×

वाराणसी में दिव्यांग क्रिकेटः मोदी को समर्पित पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 24 सितंबर को बीएचयू आई मैदान में

Divyang Cricket Varanasi: बीएचयू आईटी मैदान में नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर सेवा पखवाड़ा के तहत भारत- बांग्लादेश के बीच पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय 50 ओवर का मैच 24 सितंबर को

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 Sep 2022 11:57 AM GMT
X

Varanasi Divyang Cricket

Divyang Cricket Varanasi: आल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के सौजन्य से वाराणसी में बीएचयू के आईटी मैदान में प्रधानमंत्री और वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत 24 सितंबर को भारत- बांग्लादेश के बीच देश का पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय 50 ओवर का मैच दिव्यांगजनों का आयोजित है। मैत्री कप के नाम से आयोजित इस मैच में भाग लेने के लिए बांग्लादेश की टीम 23 सितंबर को वाराणसी पहुंच रही है। 24 सितंबर को यह महा मुकाबला काशी की धरती पर होगा।

आल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. उत्तम ओझा ने बताया कि इस खेल में हिस्सा लेने के लिए 20 वर्षीय दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियो की भारतीय टीम का चयन हो चुका है। इस खेल में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय एथलीट पैरा ओलंपिक भारत की अध्यक्ष अर्जुन अवार्ड एवं मेजर ध्यान चंद पुरस्कार पद्मश्री दीपा मलिक, उत्तर प्रदेश के दिव्यांग एवं सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप, खेल मंत्री गिरीश यादव, स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रविंद्र जायसवाल, आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु, श्रम मंत्री अनिल राजभर, पूर्व मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी सहित प्रदेश सरकार के आधा दर्जन मंत्री हिस्सा लेंगे।

एसोसिएशन के महासचिव डॉक्टर संजय चौरसिया ने बताया कि ये अंतरराष्ट्रीय मैच भारत में दिव्यांगजनों का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच है। इस खेल से जहां दिव्यांग खिलाड़ियों में आत्म विश्वास पैदा होगा वहीं दोनों देशों के रिश्ते भी मौजूद होंगे। संयोजक राजेश पांडे ने कहा कि क्रिकेट के माध्यम से हम दो देशों के बीच जहां मैत्री संबंध स्थापित करेंगे वहीं दिव्यांगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। इस श्रृंखला के शेष टी 20 मैच रांची में एक टेस्ट मैच लखनऊ में होगा।

इस मैच को लेकर दिव्यांग खिलाडियो में उत्साह है। और देश भर से अभी से वाराणसी आना शुरू कर दिये। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा एक वीडियो भी शुभकामना का प्रेषित किया गया है जिसे मैच के दौरान दिखाया जाएगा। आयोजन समिति ने यह निर्णय लिया है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग शब्द दिया है इसलिए उनके जन्म दिवस के अवसर पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत ये मैच कराया जा रहा है जो कि प्रधानमंत्री को समर्पित होगा। इस टूर्नामेंट को माई मास्टर 11 के सौजन्य से सम्पन्न कराया जा रहा है। आयोजन समिति में चेयरमैन डॉक्टर प्रेमेंद्र सिंह, डॉ. तुलसीदास, डॉ. नीरज खन्ना, डॉ. आशुतोष प्रजापति, कमलजीत कौर का सक्रिय सहयोग है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story