×

Corona in Lucknow: DM अभिषेक प्रकाश अचानक पहुंचे कॉल्विन तालुकेदार, बोले- बच्चों के टीकाकरण में कोताही नहीं

राजधानी में स्कूलों के बच्चों का लगातार कोरोना पॉजिटिव (corona positive) निकलने का सिलसिला जारी है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कोविड-19 वैक्सिनेशन का जायजा लिया।

Shashwat Mishra
Published on: 28 April 2022 12:10 PM GMT
DM Abhishek Prakash suddenly reached Colvin Talukdar, took stock of vaccination of children
X

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बच्चों के टीकाकरण का लिया जायजा: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow: राजधानी में स्कूलों के बच्चों का लगातार कोरोना पॉजिटिव (corona positive) निकलने का सिलसिला जारी है। जिसके मद्देनजर, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (District Magistrate Abhishek Prakash) एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने कोविड-19 वैक्सिनेशन (covid 19 vaccination) के सम्बंध में गुरुवार को काल्विन ताल्लुकेदार कॉलेज (Calvin Talukdar College) स्थित वैक्सिनेशन सेंटर का औचक निरीक्षण (Vaccination center inspection) किया गया। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 12-14 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण में किसी प्रकार की कोताही न हो।

कलस्टर योजना के तहत चल रहा वैक्सिनेशन

जिलाधिकारी द्वारा वैक्सिनेशन के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि 14 से 17 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण (vaccination of children) लगभग पूरा हो गया है, कई बच्चों के दोनों डोज़ भी लग चुके है। इसी तरह 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण क्लस्टर योजनानुसार भी चल रहा है, जिसके चलते जिलाधिकारी द्वारा स्वयं कालेज पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया गया। निरीक्षण में पाया गया कि कॉलेज के शत प्रतिशत बच्चे पूरी तरह से वैक्सिनेटेड किये जा चुके है।


12-14 वर्ष का कोई बच्चा न छूटे

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोई भी 12 से 14 वर्ष का बच्चा टीककरण में छूटने न पाए। इसी लिए एक विशेष क्लस्टर अप्रोच को लखनऊ में प्रयोग में लाया जा रहा है। जिसमे आस पास के 8-10 स्कूलों का एक क्लस्टर बना कर टीकाकरण कराया जा रहा है, ताकि एक साथ 8-10 स्कूलों के 12-14 वर्ष के बच्चों को एक स्थान पर टीकाकृत किया जा सके। जिलाधिकारी ने बताया कि क्लस्टर योजना (cluster plan) को और भी तेज़ किया जा रहा है।


अगले 10 दिनों में ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को लगाएं टीका

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि क्लस्टर योजना के संचालन में किसी भी प्रकार की कमी को बर्दाश्त नही किया जाएगा। तत्काल सम्बंधित चिकित्सा अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सभी अधिकारियों को कार्ययोजना का शत प्रतिशत अनुपालन करना अनिवार्य है, अन्यथा की स्थिति में सम्बंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।


जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि हमारा प्रयास है कि तेज़ी से टीकाकरण करते हुए अगले एक सप्ताह से 10 दिनों के मध्य में शत प्रतिशत बच्चों का भी टीकाकरण करना सुनिश्चित कराया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story