताजा एवं गरम भोजन करें। यदि जनपद के संक्रमित व्यक्तियों ने सही तरीके से अपने को होम आइसलेट कर रखा है और वे किसी के सम्पर्क में नहीं आ रहे हैं तो निश्चित रूप से इस संक्रमण को हम रोकने में सफल होंगे। उन्होंने सभी से अपील की है कि सर्दी, जुखाम, खासी के लक्षण दिखते ही डाक्टर की सलाह के अनुसार दवाओं का सेवन शुरू कर दें। अपना कोविड टेस्ट कराये और परिवार के अन्य व्यक्तियों के सम्पर्क से दूर रहें।

कोविड कन्ट्रोल रूम में की बैठक

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा विकास भवन स्थित सभागार में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम में जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कोविड की द्वितीय लहर के संक्रमण के रोकने पर विचार विर्मश किया। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस महामारी के दौरान हम सभी को बड़ी सर्तकता के साथ कर्तव्यों का निर्वाहन करना है। साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को और तेजी से चलाने के निर्देश दिये।

ज्यादा से ज्यादा कराए वैक्सीनेशन

उन्होंने कहा कि जितना अधिक वैक्सीनेशन कराने में सफल होंगे उतना ही इसे रोकने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर पर भी लोग मास्क पहनकर आये तथा दो-दो मीटर की दूरी पर खड़े हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये । बिना मास्क वाले किसी व्यक्ति को वैक्सीन सेंटर में प्रवेश न दिया जाये। इसी के साथ साथ कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है कि संक्रमित व्यक्ति को होम आइसलेट के नियमों के बारे में विस्तार से बताया जाय। जिन लोगों को क्वाॅरंटीन किया गया है उन्हें क्वाॅरंटीन गाइड लाइन के बारे में भी विस्तार से बताया जाय।

जिलाधिकारी ने दवाओं के किट के वितरण में भी तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जितनी शीघ्रता से हम संक्रमित व्यक्ति को दवा उपलब्ध करा पायेंगे और संक्रमित व्यक्ति द्वारा जितनी शीघ्रता से दवा का सेवन शुरू कर देगा। तो हम मरीज को गम्भीर होने से निश्चित रूप से बचा ले जायेंगे। ग्राम/मोहल्ला निगरानी समितियां और बेहतर ढंग से कार्य करें तो निश्चित रूप से संक्रमण रोकथाम में हमें सफलता मिलेगी।


जनपद में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन एवं दवाएं उपलब्ध

बैठक के बाद जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बाहर से आ रहे प्रवासियों की थर्मल स्कैनिंग व क्वाॅरंटीन सेंटर राजकीय बालिका इंटर कालेज का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के साथ उपस्थित अधिकारियों का निर्देश दिये। उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आने वाले सभी प्रवासियों का पूर्ण विवरण दर्ज कर राहत आयुक्त के पोर्टल पर फीड कराये और जिस भी व्यक्ति में कोई लक्षण प्रकट हो रहा है उसका तत्काल एन्टीजेन टेस्ट कराकर यदि वह व्यक्ति संक्रमित होता है, तो उस व्यक्ति को दवा की किट तत्काल उपलब्ध कराते हुये स्थिति के अनुसार होम आइसलेट कराने हेतु सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। तत्पश्चात जिलाधिकारी रेलवे स्टेशन फैजाबाद पहुंचकर बाहर से आ रहे प्रवासियों की स्थिति का भी जायजा लिया।

Shraddha

Shraddha

Next Story