×

Diwali 2022 in UP: यूपी में कब मनाई जाएगी दिवाली, जाने शुभ मुहूर्त और पूजा का समय

Diwali 2022 in UP: दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 19 Oct 2022 2:32 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2022 2:33 AM GMT)
Uttar Pradesh Diwali Timing
X

Uttar Pradesh Diwali Shubh Muhurat (Image: Social Media)

2022 Diwali in UP: दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल 24 अक्टूबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। इस पर्व को सभी अपने परिवार के साथ धूमधाम से मानना पसंद करते हैं। बता दे उत्तर प्रदेश में भी दिवाली को लेकर कुछ दिन पहले से ही तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं।

बता दे कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली पर्व परंपरा अनुसार मनाया जाता है। इस साल अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर को है। हालांकि 25 तारीख को अमावस्या तिथि प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो जा रही है और 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में अमावस्या तिथि मौजूद रहेगी, उसी दिन निशित काल में भी अमावस्या तिथि रहेगी। इसलिए 24 अक्टूबर को ही पूरे देश में दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। वहीं ज्योतिष विधि विधान के अनुसार, नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली भी इसी दिन मनाई जाएगी। इसलिए उत्तर प्रदेश में भी दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

दिवाली तिथि

दरअसल रविवार के दिन त्रयोदशी तिथि शाम 6 बजकर 04 मिनट तक रहेगी और उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। 24 तारीख को शाम 5 बजकर 28 मिनट पर चतुर्दशी तिथि समाप्त होगी और इसके बाद अमावस्या तिथि आरंभ होगी। वहीं अमावस्या तिथि 25 तारीख को शाम 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

दिवाली का महत्व

दिवाली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है। दरअसल पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्री राम ने लंकापति रावण पर विजय प्राप्त की थी और इस दिन वह 14 साल का वनवास पूरा कर अयोध्या वापस लौटे थे। इसलिए भगवान राम के वापस आने के खुशी में प्रकाश का पर्व दिवाली मनाया गया। ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता अयोध्या आए थे तो उनके स्वागत में लोगों ने दीप जलाए थें। दिवाली के दिन सभी लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और मिठाई बांटते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story