DM बाराबंकी ने कोरियाई नागरिक को जमीन बेचने के मामले में जांच कमेटी का किया गठन

एक कोरियाई नागरिक के ज़मीन खरीदने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बाराबंकी के जिलाधिकारी ने इस गंभीर मामले में जांच कमेटी का गठन कर दिया है। आज इसी मामले में कोरियाई नागरिक बाराबंकी के अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) और जांच कमेटी के अध्यक्ष सुरेंदर बहादुर यादव के समक्ष पेश हुए और अपना पक्ष रखा।

priyankajoshi
Published on: 26 Feb 2018 10:53 AM GMT
DM बाराबंकी ने कोरियाई नागरिक को जमीन बेचने के मामले में जांच कमेटी का किया गठन
X

बाराबंकी: एक कोरियाई नागरिक के ज़मीन खरीदने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। बाराबंकी के जिलाधिकारी ने इस गंभीर मामले में जांच कमेटी का गठन कर दिया है।

इसी मामले में शनिवार (26 फरवरी) कोरियाई नागरिक बाराबंकी के अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) और जांच कमेटी के अध्यक्ष सुरेंदर बहादुर यादव के समक्ष पेश हुए और अपना पक्ष रखा।

क्या था मामला?

बाराबंकी के घुंघटेर थाना इलाके में एक कोरियाई नागरिक ने ज़मीन खरीद रखी थी। यह कोरियाई नागरिक इस जमीन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कौशल विकास योजना के तहत ग्रामीणों को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार के काबिल बनाने का काम करता था। मामला जब जिला प्रशासन के संज्ञान में आया तो एक विदेशी नागरिक का बाराबंकी में ज़मीन खरीद मामले में बाराबंकी के जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने एक जांच कमेटी का गठन कर दिया। आज इसी मामले में अपना पक्ष रखने के लिए कोरियाई नागरिक जांच कमेटी के अध्यक्ष और अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) के समक्ष पेश हुआ।

चल रही जांच

कोरियाई नागरिक के साथ आए उनके सहयोगी जॉन ने बताया कि ज़मीन की खरीद मामले में एक छोटी सी आपत्ति सामने आ रही है कि बैनामे में कोरियाई नागरिक को भारतीय नागरिक बताया है जबकि यह ज़मीन एक भारतीय कंपनी के नाम पर खरीदी गई थी और बैनामे में कोरियाई नागरिक को नहीं बल्कि कंपनी को भारतीय बताना था। इस बात पर अपर जिलाधिकारी ने कहा कि यह कानूनी मामला है और इसका निराकरण भी कानूनी मसले से ही किया जा सकता है लेकिन अभी जांच चल रही है। जान ने बताया कि ऐसा कोरियाई नागरिक एन. बियुंग किल को भारतीय भाषा का ज्ञान न हो पाने के कारण हुआ। इसमें पूरी गलती रजिस्ट्रार ऑफिस की है उनकी नहीं।

इस मामले पर जब बाराबंकी के अपर जिलाधिकारी (न्यायिक ) और जांच कमेटी के अध्यक्ष सुरेन्द्र बहादुर यादव से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि घुंघटेर थाना इलाके में एक कोरियाई नागरिक द्वारा ज़मीन खरीद का मामला सामने आया है और इसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने जांच कमेटी का गठन किया है। इसके वह अध्यक्ष है। इस मामले गहन जांच चल रही है ।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story