×

डीएम बी चंद्रकला बोली अवैध शराब बनाने व गौ हत्या करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही

Rishi
Published on: 21 March 2017 4:13 PM GMT
डीएम बी चंद्रकला बोली अवैध शराब बनाने व गौ हत्या करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही
X

मेरठ : डीएम बी चंद्रकला ने कलैक्ट्रेट स्थित बचत भवन में शासन के संकल्प को मूर्तरूप देने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। सभी अधिकारियों से जिम्मेदारी व जवाबदेही के साथ कार्य करते अपना सर्वश्रेष्ठ ढंग से कार्य करने व शासन की अपेक्षाओं पर खरा उतरनें, शासकीय योजनाओं का लाभ सबसे निर्धनतम तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने, जनपद को जाम से मुक्त करने के लिए अभियान व अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने, कार्यो के संपादन में किसी का उत्पीड़न न हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

क्या बोली डीएम

-उन्होने कहा कि सबसे गरीब तक योजनाओं को लाभ पहुंचे, हमें ऐसी कार्ययोजना बनाकर कार्य करना है।

-अधिकारी अपने कार्यो का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दें। अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। अन्यथा कार्यवाही को तैयार रहें।

-कार्यो को निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से करें तथा कार्यो के संपादन में ना किसी का उत्पीड़न करें और न ही किसी का पक्ष लें।

-अवरोध उत्पन्न करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही

-उन्होने कहा कि योजनाए शासन स्तर पर बनती है उनको सफलता पूर्वक सम्पादित करने का दायित्व प्रशासनिक अधिकारियों को होता है।

-कार्यो में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-शासकीय कार्यो में अवरोध उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा तथा विद्यालयों में शिक्षक-छात्र उपस्थिति व शिक्षा की गुणवत्ता पर विेशेष ध्यान दें।

-वहीं जनपद को जाम से मुक्त करने के सम्बंध में एक अभियान चलायें तथा अतिक्रमण विरोधी अभियान भी चलाया जाए।

-अतिक्रमण करने वालों को बख्सा नही जाएगा।

-साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

ये बोले एसएसपी

-एसएसपी जे रविन्द्र गौड़ ने कहा कि कानून सर्वोपरि है यह भाव सभी में जाग्रत होना चाहिए।

-कानून व शान्ति व्यवस्था बनायें रखने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने होंगे।

-जो कि सबकी जिम्मेदारी है। कहा कि जनपद में अवैध शराब, अवैध पार्किंग, अवैध माईनिंग व गौकशी न हों यह सुनिश्चित किया जाए।

-अधिकारी कमजोर वर्ग की ताकत बने। महिलाओं की सुरक्षा के प्रति संवेदनशीन बने तथा असामाजिक तत्वों व मजनूओं को सख्ती से निपटे।

-उन्होने कहा कि जो कोई भी सम्प्रदायिक सदभाव बिगाड़ने का प्रयास करेगा उसको किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा।

डीएम बी चंद्रकला ने बताया कि जनपद में 5 मई 2017 तक धारा 144 लागू रहेगी। जिसमें जनपद के 31 थानों क्षेत्रों में और महिला थाना सम्मिलित है। शान्ति एवं कानून व्यवस्था व लोकपरशान्ति बनाये रखने के उद्देश्य से जनपद में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू जनपद में 21 मार्च से लागू की गयी है। यह रात्रि 12 बजे तक प्रभावी रहेगी।

ये है कार्यक्रम

उन्होंने बताया कि जनपद में ऐतिहासिक नौचन्दी मेला, माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश इलाहाबाद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमिडिएट की परीक्षा, विभिन्न त्यौहारों के अतिरिक्त, लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं तथा विभिन्न आयोगो एवं महाविद्यालय की परीक्षाओं विभिन्न संस्थाओं द्वारा संचालित प्रतियोगी/सामान्य परीक्षाओं एवं अन्य त्यौहारों के परिप्रेक्ष्य में उत्पन्न होने वाली सम्भावित स्थिति के दृष्टिगत कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा शान्ति एवं कानून व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जा सकता है।

शांति भंग करने की है आशंका

असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवधान डालकर शान्ति भंग करने की आशंका है। जिससे जनजीवन एवं जनसम्पत्ति को नुकसान हो सकता है। समाज में व्याप्त तनाव, वैमनस्य तथा कटुता बढाने और अफवाहों के फैलने के कारण शान्ति व्यवस्था भंग होने की प्रबल सम्भावना उत्पन्न हो सकती है। यह जनपद एक अतिसंवेदनशील है,विगत अनुभवों के आधार पर इस जनपद में छोटी से छोटी घटनाओं को लेकर कई बार साम्प्रदायिक रुप से विवाद उत्पन्न होते रहे है।

शांति बनाये रखने के दिए निर्देश

बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा अराजक तत्वों के विरुद्व कठोर कार्यवाही एवं क्षेत्र में शान्ति बनाये रखने के लिए कड़े निर्देश दिए गए है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद मे शान्ति एवं कानून व्यवस्था व लोकपरशान्ति बनाये रखने के उद्देश्य से जनपद में 5 मई 2017 की मध्यरात्रि 12 बजे तक दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू रहेगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story