×

झांसी: मण्डलायुक्त ने गेंहू क्रय केंद्रों का औचक किया निरीक्षण

मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने रबी विपणन वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत तीनों गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

B.K Kushwaha
Report By B.K Kushwaha
Published on: 7 April 2021 2:11 PM GMT
झांसी: मण्डलायुक्त ने गेंहू क्रय केंद्रों का औचक किया निरीक्षण
X

photos (social media)

झाँसी। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने रबी विपणन वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत भोजला मंडी स्थित खाद्य एवं रसद विभाग-1, मंडी समिति-1 व भारतीय खाद्य निगम-1, सहित तीनों गेहूं क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और व्यवस्था से संबंधित निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों के गेंहू की डिलीवरी व भुगतान में देरी नही होनी चाहिए।

माल की डिलीवरी भारतीय खाद्य निगम को सुनिश्चित कराएं

मण्डलायुक्त ने आरएफसी को निर्देश दिए कि शासनादेश के अनुसार माल की डिलीवरी भारतीय खाद्य निगम को सुनिश्चित कराएं। निरीक्षण के दौरान एक किसान को पोर्टल पर टोकन की समस्या आने पर डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिए कि तत्काल समस्या निदान कराकर भुगतान सुनिश्चित कराएं। मंडलायुक्त द्वारा तीनों क्रय केंद्रों पर तुलाई हेतु इलेक्ट्रॉनिक कांटो की जांच कराने पर सही पाये गये और बोरा पर्याप्त संख्या में उपलब्ध मिले।

गेहूं खरीद केन्द्रों पर कोविड-19 के बचाव का पालन

निरीक्षण के दौरान गेहूं खरीद केन्द्रों पर कोविड-19 के बचाव हेतु मास्क लगाकर कार्य किये जाने के साथ ही सामाजिक दूरी का पालन भी किया जा रहा था। केंद्रों पर किसानों के लिए मटकों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था मिली। निरीक्षण के दौरान आरएफसी नरेन्द्र कुमार, डिप्टी आरएमओ अनूप सिंह, मंडी सचिव पंकज शर्मा सहित तीनों केंद्रों के प्रभारी तथा किसान उपस्थित रहे।

मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाएं तीन दिन में सुनिश्चित कराए

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) आन्द्रा वामसी ने अवगत कराया है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 में शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष, सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा मतदेय स्थलों के भ्रमण के उपरान्त आवश्यक मूलभूत सुविधाओं (रैम्प, पेयजल, विद्युत, फर्नीचर, शेड एवं शौचालय) की कमी पायी गयी है।

photos (social media)

3 दिन के अन्दर इस आशय का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएंगे

जल निगम, पीडब्ल्यूडी तथा विद्युत (शहरी/ग्रामीण) के अधिशाषी अभियंता, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी तथा बीएसएनएल के महाप्रबन्धक को विकास खण्डवार भमण रिपोर्ट की सूची संलग्न कर निर्देशित किया है वह अपने विभाग से सम्बन्धित व्यवस्थाओं को पूर्ण/सही कराकर 03 दिवस के अन्दर इस आशय का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएंगे कि मतदेय स्थलों पर उक्त सभी व्यवस्थायें पूर्ण/सही करा दी गयी है।

इस सम्बन्ध में उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदारों को भी निर्देशित किया है कि वह अपने तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत समस्त मतदेय स्थलों का भ्रमण करके इस आशय का प्रमाण पत्र उपलब्ध करायेगे की उक्त सभी व्यवस्थायें पूर्ण/सही करा ली गयी है।

सरदार पटेल इन्टर कालेज चिरगांव निर्वाचन हेतु अधिग्रहण

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) आन्द्रा वामसी ने अवगत कराया है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 प्रधान, सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत, सदस्य जिला पंचायत के मतदान एवं मतगणना सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सरदार पटेल इन्टर कालेज चिरगांव के भवन को पूर्णरुप से फर्नीचर सहित निर्वाचन हेतु लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 160 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये मतगणना समाप्ति तक मतदान सामग्री वितरण, मतदान पार्टी प्रस्थान, मतपेटिकायें जमा करने, मतगणना हेतु (डिस्पैच सेन्टर, रिसीव सेन्टर, स्ट्रांग रुम मतगणना) पूर्णरुप से अधिग्रहण करते हुये विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया है कि निर्वाचन हेतु अपने विद्यालय भवन/फर्नीचर सम्बन्धित विकास खण्ड अधिकारी को निर्धारित समय से हस्तगत कराना सुनिश्चित करें।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story