×

Sonbhadra News: समीक्षा में मिली खामियों पर डीएम नाराज, निकायों में टेंडर की जांच के निर्देश

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व कार्यक्रमों और कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक के दौरान पाई गई खामियों पर संबंधितों की जमकर क्लास ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 15 Sep 2022 2:33 PM GMT
DM angry over flaws found in review in Sonbhadra, instructions for investigation of tender in bodies
X

सोनभद्र: डीएम चंद्र विजय सिंह प्राथमिक विद्यालय का निरिक्षण करते हुए

Sonbhadra News: डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व कार्यक्रमों और कर-करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक के दौरान पाई गई खामियों पर संबंधितों की जमकर क्लास ली। राजस्व वसूली (revenue collection) की प्रगति काफी धीमी पाए जाने पर एआईजी स्टांप, अधिशासी अधिकारी चोपन, अनपरा, ओबरा और चुर्क को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

वहीं अधिशासी अधिकारीयों की तरफ से नगर पंचायतों में अपनाई जा रही टेंडर प्रक्रिया के बाबत संतोषजनक जवाब न मिलने पर, एडीएम सहदेव कुमार मिश्रा को नगर पंचायतों की टेंडर प्रक्रिया की जांच करने और मानक के अनुरूप ही टेंडर प्रक्रिया सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया।

शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी

वनाधिकार अधिनियम के तहत तहसीलों में चल रही प्रक्रिया की भी समीक्षा की। सभी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वनाधिकारी अधिनियम से सम्बन्धित जो भी पत्रावलियां है उनका निस्तारण 30 सितंबर तक अनिवार्य रूप से कर लिया जाए। क्योंकि यह कार्य शासन और प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता में है। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो भी शिथिलता बरतता पाया जाएगा, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कहा कि तहसीलों का काम समयबद्ध और बेहतर तरीके से हो, इसके लिए उप जिलाधिकारी और तहसीलदार राजस्व कार्मिकों को दायित्वबोध कराते रहें। जरूरत पड़ने पर उचित कदम भी उठाएं।


राजस्व मुकदमों का निस्तारण समयबद्ध तरीके से करने, भूमि विवादों का निस्तारण मौके पर जाकर करने, किसी भी हाल में जनता के साथ अन्याय न होने देने का निर्देश दिया। नगर निकाय के जिम्मेदारों को कार्य क्षेत्र में सुधार की हिदायत देते हुए कहा कि विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही, नगरपालिका/नगर पंचायत को अतिक्रमण मुक्त व साफ-सुथरा रखवाना सुनिश्चित करें। राजस्व वसूली के साथ ही अवैध परिवहन, अवैध खनन और आबकारी से जुड़े मामलों को लेकर उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र में अपने स्तर से भी निरीक्षण और जायजा लेते रहें। एसडीएम सदर रमेश कुमार, दुद्धी शैलेंद्र कुमार मिश्र, प्रशासनिक अधिकारी रामलाल यादव सहित अन्य उपस्थित रहे।



आयुष्मान पखवाडे का लिया जायजा, चिरहुली में आयुष्मान कार्ड न बनने पर पर जताई नाराजगी, दी कार्रवाई की चेतावनीः

सोनभद्र। आयुष्मान पखवाड़ा के तहत बृहस्पतिवार से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शुरू किए अभियान का डीएम चंद्र विजय सिंह ने निरीक्षण किया। इस दौरान राबर्ट्सगंज ब्लाक के चिरहुली में जहां आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं पायी गई। वहीं इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने सीएमओ आरएस ठाकुर को निर्देशित किया कि वह आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया संबंधित ग्राम सभाओं में कैम्प के माध्यम से सुनिश्चित कराएं। इसमें अनियमितता या लापरवाही न होने पाए। जिन भी अधिकारियों व कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गयी है, वह उसका सही तरीके से निर्वहन करें। डीएम ने कहा कि जहां भी निर्धारित समय में कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण न होने की शिकायत मिलेगी। वहां उससे जुड़े संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पा.त्रों को जागरूक करने और उन्हें इसके लाभ से अवगत कराने का भी निर्देश दिया।


सोनभद्र। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने दौरे के दौरान प्राथमिक विद्यालय (primary school inspection) चिरहुली और पूर्व प्राथमिक विद्यालय महुंआव कला का आकस्मिक निरीक्षण किया। पाया कि प्राथमिक विद्यालय चिरहुली में पाया कि कुछ छात्रों को अभी तक पुस्तक प्राप्त नहीं कराई गई थी। वहीं पूर्व प्राथमिक विद्यालय महुंआंवकला के निरीक्षण में बच्चों को गणित विषय की पुस्तक का वितरण होना नहीं पाया गया। इस पर डीएम ने जहां संबंधितों को तत्काल, पुस्तकें उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वहीं निर्धारित मीनू के अनुसार ही दोपहर भोजन उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story