×

Raebareli News: खाद ऑन काल, डीएम ने जांच कराई तो पकड़ में आया नकली खाद का गोरखधंधा

Raebareli News: रायबरेली में डीएपी की किल्लत के बीच रायबरेली में नकली खाद का शातिर नेटवर्क सामने आया है। यहां जोमैटो और स्विगी की तर्ज़ पर ऑनकाल नकली खाद घर घर पहुंचाई जा रही थी।

Narendra Singh
Published on: 11 Dec 2022 9:04 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2022 10:32 AM GMT)
fake fertilizer
X

fake fertilizer

Raebareli News: स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के गृह जनपद रायबरेली में डीएपी की किल्लत (DAP shortage) के बीच रायबरेली में नकली खाद का शातिर नेटवर्क सामने आया है। यहां जोमैटो और स्विगी की तर्ज़ पर ऑनकाल नकली खाद घर घर पहुंचाई जा रही थी। किसानों को शक हुआ तो खुलासा हुआ कि यह नकली खाद है। बीते दो दिसंबर को बछरावां थाना क्षेत्र (Bachhrawan police station area) में कुछ किसानों ने जिला कृषि अधिकारी से फोन पर शिकायत की थी कि उन्हें नकली डीएपी सप्लाई की गई है।

जिला कृषि अधिकारी ने खाद की जांच कराई तो वह सचमुच नकली थी। मामला जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव के संज्ञान में आया तो उन्होंने मुकदमा दर्ज कराने का आदेश देते हुए जांच कराई तो चौंकाने वाले खुलासे हुए।

कॉल करने से खाद घर पहुंच जाएगी

दरअसल नकली खाद के कारोबारी सार्वजनिक स्थान पर दुकान न खोलकर किसानों को अपना नंबर दे देते थे। किसानों को कह रखा था कि उन्हें जब भी खाद की ज़रूरत हो वह इस नंबर पर कॉल कर दें, खाद उनके बताए पते पर पहुंच जाएगी। नीम टीकर इलाके के किसानों को ताहिर नाम के व्यक्ति ने अपना नंबर देकर उनसे कहा था कि इस पर फोन नंबर पर कॉल करने से खाद पहुंच जाएगी। चूंकि भाड़ा किसानों को ही देना पड़ता इसलिए चार पांच किसानों ने मिलकर अपनी जरूरत के हिसाब से लगभग 5 से 7 बोरी डीएपी का आर्डर कर दिया। यही खाद जब किसानों ने खेत में डालने के लिए खोली तो वह नकली थी। बाद में जिला कृषि अधिकारी की जांच में भी डीएपी नकली निकली।

नकली खाद का धंधा

ज़िला कृषि अधिकारी रवि चन्द्र प्रकाश का कहना है, ऐसा प्रतीत होता है कि जनपद से बाहर कहीं नकली खाद बनाकर इसे रायबरेली ज़िले में चोरी छिपे सप्लाई किया जाता है। लाइसेंसी दुकान पर पकड़े जाने का खतरा भांप कर यह काले कारोबारी फोन के ज़रिए पूरा धंधा संचालित करते हैं। ज़िला विकास अधिकारी के मुताबिक फिलहाल इस प्रकरण में प्रत्यक्ष रूप से शामिल मोहम्मद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। पूरे मामले की गहनता से छानबीन की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story