Banda: बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल पहुंच गए DM, तीन शिक्षकों का वेतन रोका

Banda News: डीएम ने प्रधानाध्यापिका सहित तीन शिक्षकों का वेतन रोक दिया। साथ ही शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

Anwar Raza
Report Anwar RazaPublished By Shreya
Published on: 21 April 2022 9:30 AM GMT
Banda: बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल पहुंच गए DM, तीन शिक्षकों का वेतन रोका, दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी
X

बच्चों को पढ़ाने पहुंचे बांदा जिलाधिकारी (फोटो- न्यूजट्रैक)

Banda News Today: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में जिलाधिकारी अनुराग पटेल (DM Anurag Patel) बुधवार को अपने गोद लिए गांव कतरावल (Katrawal) पहुंच गए। यहां बच्चों की दो घंटे तक क्लास ली। कविता और पहाड़ा बच्चों से सुना तो वह मुंह ताकते रहे। इससे खफा डीएम ने प्रधानाध्यापिका सहित तीन शिक्षकों का वेतन रोक दिया। शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार न होने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने इस दौरान बच्चों का नामांकन बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल बुधवार को डिप्टी कलेक्टर (प्रशिक्षु) श्वेता साहू व यदुवेंद्र सिंह के साथ प्रशासन पोषण पाठन अभियान के तहत गोद लिए बड़ोखर खुर्द ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय (कंपोजिट), कतरावल पहुंचे। मौके पर शिक्षिका अर्चना देवी व राजेश सिंह उपस्थित मिले। बताया कि प्रधानाध्यापिका अंजु याज्ञिक अवकाश पर हैं। डीएम ने छात्र-छात्राओं के उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। जूनियर में 21 व प्राइमरी में पांच बच्चों का पंजीकरण हुआ है। अभी आठ बच्चों का प्रवेश नहीं हुआ मिला। शिक्षक ने बताया कि अभिलेख न मिलने के कारण प्रवेश नहीं हुआ है। डीएम ने दो दिन का अल्टीमेटम दिया। बच्चों की उपस्थिति 15 प्रतिशत भी नहीं रही।


पठन पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने कक्षा-पांच व आठ के बच्चों को दो घंटे तक पढ़ाया। कक्षा-5 के बच्चों से 69 व 79 लिखवाया, पर दो बच्चों को छोड़कर कोई भी बच्चे नहीं लिख सके। गणित में 5 का भाग 19 में करने को दिया तो बच्चे मुंह ताकते रहे। कक्षा पांच के बच्चे हिंदी कविता नहीं पढ़ पाए। विद्यालय में पठन पाठन की स्थिति खराब मिलने पर प्रधानाध्यापिका अंजु याज्ञिक शिक्षिका अर्चना देवी व राजेश सिंह का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया। कहा कि एक माह के अंदर बच्चों को मानक के अनुसार पठन पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाएं, अन्यथा कड़ी कार्रवाई होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story