×

Prayagraj News: जिलाधिकारी ने परेड ग्राउण्ड में सामूहिक विवाह योजना की चल रही तैयारियों का किया निरीक्षण

Prayagraj News: जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सकुशल, भव्य एवं सफलता पूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु अधिकारियों के निर्धारित किए दायित्व। कार्यक्रम में मण्डल के चारों जनपदों के 1100 से अधिक जोड़े बंधेंगे विवाह के बंधन में।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 10 March 2023 5:44 PM GMT
District Magistrate inspected preparations for mass marriage
X

District Magistrate inspected preparations for mass marriage

Prayagraj News: जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने शुक्रवार को परेड ग्राउण्ड में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह योजना के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की वयस्क पुत्रियों के 13 मार्च को परेड ग्राउण्ड, माघ मेला क्षेत्र में सामूहिक विवाह हेतु चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सकुशल, भव्य एवं सफलता पूर्वक सम्पन्न कराये जाने हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों के दायित्व निर्धारित किया है। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर अच्छे ढंग से साफ-सफाई, चूना छिड़काव, पेयजल हेतु स्वच्छ पानी व शौचालयों की व्यवस्था का उत्तर दायित्व नगर निगम को दिया है।

पार्किंग की व्यवस्था के लिए पुलिस उपायुक्त यातायात को प्रवेश द्वार तथा निकास द्वार सहित अन्य व्यवस्था को चुस्त-दूरूस्त बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने आने-जाने तथा पण्डाल आदि स्थानों पर साइनेज आदि की व्यवस्था किए जाने तथा पीने के पानी, नाश्ता एवं खाने की व्यवस्था के लिए उपश्रमायुक्त को जिला आपूर्तिधिकारी से समन्वय बनाकर किये जाने का निर्देश दिया है तथा एक कंट्रोल रूम की स्थापना एवं हेल्प डेस्क बनाये जाने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया है कि सभी खण्ड विकास अधिकारी अपने-अपने विकास खण्डों में सामूहिक विवाह में वर-वधू सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लाने की जिम्मेदारी तय की है।

उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक ब्लाक वाइज एक प्रभारी नियुक्त किये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त मात्रा में महिला सुरक्षा कर्मिंयों की तैनाती सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिये है। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेंस सहित पर्याप्त संख्या में मेडिकल टीम की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर प्रकाश एवं साउण्ड सिस्टम के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये है। उप श्रमायुक्त राजेश मिश्रा ने बताया कि आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 1100 से अधिक वरध्वधुओं का विवाह सम्पन्न कराया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद प्रयागराज, कौशाम्बी, फतेहपुर एवं प्रतापगढ़ के लाभार्थीं सम्मिलित होंगे। इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त नगर, पुलिस उपायुक्त यातायात, सिटी मजिस्टेªट सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story