×

जिला पंचायत अध्यक्ष: नोकझोंक के बीच हुआ नामांकन, कठघरे में प्रशासन

जिला प्रचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में बीजेपी और सपा में कांटे की टक्कर मानी जा रही है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 26 Jun 2021 10:08 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2021 4:35 PM GMT)
District Panchayat President
X

बीजेपी-सपा समर्थकों को हटाती पुलिस (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: जिला प्रचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में बीजेपी और सपा में कांटे की टक्कर मानी जा रही है। वहीं नामांकन के दौरान कहीं जगहों पर बीजेपी और सपा उम्मीदवारों के बीच झड़प की भी खबरें आ रही हैं। खबर है बस्ती जिले से कि बीजेपी उम्मीदवार संजय चौधरी सपा प्रत्याशी के नामांकन को रोकने की पुरजोर कोशिश में थे, जिसके चलते बीजेपी और सपा कार्यकर्ताओं में मारपीट की सूचना है। जानकारी के मुताबिक पूर्व मंत्री व सपा नेता राम प्रसाद चौधरी के आवास पर बीजेपी उम्मीदवार संजय चौधरी अचानक पहुंच गए। इसको लेकर सपा कार्यकर्ता चौकन्ने हो गए, जिसके चलते संजय चौधरी को वहां से वापस लौटना पड़ गया। बताया जा रहा है इस दौरान दोनों तरफ से मारपीट भी हुई है, जिसमें कुछ गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

फिलहाल सपा प्रत्याशी वीरेंद्र चौधरी ने अपना नामांकन दाखिल कर लिया है। वहीं नामांकन के बाद भी बीजेपी और सपा उम्मीदवार सामने आ गए। इस दौरान भी हाथापाई होने की खबर है। वहीं सपा समर्थक प्रशासन पर पक्षपात करने का आरोप लगा रहे हैं। जबकि प्रशासन की मुस्तैदी के चलते सपा उम्मीदवार वीरेंद्र चौधरी नामांकन कर पाए हैं। इस दौरान पूर्व मंत्री राम प्रसाद चौधरी जिला अध्यक्ष महेंद्र नाथ यादव विधान परिषद सदस्य सनी यादव प्रस्तावक और अनुमोदक मौजूद रहे।

इसी तरह देवरिया में नोकझोंक और झड़प के बीच शनिवार को भाजपा और सपा के प्रत्याशी ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया। इस दौरान प्रशासन काफी मुस्तैद रहा और शहर के कचहरी चौराहे से लेकर कलेक्ट्रेट तक पुलिस छावनी बना रहा। एसपी डॉ. श्रीपति मिश्र खुद व्यवस्था की कमान संभाले नजर आए।

सुबह से ही बीजेपी और सपा नेताों और कार्यकर्ताओं को जमावड़ा कलेक्ट्रेट पर दिखने लगा। बीजेपी प्रत्याशी गिरीश तिवारी अपने समर्थकों के साथ सुबह करीब 11 बजे नामांकन करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सदर विधायक डॉ. सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी व भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह भी थे। उनके नामांकन चल रहा था कि करीब पांच मिनट बाद ही सपा प्रत्याशी शैलजा यादव अपने पति अजय यादव, एमएलसी रामसुंदर दास, विधायक आशुतोष उपाध्याय व जिलाध्यक्ष डॉ. दिलीप यादव सहित अन्य समर्थकों के साथ पहुंच गईं। इस दौरान सपा और बीजेपी समर्थक आप में भिड़ गए। हालांकि प्रशासन की मुसतैदी के चलते दोनों प्रत्शशियों ने अपना नामांकन दाखिल कर लिया।


राजधानी लखनऊ में भाजपा प्रत्याशी आरती रावत नामांकन करने पहुँची, इस मौक़े पर उनके साथ मंत्री बृजेश पाठक और महिला कल्याण मंत्री स्वाति सिंह भी मौजूद रहीं। वहीं समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी विजयलक्ष्मी अपने समर्थकों के साथ नामांकन करने पहुँची।


बांदा में भी जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए हुआ नामांकन। भाजपा प्रत्याशी सुनील पटेल, सपा प्रत्याशी रजनी यादव और बसपा प्रत्याशी अरुण पटेल ने किया नामांकन। सभी प्रत्याशी अपने दो दो प्रस्तावकों के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और अपना नामांकन किया। इस दौरान प्रशान की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए पूरा प्रबंध किया गया था।

इसी क्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आगरा से भाजपा प्रत्याशी मंजू भदौरिया ने किया नामांकन। इस दौरान उनके साथ सांसद, विधायक और राज्य मंत्री भी नजर आए। बहराइच में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी प्रत्याशी मंजू सिंह व सपा उम्मीदवार नेहा अजीज ने अपना नामांकन दाखिल किया है।


जिला पंचायत अध्यक्ष पद के नामांकन का आखिरी दिन आज रायबरेली से बीजेपी उम्मीदवार रंजना चौधरी और कांग्रेस उम्मीदवार आरती सिंह अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ बीजेपी जिलाध्यक्ष रामदेव पाल, एमएलसी उमेश द्विवेदी, विधायक राम नरेश रावत मौजूद रहे। वहीं फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत अध्यक्ष पद की प्रत्याशी रुचि यादव ने किया नामांकन अपने प्रस्तावों के साथ नामांकन किया। श्रावस्ती से पूर्व सांसद दद्दन मिभ ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिये अपना नामांकिन दाखिल किया। इस दौरान उनके सााि श्रावस्ती विधायक राम फेरन पांडेय भी रहे मौजूद।

