×

Jhansi News: सभी नगरीय निकायों की कम प्रगति पर, डीएम हैं खफा

Jhansi News: जिलाधिकारी ने सभी प्रवर्तन विभागों जैसे आबकारी विभाग, परिवहन विभाग ,खनन विभाग ,आपूर्ति विभाग, मंडी निरीक्षक को चेक लिस्ट बनाकर प्रभावी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया।

B.K Kushwaha
Published on: 10 Feb 2023 1:24 PM GMT
DM angry over slow work of Jhansi Municipal bodies
X

DM angry over slow work of Jhansi Municipal bodies

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में राजस्व व कर-करेत्तर कार्यो की समीक्षा बैठक सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ संपन्न हुई। डीएम रविंद्र कुमार ने नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत द्वारा राजस्व वसूली के अपेक्षित लक्ष्य के सापेक्ष काफी कम प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की।

शराब की दुकानों व गैस एजेंसियों पर हो औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने सभी प्रवर्तन विभागों जैसे आबकारी विभाग, परिवहन विभाग ,खनन विभाग ,आपूर्ति विभाग, मंडी निरीक्षक को चेक लिस्ट बनाकर प्रभावी कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने पेट्रोल पंप , शराब की दुकानों, गैस एजेंसियों पर औचक निरीक्षण करते हुए कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग,स्टांप शुल्क व नगरीय निकाय शुल्क/ करो में प्रगति लाने का निर्देश दिया।

हिला-हवाली करेंगे तो सख्त होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पूरी करें, इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अधिकारी राजस्व वसूली में हिला-हवाली करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को पुलिस के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में छापेमारी करने का निर्देश दिया।

एसडीएम जल्द मुकदमों का करें निस्तारण, वरना कार्रवाई

जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों के आर के वसूली के साथ-साथ,विद्युत व राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के पॉच बड़े-बड़े बकायेदारों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।अवैध मिट्टी /बालू खनन में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली करने हेतु खनन अधिकारी को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकरियों को निर्देश दिया कि तहसीलों में लंबित भूमि विवादों,मुकदमों को निस्तारण कराए अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

लंबित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र करें

जिलाधिकारी ने कर, करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र सुनवाई करके उनका निस्तारण किया जाये। तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारिज, तालाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से राजस्व वसूली बढ़ाये जाने का निर्देश दिया।

राजस्व की वसूली शत-प्रतिशत पूरी करें

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अशं निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, एंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान कहा के वार्षिक लक्ष्य समाप्त होने को है अतः कर-करेतर के वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मण्डी समिति, बाट माप, सिंचाई विभाग के वार्षिक लक्ष्य को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली शत-प्रतिशत पूरी करने के निर्देश दिये गये है। विविध देयों की वसूली का तुलनात्मक विमर्श किया गया।

यह लोग रहें उपस्थित

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एस के वर्मा,अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह,प्रभागीय वनाधिकारी एम पी गौतम, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story