×

अयोध्या: आयुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

निर्माणाधीन योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु परियोजनाओं में अयोध्या में 17, बाराबंकी में 50, सुल्तानपुर में 27, अम्बेडकरनगर में 13, अमेठी में 22 सहित कुल 129 परियोजनाओं की समीक्षा की गयी।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 2:56 PM GMT
अयोध्या: आयुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X
अयोध्या: आयुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

अयोध्या : जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक परिवार को गृह जल संयोजन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में है। सभी अभियन्ता एवं कार्यदायी संस्था इस योजना के तहत दिये गये कार्यो एवं लक्ष्य को समय से पूरा करें ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को इस योजना से आच्छादित कराया जा सकें।

मंडल आयुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक

अयोध्या मंडल के मंडल आयुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में मण्डल में जल जीवन मिशन के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में आपूर्ति की स्थिति, विद्यालयों में जल आपूर्ति, जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्माणाधीन/रेट्रोफिटिंग योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट, जल जीवन मिशन के तहत चयनि ग्रामों में स्थल का चयन, अधूरी एवं नवीन परियोजनाओं सहित मण्डल के कई परियोजनाओं पर समीक्षा की।

निर्माणाधीन योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट

जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्माणाधीन/रेट्रोफिटिंग योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु परियोजनाओं में अयोध्या में 17, बाराबंकी में 50, सुल्तानपुर में 27, अम्बेडकरनगर में 13, अमेठी में 22 सहित कुल 129 परियोजनाओं की समीक्षा की गयी। जिसमें अम्बेडकरनगर जनपद 91 प्रतिशत की प्रगति रही जबकि अमेठी में 87, अयोध्या में 79, बाराबंकी में 78 व सुल्तानपुर में 82 प्रतिशत की प्रगति का प्रतिशत रहा। पूरे मण्डल में 129 परियोजनाओं में जल संयोजकों की संख्या 23738, कुल स्वीकृति प्राक्कलन के अनुसार गृह संयोजक का वार्षिक लक्ष्य पूरे मण्डल में 11 लाख 7006 रहा। जबकि मार्च 2021 तक संयोजन का लक्ष्य 62859 तथा लक्ष्य के सापेक्ष मण्डल की प्रगति 62763 रही।

परियोजनाओं की समीक्षा हुई

विद्यालयों में जल आपूर्ति के तहत अम्बेडकरनगर में 1534, अयोध्या में 1651, अमेठी में 1410, बाराबंकी में 2626 व सुल्तानपुर में 2063 विद्यालयों की संख्या है। इस तरह पूरे मण्डल में 9284 विद्यालय है। मण्डल में कुल 10435 विद्यालय है, जिसमें 7268 विद्यालयों में जल आपूर्ति के कनेक्सन है। मण्डलायुक्त ने अधूरी एवं नवीन परियोजनाओं में अमेठी में 11, अम्बेडकरनगर 3, अयोध्या में 7, बाराबंकी में 6 व सुल्तानपुर में 11 कुल मण्डल की 38 परियोजनाओं की समीक्षा की जिसमें 20 परियोजना पूर्ण एवं संचालित है।

बैठक में शामिल हुए यह लोग

आयुक्त ने उपस्थिति अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांवों में जाये योजनाओं को देखे, योजनाओं का स्थलीय सत्यापन करें, जहां भी समस्यायें आ रही है उन्हें सम्बंधित अधिकारी, उपजिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिलाधिकारी से मिलकर सार्टआउट करायें और बैठक में अनुपस्थिति अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अयोध्या श्रीमती अनीता यादव, अधिशाषी अभियन्ताओं सहित ईएमआई व कार्यदायी संस्था के अधिकारी तथा मण्डल के सम्बंधित जनपदों के सम्बंधित विभाग के अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ये भी पढ़े....बस्ती का आशिक दारोगा दीपक सिंह गिरफ्तार, सीओ सस्पेंड, 14 पर केस दर्ज

jal-jeevan-mission

ये भी पढ़े....CM योगी की सख्ती के बाद गुलरिहा थानेदार लाइन हाजिर, जानिए पूरा मामला

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story