इसी क्रम में इटावा से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अभिषेक यादव ने जिला पंचायत अध्यक्ष के लिये नामांकन दाखिल किया। यहां से नामांकन करने वाले वह इकलौते उम्मीदवार हैं, इसलिए उनकी जीत अभी से ही तय मानी जा रही है।


वहीं सिद्धार्थनगर से बीजेपी प्रत्याशी शीतला सिंह और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पूजा यादव ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। वहीं कुछ जगहों पर नामांकन जारी है। कुछ शहरों में प्रशासन पर गंभीर आरोप लग रहे हैं। बुलंदशहर में सपा प्रत्याशी समर्थक को अगवा करने का आरोप भी लगा है।

इसी क्रम में बरेली में आज जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों का नामांकन कराया। समाजवादी पार्टी ने विनीता गंगवार को चुनाव मैदान में उतारा है तो वही भाजपा ने रश्मि पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही प्रत्याशी अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

बीजेपी से डॉ. शेफाली सिंह ने किया नामांकन

मुरादाबाद में आज भारतीय जनता पार्टी ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए डॉ. शेफाली सिंह ने नामांकन किया। डॉ. शेफाली सिंह का नामांकन कराने भारतीय जनता पार्टी के विधायकों के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के 2 कद्दावर मंत्री भी पहुंचे थे। उत्तर प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री डॉक्टर महेंद्र सिंह और पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह नामांकन कराने पहुंचे थे। वहीं नामांकन कराने से पहले बिना अनुमति के निकाले गए जुलूस में कोविड गाइडलाइंस के नियमों का जमकर उल्लंघन किया गया। सत्ता पक्ष के होने की वजह से पुलिस अधिकारी भी मूकदर्शक की भूमिका में खड़े नज़र आए, नामांकन कराने जाते वक्त डॉ. शेफाली सिंह के साथ शामिल अधिकत्तर बिना मास्क के नजर आए। था इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी वह पालन नहीं किया गया।

विजय यादव ने किया नामांकन

आजमगढ़ में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए सपा प्रत्याशी विजय यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। बता दें कि विजय यादव मोहम्मदपुर ब्लॉक के पूर्व ब्लाक प्रमुख हैं। इन्होंने सेठवल से जिला पंचायत सदस्य पद का चुनाव लड़ा और विजयी हुए थे। विजय यादव सपा के वर्तमान विधायक व पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव के पुत्र हैं। सपा ने विजय यादव को अपना प्रत्याशी घोषित किया था। प्रत्याशित घोषित होने के बाद विजय यादव ने चार सेट में नामांकन पत्र खरीदा था। आज अपने पांच समर्थकों के साथ विजय यादव नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए नेहरू हाल में पहुंचे, और दो सेट में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

सपा व भाजपा के प्रत्याशियों ने किया नामांकन

जिला पंचायत अध्यक्ष पद चुनाव के लिए यूपी के सभी 75 जनपदों के साथ महोबा में आज सपा, भाजपा के प्रत्याशियों ने अपने अपने समर्थकों के साथ नामांकन पत्र दाखिल किए। जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए जिला मुख्यालय पर सुबह 11 से दोपहर 3 बजे के बीच सपा और बीजेपी ने समर्थकों और प्रस्तावकों ने जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र दाखिल किए। आगामी 3 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूर्ण होना निर्धारित है। सपा और बीजेपी के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर कड़ा मुकाबला होने का दावा किया जा रहा है।

नामांकन के साथ प्रत्याशियों ने किया जीत का दावा

मिर्ज़ापुर में आज जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी से राजू कन्नौजिया और सपा से आशा गौतम ने अपना नामांकन किया। बीजेपी और सपा दोनों दलों के प्रत्याशियों ने अपनी—अपनी जीत का दावा किया। वहीं नामांकन के बाद समाजवादी पार्टी ने पत्रकार वार्ता कर बीजेपी प्रत्याशी के अपराधी होने का आरोप लगाया है। सपा ने कहा है कि बीजेपी प्रत्याशी पर वाराणसी में मुकदमा दर्ज है।

आरएलडी के दावों के बीच भाजपा 8 से 17 के जादुई आंकड़े को छूआ

जिला पंचायत चुनाव के लिए आज मथुरा में भाजपा से किशन चौधरी व आरएलडी प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह सिकरवार ने अपना पर्चा दाखिल किया। इस दौरान भाजपा प्रत्याशी के साथ मथुरा की सांसद व सिने तरीका हेमा मालिनी व प्रदेश के कैबीनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण भी जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां पर डीएम को जिला अधिकारी को अपना नामांकन पत्र सौंपकर चुनाव मैंदान में उतर कर उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम सब तरह से ये चुनाव जरूर जीतेंगे और जो विपक्ष है वो किसी भी तरह से सामने टिक नहीं पायेगा वहीं अब देखना ये है कि जो भाजपा जीत का दम भर रही है उसके पास जिला पंचायत में मात्र 8 जीते हुए सदस्य है जबकि जीत के लिए 17 सदस्य की जरूरत है वो इस 8 कि संख्या को 17 तक कैसे लेकर जाएंगे क्या ये खरीदकर आएंगे या फिर भाजपा का कोई और ही मंत्र काम आएगा जब इस सम्बंध में हेमा मालिनी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सब कर लेंगे कहती चलती बनी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story